Apple Kis Desh Ki Company Hai? iPhone Ki Poori Jankari.

आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ नई नई कॉम्पनियाँ अपने मोबाईल फोन को लॉन्च कर रही है, उनकी सूचियों को देखते हुए प्रत्येक नए यूजर के मन मे विभिन्न प्रकार के सवाल उठते है। परंतु हर व्यक्ति की एक अपनी आर्थिक सीमा होती है,जिसके चलते व फोन का चुनाव करता है। जी हाँ, iPhone के बारे मे एस कोई ही व्यक्ति होगा जिसे इसका ज्ञान नहीं। आम भाषा मे इसे apple के नाम से भी जाना जाता है। 

Apple Kis Desh Ki Company Hai? iPhone Ki Poori Jankari.

हालांकि, Apple फोन इस्तमल करने वाले लोगों की संख्या काफी कम है। परंतु जो लोग इस फोन को इस्तमल करते है। उनके लिए प्राइवसी व सिक्युरिटी के उद्देश्य से यह सबसे बेहतर विकल्प है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे की apple कौन से देश की कंपनी हैं। व इसकी शरुआत किसके द्वारा की गई। तो बिना देरी किये शरू करते हैं आज की इस पोस्ट को जिसमे apple कंपनी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको दी जाएगी।  

Apple का मालिक कौन है, यह किस देश की कंपनी है?

Apple न केवल भारत मे बल्कि अन्य देशों में भी मशहूर हैं। इसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए हर किसी का सपना हैं कि वो Apple के लेटेस्ट फ़ोन का इस्तेमाल कर सके। काफी लोग apple मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं, परंतु उन्हें यह पूर्ण रूप से ज्ञात नही हैं। कि वास्तव में apple किस देश की कंपनी हैं। तो आपके बता दे कि apple अमेरिका देश की कंपनी हैं जिसकी स्थापना Steve Jobs, Steve Wozniak व Ronald Wayne के नेतृत्व में हुई। apple की शरुआत 1 अप्रैल 1976 को इन तीनो के नेतृत्व में हुआ। जबकि बाद में कैंसर के चलते स्टीव जॉब्स का निधन हो गया। वर्तमान समय मे apple कंपनी के CEO के पद पर टिम कुक कार्यरत हैं पर कंपनी की बागडोर सम्भाल रहे हैं। 

यह भी पढिए:  Bitcoin Kaise Kharide? हिंदी में

Apple के फ़ोन को सर्वाधिक प्राइवेसी कंसर्न के लिए ज्यादा खरीदा जाता हैं। जिससे की आपका महत्वपूर्ण डेटा किसी भी अवस्था मे चोरी न हो सके। इसके अलावा iPhone के फ़ोन में अलग ही प्रोसेसर काम करता हैं। जो अन्य एंड्राइड मोबाइल के मुकाबले में बिल्कुल भिन्न कार्य करता है। iPhone के साथ साथ apple के द्वारा लैपटॉप ओर MacBook को भी मार्किट में लाया गया। जिसके चलते आज बड़ी मात्रा में लोग इनका इस्तेमाल कर रहे हैं। बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों में apple के MacBook व लैपटॉप इस्तमाल किये जाते हैं जिससे कि कंपनी व यूजर का व्यक्तिगत डेटा लीक न हों। 

डिजिटल युग के बढ़ते क्रम को देखते हुए, जिस तरह अन्य विदेशी कंपनियों ने अपने अपने स्मार्टफोन को बाजार में उतारा हैं। उनको देखते हुए iPhone की सेल पर कुछ ज्यादा प्रभाव नही पड़ा। बल्कि साथ ही साथ iPhone एक मात्र ऐसी कंपनी हैं। जो ज्यादा प्रचार पर विश्वास नही करती। Apple अपनी निजी कंपनी के द्वारा बनाये गए हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर टूल पर कार्य करती हैं। जबकि अन्य कंपनियों की बात करे तो वो part assemble प्रणाली पर निर्भर रहती हैं। यह कारण हैं कि अत्यधिक लोग apple के लेटेस्ट फ़ोन लेने में रुचि रखते हैं। 

Apple iPhone की क्या क्या विशेषता हैं?

iPhone की अपनी कुछ प्रमुख विशेषतायें हैं, जिनके कारणवश आज सम्पूर्ण विश्व मे इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही हैं। iPhone 5 से लेकर 10 तक के इस विशाल सफर में apple कंपनी का विशाल योगदान रहा हैं। वर्तमान समय मे हर किसी युवा का सपना हैं कि उसके पास भी iPhone हो, परंतु इसकी कीमतों की तुलना अगर अन्य स्मार्टफोन ब्रांड से की जाए तो यह समझना बहुत ही सरल होगा। कि iPhone वास्तव में इतने महँगे क्यों हैं। 

अपने निजी सॉफ्टवेयर सिस्टम से लेकर अन्य ऍप्लिकेशन्स को इंसटाल करने के लिए apple फ़ोन में परमिशन एक्सेस करनी होती हैं। जिसके चलते आप गूगल प्ले स्टोर से कोई भी एप्लीकेशन को ऑपरेट नही कर सकते। हालांकि, आज मार्किट में Sony व 1+ जैसे बड़े फ़ोन भी उपलब्ध हैं परंतु जो प्रचलन iPhone का हैं उसकी तुलना अभी तक किसी अन्य फ़ोन के साथ नही की जा सकती।

 आशा करते हैं आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको apple किस देश की कंपनी हैं, व इसके मालिक कौन हैं। इसके विषय मे सम्पूर्ण जानकरी प्राप्त हुई होगी। अगर आप भी apple यूजर हैं,तो यह आपके लिए यह जानना बहुत आवयश्क हैं,कि apple की शरुआत किसके द्वारा व कब हुई। ऐसी ही महत्वपूर्ण पोस्टो को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!