Antenna क्या है? और कैसे काम करता है?

क्या आप जानते हैं की यह एंटीना क्या है? ( What is Antenna in Hindi)  यह एंटनी कैसे काम करता है? और यह हमारे क्या काम आता है अगर सभी प्रश्नों के उत्तर जानना है तो आपको यह पोस्ट एंटेना क्या है? जरूर पढ़ना चाहिए हमेशा ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्होंने एंटेना के विषय में अवश्य सुना होगा क्योंकि कुछ साल पहले हम सभी लोगों के घरों में टीवी के लिए छत पर टीबी का एंटेना लगाया जाता था और कभी यदि हवा की वजह से वह एंटेना घूम जाता तब बहुत ही समस्या हो जाती थी जहाँ एक आदमी नीचे टीवी देखता होता था।

Antenna क्या है? और कैसे काम करता है?

वहीं दूसरा ऊपर जाकर उसे सीधा करता होता था वास्तव में वह वक्त में काफी समस्याएं थीं उस वक्त मे और आज के समय में काफी ज्यादा बदलाव हो गया है अभी के Antenna satellite TV पर काम करते हैं जिनका की data reception सीधा satellite से ही होता है।

एंटेना को मुख्य रूप से सिग्नल्स को रिसीव करने के लिए बनाया गया है जब कोई broad casting station कोई message को broad cast (प्रसारण) करती है तब Antenna   की सहायता से ही उन signals को receive कर television पर देखा जा सकते हैं।

पूरी technology को समझने के लिए एंटनी क्या है और इसके इतिहास के विषय में जानने के लिए आपको यह पोस्ट पूरा लास्ट तक पढ़ना होगा. Also Read: Today’s offer on amazon अमेजॉन पर आज का ऑफर

Antenna क्या है?

Antenna एक तरह का डिवाइस है जो कि electromagnetic waves transmit और receive करने के काम आता है Electromagnetic waves को ज्यादातर रेडियो वेब के नाम से जाना जाता है अधिकतर एंट्रेंस resonant devices होते हैं जो कि अधिक ही narrow Frequency band मे efficiently Operate करते हैं।

एक Antenna को ठीक ढंग से ऑपरेट करने के लिए उसे उसी रेडियो सिस्टम के Frequency band के साथ tune होना होगा इसके साथ ही साथ वह कनेक्टेड हो अगर ऐसा नहीं हुआ तब दोनों reception और transmissionबाधा प्राप्त होगी एंटेना का उपयोग बाधा प्राप्त होगी।

एंटेना का उपयोग electromagnetic clergy को efficiently radiate करने के लिए किया जाता है और वह भी सिर्फ  desired directions मे ही ।

एंटनी का कार्य

वैसे तो एंटेना का वर्क काफी पुराना है सबसे पहला एक्सपेरिमेंट Faraday ने सन 1830  मे किया था जिसमे उन्होंने electricity और magnetism की coupling की थी और जिसमें उन्होंने यह Show किया था कि उन दोनों के सामने definitive relationship होता है।

इसके लिए उन्हें एक magnet की coil of wire के चारों ओर slid किया जो की Galvanometer के साथ attach हुआ था जब उन्होंने मैगनेट को मूव किया तब देखा कि एक वक्त varying magnetic field उत्पन्न होती है और साथ ही साथ Maxwell equation से यह भी पता चला कि वक्त varying electric field भी पैदा होती है।

इसमें coil एक loop antenna के रूप में कार्य करती है और Electromagnetic radiation को receive किया जो कि Galvanometer के माध्यम से detect किया गया यह पूरी तरह से एक एंटेना का वर्क होता है।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि एंटनी क्या है?और  Antenna का काम क्या होता है ? आज की इस पोस्ट से आपने जरूर कुछ नया सीखा होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर करें जिससे उन्हें भी पता चला है कि ऐन्टेना का कार्य कैसे होता है।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...