Apps not available in india ऐप्प भारत मे उपलब्ध नहीं है?

एंड्रॉयड स्मार्टफोन अवेलेबल आज सभी के पास में होता है। ऐसे में नए नए app को डाउनलोड गूगल प्ले स्टोर की मदद से सभी लोग करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन सभी ऐप को डाउनलोड आप प्ले स्टोर से करते हैं तो कुछ ऐसे होते हैं जो प्ले स्टोर पर आपको देखने को नहीं मिलेंगे। असल में गूगल की सिक्योरिटी की वजह से इन ऐप को गूगल प्लेटफार्म पर जगह नहीं मिल पाती है, लेकिन आप चाहे तो दूसरी वेबसाइट के माध्यम से भी इन आपको आप डाउनलोड कर सकते हैं।

अभी हाल ही में भारत सरकार के द्वारा बहुत सी चाइनीज ऐप पर बैन लगा दिया गया है। इन ऐप में 43 ऐप को शामिल किया गया है। इस लिस्ट में जो ऐप शामिल थी उनमें पॉपुलर वीडियो शेयरिंग एप से लेकर बहुत सी गेम डाउनलोडिंग की ऐप को भी शामिल किया गया था।चाइनीज ऐप के अलावा 200 से भी अधिक ऐप भारत में पूरी तरह बंद कर दिए गए है।

Apps not available in india ऐप्प भारत मे उपलब्ध नहीं है?

आज हम आपको ऐसे एप के बारे में बताने वाले हैं जो कि भारत में पूरी तरह से प्रतिबंध है और कहीं ना कहीं अगर आपके फोन के लिए यह एप्स खतरे भी साबित कर सकते हैं। इसीलिए इन को पूरी तरह से प्ले स्टोर पर से ही हटा दिया गया है। गूगल ने भी अपनी सिक्योरिटी पॉलिसी के चलते हुए इन सभी ऐप को प्ले स्टोर पर से पूरी तरह हटा दिया है। ताकि इनका कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल नहीं कर सके। आइए जानते हैं भारत में कौन-कौन से ऐप पर प्रतिबंध लगाया गया है, उसके बारे में जानकारी..

भारत में app पर क्यों लगाये जाते हैं प्रतिबंध

भारत सरकार के द्वारा अभी 2020 में सभी चाइनीस ऐप्प पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया था। इसके अलावा इससे पहले भी बहुत ही सैकड़ों ऐप पर प्रतिबंध पहले भी भारत सरकार के द्वारा लगाए जा चुके हैं इसके वजह से सबसे ज्यादा शेयर मार्केट को नुकसान हुआ है। Also read: mp4 moviez – फ्री फिल्म डाउनलोड कर सकते है आप इस साइट से

इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी एक्ट के सेक्शन 69A के अंतर्गत बैन किए गए 43 ऐप को भारत में रहने वाले सभी लोग एक्सेस नहीं कर सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से जारी हुए एक स्टेटमेंट के अंतर्गत सरकार को कुछ ऐसे इनपुट मिले हैं। जिससे भारत की एकता अखंडता, भारत की सुरक्षा, स्टेट सिक्योरिटी और पब्लिक ऑर्डर को नुकसान पहुंचाने वाली एक्टिविटीज ये सभी इसमें शामिल थे।  मिनिस्ट्री आफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी की तरफ से जारी ऑडर में इन सभी ऐप का एक्सेस भारतीय यूजर्स के लिए बंद करना ही सही था।

Apps not available in india

1.Tubemate

इस ऐप का इस्तेमाल में यूट्यूब से वीडियो को डाउनलोड करने के लिए किया जाता है। इसके द्वारा आप यूट्यूब कि किसी भी प्रकार की वीडियो को अपने फोन की मेमोरी में डाउनलोड करके सेव कर सकते है। लेकिन यह आपके फोन में सिक्योरिटी के अनुसार बहुत खतरनाक साबित हो सकती है।

भारत में इसे पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके अलावा गूगल ने भी इस को प्ले स्टोर से हटा दिया है। इस एप के द्वारा आपके फोन की पर्सनल इंफॉर्मेशन चोरी हो जाती हैं। एक प्रकार से आपका डाटा सारा लीक हो जाता है और यह गूगल की प्राइवेसी पॉलिसी के पूरी तरह खिलाफ था। इसकी वजह से गूगल ने भी इस को प्ले स्टोर से हटा दिया है। फिर भारत सरकार ने भी बैन कर दिया है।

2. OGlnsta+

इस एप के द्वारा आप इंस्टाग्राम में मौजूद किसी भी तरह की वीडियो फोटो को आसानी से अपने फोन में डाउनलोड करके देख सकते हो। अगर आप इंस्टाग्राम की किसी भी फोटो और वीडियो को डाउनलोड करने के लिए इस ऐप को प्रयोग में लेते हो तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको एक बात बता देना चाहते हैं कि इस ऐप का भी भारत में पूरी तरह बैन लगा दिया गया है।  इसके अलावा आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर भी नहीं देख सकते। क्योंकि प्ले स्टोर पर भी गूगल ने बैन कर दिया है।

3.Download Blackmart alpha

एक ऐसा ऐप जो गूगल प्ले स्टोर पर जितनी भी paid ऐप होती है। ये उनको फ्री में उपलब्ध करवाता है। अगर आप इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ऐप को आप को प्रयोग में नहीं लेना चाहिए क्योंकि इस ऐप का प्रयोग करने से फोन में वायरस आ सकता है। आप अगर किसी लालच में फंस के इस तरह की पेड़ ऐप को फ्री में देखने की गलती करना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत परेशानी हो सकती है।

4.Adway

आपने जब कभी अपना नेट ऑन किया है तो अक्सर आपने अपनी डिस्प्ले पर कुछ ऐड को देखा होगा। जैसे ही नेट ऑन करते हैं तो वह ऐड आपकी डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखने शुरू हो जाती हैं कुछ लोग इन सब से परेशान हो जाते हैं और इन ऐड को बंद करने के लिए Adway ऐप डाउनलोड कर लेते हैं। एडवे की मदद से आप फोन में आने वाली इस तरह की ऐड को ब्लॉक तो कर सकते हैं। यह ऐप एक प्रकार से ऐड ब्लॉकर ऐप है इसीलिए इसको भारत में पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है।

5.Lucky patcher

इस ऐप को भी भारत सरकार के द्वारा बैन कर दिया गया है। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर पर भी आप इस ऐप को नहीं देख सकते हैं। इस ऐप की मदद से किसी भी paid गेम  फ्री में उपयोग में ले सकते हैं। अगर आप इस ऐप का प्रयोग करते हैं, तो आपके फोन में वायरस आने का खतरा हो सकता है। इसके अलावा आपके फोन की सभी इंफॉर्मेशन को यह लीक कर देता है। इस वजह से इस ऐप का प्रयोग करना नहीं चाहिए।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से apps not available in india इस पोस्ट उनके बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि हमने जो जानकारी आपको दी है वह पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारियों से अगर आप जुड़े रहना चाहते हैं तो आप कंटिन्यू वेबसाइट पर हमारी बने रहिए। और यह पोस्ट पसंद आई तो उसको कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...