Arnab Goswami Kaun Hai? Arnab Jeevn Parichay.

मीडिया हाउस का शरुआत से ही देश के लिए अहम योगदान रहा है, आज हम अपने निजी घर से जिस प्रकार से देश-विदेश की जानकारी ग्रहण करते है। उसका श्रेय केवल मीडिया पत्रकारों को ही जाता है। हमारा देश मे अनेकों पोपुलर पत्रकार है। जिन्हे उनकी क्षमता के तरीके से जाना जाता है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम एक ऐसे ही फेमस जर्नलिस्ट के विषय मे चर्चा करेंगे। जी हाँ, हम बात करेंगे Arnab Goswami के बारे मे जो Republic टीवी के अध्यक्ष भी है। तो बिना देरी किए शरू करते है, आज की इस पोस्ट को जिसमे अर्नब गोस्वामी के विषय मे सम्पूर्ण जानकारी दी जाएगी। 

Arnab Goswami Kaun Hai?

Arnab Goswami कौन है?

अर्नब रंजन गोस्वामी एक भारतीय पत्रकार, टीवी समाचार प्रस्तुतकर्ता और समाचार चैनल रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक हैं। वह न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने वर्ष 1995 में पत्रकारिता में अपना करियर शुरू किया और मुख्य रूप से अपनी आक्रामक पत्रकारिता के लिए जाने जाते हैं।

अर्नब रंजन गोस्वामी एक भारतीय पत्रकार, टीवी समाचार प्रस्तुतकर्ता और समाचार चैनल रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक हैं। वह न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं। उनके उल्लेखनीय कार्यों में शामिल हैं- द न्यूशोर, फ्रैंकली स्पीकिंग विद अर्नब, द डिबेट विद अर्नब गोस्वामी और द नेशन वांट्स टू नो। उन्होंने पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1995 में की थी। वह अपनी आक्रामक पत्रकारिता के लिए जाने जाते हैं।

यह भी पढिए:  Delhi me kitne airport hai – दिल्ली मे कितने एयरपोर्ट है

Arnab Goswami-जीवन परिचय

अर्नब गोस्वामी का जन्म 7 मार्च 1973 को गुवाहाटी, असम में मनोरंजन गोस्वामी और सुप्रभा गेन-गोस्वामी के यहाँ हुआ था। अर्नब के पिता ने भारतीय सेना में सेवा की और उसके बाद उन्होंने भारतीय जनता पार्टी को जॉइन किया। जबकि उनकी माता श्री एक लेखिका थी। 

अर्नब गोस्वामी ने भारत के विभिन्न स्कूलों में पढ़ाई की क्योंकि उनके पिता एक सेना के जवान थे। अर्नब ने अपनी माध्यमिक परीक्षा दिल्ली छावनी के सेंट मैरी स्कूल से समापन की, व माध्यमिक शिक्षा जबलपुर छावनी के केन्द्रीय स्तरीय से पास की। उन्होंने अपना बीए पूरा किया। (ऑनर्स।) हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में। 1994 में, वह सेंट एंटनी कॉलेज, ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय से सामाजिक मानव विज्ञान में स्नातकोत्तर पूरा करने के लिए इंग्लैंड चले गए। अर्नब ऑक्सफोर्ड में फेलिक्स के विद्वान थे। ऑक्सफोर्ड से लौटने के बाद अर्नब ने अपने कॉलेज लव सम्यब्रत रे गोस्वामी से शादी की और दंपति का एक बेटा है।

Arnab Goswami ने जर्नलिज़म कैसे शरू किया ?

अर्नब गोस्वामी ने भारत के विभिन्न स्कूलों में पढ़ाई की क्योंकि उनके पिता एक सेना के जवान थे। उन्होंने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई छावनी के स्कूल से की। 

उन्होंने अपना बीए पूरा किया। (ऑनर्स।) हिंदू कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में। 1994 में, वह सेंट एंटनी कॉलेज, ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय से सामाजिक मानव विज्ञान में स्नातकोत्तर पूरा करने के लिए इंग्लैंड चले गए। अर्नब ऑक्सफोर्ड में फेलिक्स के विद्वान थे। ऑक्सफोर्ड से लौटने के बाद अर्नब ने अपने कॉलेज लव सम्यब्रत रे गोस्वामी से शादी की और दंपति का एक बेटा है।

वर्ष 2000 में, अर्नब कैंब्रिज विश्वविद्यालय के सिडनी ससेक्स कॉलेज में अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन विभाग में विजिटिंग डीसी पावेट फेलो थे। अर्नब गोस्वामी ने कोलकाता में द टेलीग्राफ के साथ पत्रकारिता में अपना करियर शुरू किया और एक साल के भीतर दिल्ली चले गए और एनडीटीवी में शामिल हो गए। NDTV में, गोस्वामी ने ‘न्यूज़ ऑवर’ की एंकरिंग की और साथ ही ‘न्यूज़ टुनाइट’ की एंकरिंग की, जिसे डीडी मेट्रो के लिए टेलीकास्ट किया गया था। 2004 में, गोस्वामी ने ‘न्यूज़नाइट’ के लिए एशियन टेलीविज़न अवार्ड्स में एशिया का सर्वश्रेष्ठ न्यूज़ एंकर जीता।

वर्ष 2006 में, अर्नब गोस्वामी टाइम्स नाउ समाचार चैनल के प्रधान संपादक के रूप में शामिल हुए और NDTV छोड़ दिया। टाइम्स नाउ में, अर्नब ने अर्नब के साथ फ्रैंकली स्पीकिंग कार्यक्रम की मेजबानी की, जहाँ उन्होंने बेनज़ीर भुट्टो, हामिद करज़ई, दलाई लामा, हिलेरी क्लिंटन, नरेंद्र मोदी, आदि जैसी प्रतिष्ठित हस्तियों का साक्षात्कार लिया। 1 नवंबर 2016 को, गोस्वामी ने संपादकीय मतभेदों, पत्रकारिता की स्वतंत्रता की कमी और न्यूज़ रूम की राजनीति का हवाला देते हुए टाइम्स नाउ को छोड़ दिया। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको अर्नब गोस्वामी के विषय मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...