App Lock Kaise Lagaye?- HindiKalam

App Lock Kaise Lagaye? : हेलो दोस्तो कैसे आप सभी आज हम आपको Mobile Apps Lock Kaise Lagaye? इसके बारे में बतानेवाले है। अगर अगर आपको नही पता है की, Apps Lock Kaise Kare in Hindi तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है। 

क्योंकि आज हम आपको ऐप्स लॉक से जुड़ी सभी जानकारी देनेवाले है। इसलिए आप से हम यही Request करेंगे की अगर आपको ऐप लॉक के बारे में ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। 

App Lock Kaise Lagaye?

दोस्तो आपको तो पता है की, Security होनी कितनी जरूरी होती है। हमारे घरों या फिर दूसरी जगह पर तो सिक्योरिटी होती है। अगर हम अपने मोबाइल की बात करे तो कभी कभी क्या होता है की, हमारे मोबाइल का कोई गलत इस्तेमाल भी करता है। 

जैसे की, आपको तो पता है की अगर हमे किसी का व्हाट्सएप अपने मोबाइल में चलाना है तो हम उसके व्हाट्सएप में व्हाट्सएप वेब की Help से उसका व्हाट्सएप चला सकते है। अगर ऐसे में आपने व्हाट्सएप को लॉक नही किया है तो आपके व्हाट्सएप का कोई गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।

Also Read :  Radio ka avishkar kisne kiya? रेडियो का आविष्कार किसने किया?

मोबाइल में हम काफी सारी ऐसी Important चीजे स्टोर करके रखते है जो हमे किसी को दिखाना नही होती है। हम अपने फोन को तो लॉक लगाते है पर ऐप को लॉक ना होने के कारण कोई भी हमारे पासवर्ड का पता लगाकर हमारे फोन रखे इंपोर्टेंट चीजों को आसानी से देख सकता है। 

कुछ लोग ऐप को लॉक लगाना सही नही समझते है। पर दोस्तो देखा जाए तो ऐसा कारण बहुत गलत है। 

क्योंकि अगर मान लीजिए कि, आपके फोन का पासवर्ड किसी को पता है और वह आपके फोन में मौजूद UPI ऐप्स का इस्तेमाल करके आपके बैंक जो पैसे है,उन्हे आपके बैंक में ट्रांसफर करता है तो यह आपके साथ बड़ा Scam हो जायेगा। इसलिए हमे 

प्राइवेसी को देखते हुए ऐप लॉक जरूर करने चाहिए। 

App Lock Kyu Lagana Chahiye? : 

दोस्तो आपको तो पता है की, कभी कभी हम अपना फोन अपने दोस्तो के हाथ में और अनजान आदमी के हाथ में भी देते है। ऐसे में हमारे सारे Message,Videos,Contacts और Email का कभी कभी गलत इस्तेमाल भी हो सकता है। इसलिए आपको हमेशा सेफ्टी के लिए ऐप लॉक को लगाना चाहिए। 

App Lock Kaise Lagaye? : 

दोस्तो हमने आपको ऐप लॉक क्यों जरूरी है,इसके बारे में तो बता दिया। अब हम जानेंगे की, ऐप्स को लॉक कैसे करे। Play Store पर आपको बहुत सारे ऐसे ऐप्स मिल जायेंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने ऐप्स पर लॉक लगा सकते है। पर आज हम आपको कुछ ऐसे 2 ऐप्स के बारे में बतानेवाले है, हो सिक्योरिटी के हिसाब से बहुत ही अच्छे है। 

Also Read : इंटरनेट का आविष्कार किसने किया? / Internet ka avishkar kisne kiya?

ऐप्स पर लॉक लगाने के लिए आप नीचे बताई जानकारी को अच्छे से फॉलो करिए। अगर आपको ऐप पर लॉक लगाते समय किसी भी तरह की परेशानी होती है तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। 

  • सबसे पहले आपको Play Store पर जाना है और Play Store पर App Lock लिखकर सर्च करना है। 
  • आप जैसे ही, सर्च करेंगे तो आपके सामने App Lock ऐप आ जायेगी। जिसे आपको इंस्टॉल करना है। 
  • ऐप लॉक को डाउनलोड करने के बाद आपको उसे ओपन करना है। जैसे ही आप उसे ओपन करेंगे तो आपको एक पैटर्न लॉक सेट करने के लिए कहेंगे।
  • पैटर्न लॉक सेट हो जाने के बाद आप ऐप के होम पेज में चले जाएंगे। 
  • अब होम पेज पर आपको आपके फोन के सभी ऐप्स दिखाई देंगे। साथ ही इन ऐप्स के राइट साइड में आपको एक लॉक का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको ऐप पर लॉक लगाने के लिए ऐप्स के राइट साइड में जो लॉक का ऑप्शन है उसपर आपको क्लिक करना होगा। 
  • पहली बार लॉक करते समय यह ऐप आप से कुछ परमिशन मांगेगा। जिसे आपको दे देना है। 

इस ऐप में आपको बहुत सारे फीचर्स दखने के लिए मिल जाते है। जैसे की, इस ऐप में आपको Power Saving Mode भी मिल जाता है। जिसका इस्तेमाल करके आप अपने फोन को बैटरी बचा सकते है। 

साथ ही इस ऐप में आपको Vault का फीचर मिल जाता है। जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी Personal चीजों को इस ऐप में Hide करके सेव कर सकते है। 

दोस्तो अगर आपको ऐप लॉक करने के बाद देखना है की, आपके ऐप्स को किसने ओपन करने की कोशिश की थी तो आपको नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करके उस ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना पड़ेगा। 

  • सबसे पहले आपको Play Store पर जाना है और सर्च बार में Keep Lock सर्च करना हैं।
  • जैसे ही आप ऐप का नाम सर्च करेंगे तो आपके सामने ऐप आ जायेगा। उसे आपको इंस्टॉल करना है।
  • इंस्टॉल करने के बाद दोस्तो आपको इसे ओपन करना है। 
  • इस ऐप को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, इसलिए हम Direct आपको इसके Features के बारे में बता रहे है। 
  • इस ऐप में आपको नीचे बताए गए फीचर्स मिल जाते है।
  1. App Lock
  2. Multiple Lock Methods
  3. Hide Photos & Videos
  4. Anti -Intruder
  • इस ऐप का इस्तानल करके दोस्तो आप अपने फोन में स्तिथ ऐप्स को लॉक तो कर सकते है, साथ ही उन ऐप्स को कौन कौन खोलने की कोशिश कर रहा है। इसका पता भी आपको चल जायेगा। क्योंकि जो भी व्यक्ति आपके फोन में ऐप खोलने के लिए Wrong Pattern डालेगा तो यह ऐप उसकी फोटो निकल लगा। 
  • आप इस आप को Help से अपनी Personal Photos और Videos को Hide करके रख सकते है।
  • यहां पर आपको लॉक करने के लिए बहुत सारे मेथड्स मिल जाते है। 

Conclusion

दोस्तो आपको App Lock Kaise Lagaye? : यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर करिए। 

इस Articleसे जुड़ा कोई Question आपके मन में हो तो आप हमे Comment में बता सकते है। 

Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!