App Lock Kya Hai-App Lock Kaise Lagaye?

आज के समय मे हर किसी के पास एंड्राइड फ़ोन उपलब्ध हैं। जिसके द्वारा हर एक यूजर अपने द्वारा सामग्री व इंटरनेट एक्सेस करता हैं। किसी अन्य व्यक्ति या सम्बन्धी से अपनी निजी गतिविधियों को गोपनीय रखने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर अनेको अप्प लॉक उपलब्ध हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम अप्प लॉक के विषय मे विस्तार से चर्चा करेंगे। साथ ही अप्प लॉक की मदद से फ़ोन की मुख्य एप्पलीकेशन को कैसे गोपनीय रख सकते हैं, इसके बाटे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

App Lock Kya Hai-App Lock Kaise Lagaye?

App Lock क्या हैं?

ऐपलॉक एक हल्का एंड्रॉइड ऐप है जो उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस पर लगभग किसी भी प्रकार की फ़ाइल या ऐप पर लॉक लगाने में सक्षम बनाता है, बिना पासवर्ड के आपके लॉक किए गए ऐप और निजी डेटा तक पहुंच को रोकता है। सुरक्षा सुविधा की सबसे बुनियादी कार्यक्षमता आपके एंड्रॉइड ऐप्स को लॉक करना है ताकि कोई भी उन्हें एक्सेस या अनइंस्टॉल न कर सके, लेकिन एपलॉक चित्रों और वीडियो और यहां तक ​​कि संपर्कों और व्यक्तिगत संदेशों को भी छुपा सकता है।

यह भी पढिए :  Health app in hindi हेल्थ ऐप इन हिंदी

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास WhatsApp पर ऐप लॉक है, तो आपका कोई मित्र गेम खेलने के लिए आपका फ़ोन उधार लेता है, आपके द्वारा लॉक किए गए ऐप के लिए सेट किए गए पासवर्ड के बिना आपके WhatsApp ऐप में प्रवेश नहीं कर सकता है। ऐप लॉक आपके अन्य एंड्रॉइड ऐप के ऊपर कार्य करता है और सीधा काम करता है। आप प्ले स्टोर में ऐप लॉक फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यद्यपि आप एपलॉक का मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं, 

ऐप लॉक आपके एंड्रॉइड फोन पर लॉक स्क्रीन की तरह बहुत काम करता है। लोग आपके फोन को पासवर्ड के बिना एक्सेस नहीं कर सकते। एक ऐप लॉक ठीक वही करता है, अलग-अलग ऐप को छोड़कर। ऐपलॉक के साथ, आप एक विशिष्ट पिन (या एक ऐप-विशिष्ट पिन) बना सकते हैं जिसका उपयोग तब किया जा सकता है जब आप जो भी एप्लिकेशन सुरक्षित करना चाहते हैं उसे लॉक कर सकते हैं। यह उपयोग करने के लिए अविश्वसनीय रूप से सरल है।

App लॉक कैसे लगाए?

अगर आप एप लॉक लगाना चाहते है, तो इसके लिए आपको प्रयशो की जरूरत नहीं है, मात्र कुछ ही आइकान पर क्लिक कर आप आप लॉक लगा सकते है। जी हाँ, आज के समय मे हर एक एंड्रॉयड फोन के अंडेर एप लॉक मोजूद रहता है। जो सभी उसेर्स को एप लॉक करने व हाइड करने की अनुमति देता है। एप लॉक सेट करने के लिए आपको मात्र कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो नीचे दिए गए है। 

  • सबसे पहले आपको सेटिंग्स मे जाना होगा। 
  • आज के समय मे ज्यादातर लोग oppo व mi के स्मार्टफोन का अधिक इस्टमाल कर रहे है, जिसके चलते दोनों फोन मे एक समान ऑप्शन देखने को मिलते है। 
  • सेटिंग्स मे जाने के बाद apps मे जाना होगा, उसके बाद App Lock के आइकान पर क्लिक करना होगा। 
  • App Lock के माध्यम से आप किसी भी ऐप्लकैशन को एप लॉक मे रख सकते है। 
  • App Lock को मजबूत रखने के लिए आप स्वम के द्वारा चयनित पासवर्ड का उपयोग कर सकते है। 

आज के समय मे प्राइवसी सबसे अहम मुद्दा है, कोई भी व्यक्ति अपने व्यक्तिगत data को किसी अन्य के साथ शेयर नहीं करना चाहता। साथ ही किसी भी ऐक्टिविटी को सामान्य करना चाहता। यही कारण है, आज के समय मे एप लॉक की डिमैन्ड दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। हर एक स्मार्टफोन मे एप लॉक मोजूद रहता है, इसके अलावा भी अगर किसी यूजर को अडिश्नल एप लॉक का इस्टमाल करना है, तो वो गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है। 

शोधकर्ताओं का कहना है कि जब आप तिजोरी में कुछ डालते हैं, तो फाइलें एन्क्रिप्टेड नहीं होतीं; इसके बजाय वे डिवाइस के फाइल सिस्टम में छिपे होते हैं न कि ऐप को सौंपे गए सिस्टम में। एप सिस्टम द्वारा सभी डाटा को नियंत्रित कर एक प्राइवसी छैन के तहत संयोजित किया जाता हैं। इसके अलावा कुछ स्मार्टफोन मे नवीन प्रकार के एप लॉक देखने को मिलते हैं, जो केवल सेंसेर के आधार पर कार्य करते हैं। ऐसे एप लॉक सिस्टम मे बॉडी डिटेक्शन लॉक आते हैं। 

एक समय था जब कीपैड फोन मे पिन के माध्यम से लॉक लगाया जाता था। व किसी भी कारणवश गलती से भूल जाने पर PUK कोड लग जाता था। परंतु अभी सभी एंड्रॉयड फोन मे स्मार्ट लॉक की सुविधा दी गए हैं, जिसके चलते यूजर अपना face detection लॉक भी लगा सकता हैं। आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको App Lock के विषय मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...