ASLV क्या है? ASLV Full Form in Hindi?

ASLV का पूरा नाम क्या है? इसका हिंदी में मतलब क्या है आज हम आपको सब कुछ विस्तार से बताने वाले हैं. ज्यादातर हम सभी लोग ऐसे बहुत सारे शब्दों को पढ़ते वे उपयोग करते हैं जिसके बारे में हमें अधिक जानकारी नहीं होती  है ASLV भी इस प्रकार का शब्द होता है जिसके बारे में हम सब लोग अक्सर सुनते रहते है पर ASLV Full Form क्या होता है एवं ASLV किसे कहते हैं इसके बारे में पता नहीं होता है.

ASLV क्या है? ASLV Full Form in Hindi?

ASLV Full Form in Hindi

ASLV क्या होता है और इसके बारे में कई अन्य जानकारी हम आज आपको बताने  वाले है और इसकी Full Form बताएंगे.

A = Augmented

S = Satellite

L = Launch

V = Vehicle

हिंदी में ASLV को सर्वाधिक उपग्रह प्रक्षेपण यान भी कहते हैं तथा यह एक लाँच वाहन होता है जिसकों इसरो के माध्यम से संचालित किया जाता है एवं डिजाइन किया गया है.

ASLV क्या है

यह एक लॉन्च वाहन होता है तथा इसरो के माध्यम से डिजाइन और संचालित किया जाता है एवं इसको 150 किलोग्राम की पेलोड क्षमता को बढ़ाने के लिए विकसित किया गया था. क्योंकि इसके द्वारा से 150 किलो तक के वजन वाले उपग्रहों को भी अर्थ ऑब्रिट्स मैं आसानी से रखा जा सके ASLV पांच चरण वाहन होता है अब हम इसके प्रत्येक चरणों में ठोस  का इस्तेमाल होता है वे 40 टन के वजन वाले लेफ्ट ऑफ के साथ इसकी लंबाई 24 मीटर तक की होती है तथा भारत में इस परियोजना को 1980 के दशक के दौरान शुरू किया गया था.

इसका डिजाइन उपग्रह प्रक्षेपण यान पर ऊपर आधारित था ASLV प्रोग्राम के अंतर्गत चार उड़ानें संचालित की गई थी उसमें से दो उड़ानें जो की 24 March 1987 तथा 13 July 1988 की भरी गयी थी वह दोनों ही उड़ान सफल नहीं हो पाई थी तथा इसके पश्चात् 20 may, 1992 को तीसरी विकासात्मक उड़ान आयोजित करवाई गई थी उसका नाम ASLA – डी रखा गया.

उसने 255 *430 किमी की कक्षा में सफल SRSS – सी लगभग 106 किलोग्राम का वजन रखा था तथा उसके बाद ASLV -D4 को 4May 1994 मे लॉन्च किया गया और यह भी SRSS-C 2 जिसका वजन 106 किलोग्राम था उसे रखने में सफलता मिली ASLV जो सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल के लिए पर योजना दूसरों तथा 1970 भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के माध्यम से शुरुआत की गई थी तथा के दशक के शुरुआत  मे एपीजे अब्दुल कलाम को अध्यक्षता में की गयी जिससे कि उपग्रहों को लॉन्च करने की जरूरत तकनीक विकसित करने में सफलता मिल सकें.

निष्कर्स =  इस आर्टिकल में हमने आपको ASLV FULL FORM in Hindi तथा ASLV क्या होता है एवं इसकी विकासात्मक उड़ानों के बारे में जानकारी देने का प्रयत्न किया है आशा करती हूँ कि आपको हमारी इस पोस्ट से बहुत कुछ नया सीखने को मिला होगा अगर आपको यह पसंद आया हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें इससे संबंधित आप किसी भी प्रश्न को हम से हो सकते हो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके.

Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!