ATM Se Paise Kaise Nikale? ATM से पैसे कैसे निकाले? 

आज के बढ़ते दौर में एक जहाँ नई नई खोजो की उत्पत्ति हो रही हैं ऐसे में ATM मशीन का अविष्कार भी दुर्लभ खोज में अंकित किया जाता हैं। ATM ने न केवल ह्यूमन एफर्ट को आसान किया हैं बल्कि साइबर सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए ग्राहकों को सहूलियत भी प्रदान की हैं। कोई भी नया खाता किसी भी बैंक में खुलवाते समय ग्राहक को ATM कार्ड भी मुहैया कराया जाता हैं। जिससे की वो समय की मांग को ध्यान में रखते हुए, अपने समय की बचत कर कही से भी किसी भी समय धनराशि निकाल सकता हैं। 

ATM Se Paise Kaise Nikale?

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप ATM से पैसे निकाल सकते हैं। तो बिना समय व्यर्थ करते हुए, शरू करते हैं आज के इस आर्टिकल को जिसमे ATM मशीन से जुड़े सभी ट्रांसक्शन की जानकारी आपको मिलेगी।

ATM से पैसे कैसे निकाले? 

Atm से पैसे निकालने की परिकिर्या जितनी सुनने में कठिन लगती हैं। वास्तव में उतनी बिल्कुल नही हैं।लम्बी लम्बी बैंको की कतारों में खड़े होने से ओर समय व्यर्थ करने से कहि बढ़कर यह विकल्प हैं। आज के इस डिजिटल युग मे हर एक शहर व कस्बे में ATM उपलब्ध हैं। इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात यह हैं। कि ग्राहक किसी भी बैंक के एटीएम को किसी भी अन्य बैंक के एटीएम में उपयोग कर सकता हैं।

उदहारण के लिए, यदि आपका पास SBI बैंक का ATM कार्ड हैं तो इसका मतलब यह नही हैं कि आप इसका इस्तेमाल केवल SBI बैंक के atm में ही कर सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल किसी भी अन्य बैंक के ATM में कर सकते हैं। जैसे PNB, AXIS Bank व HDFC। 

परंतु इसके लिए नियम व शर्तों के ध्यान में रखते हुए आपके खाते से आपका निजी मोबाइल नंबर रजिस्टर होना अनिवार्य हैं।

अब बात करते हैं कि ATM मशीन का इस्तेमाल कर पैसे कैसे निकले?

ATM से पैसे निकालने के विषय मे नीचे कुछ जानकारी दी गयी हैं जिनकी मदद से आप पैसे निकाल सकते हैं?

  • सबसे पहले किसी भी ATM में दाखिल होने से पहले यह भलीभांति देखले की कोई अन्य व्यक्ति ATM कक्ष में न हो।
  • ATM कार्ड को मशीन में स्वाइप करे या insert करे।
  • स्क्रीन पर उपलब्ध ऑप्शन में से withdrawal ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • उसके बाद जितना अमाउंट आपको निकलना हैं वो सबमिट करें।
  • चार अंको का अपना गोपनीय पिन दर्ज करें।
  • अथवा इसके अलावा अगर आपको ट्रांसक्शन से सबंधित पेपर स्लिप प्राप्त करनी हैं तो उसके लिए भी ATM मशीन के निर्देशों का पालन कर स्लिप प्राप्त कर सकते हैं।

इन सभी बिन्दुओ को ध्यान मे रखते हुए आप atm से आसानी से पैसे निकाल सकते हैं। एटीएम कार्ड आज बैंकिंग उद्योग का एक महत्वपूर्ण और अभिन्न अंग है। बैंक द्वारा सभी बचत और चालू खाता धारकों को एटीएम कार्ड प्रदान किया जाता है। एटीएम कार्ड खाताधारक को किसी भी समय कहीं से भी खाते तक पहुंचने की गतिशीलता देता है। बैंक में खाता खोलने के बाद खाताधारक को एटीएम कार्ड भेजा जाता है। मौजूदा ग्राहकों के लिए, पुराने एटीएम कार्ड की समाप्ति पर एक नया एटीएम कार्ड भेजा जाता है। लेकिन, किसी भी खाताधारक को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि पैसे निकालने और PoS लेनदेन करने के लिए एटीएम कार्ड का उपयोग कैसे किया जाता है।

इसके अलावा बात करे तो प्रत्येक बैंक के ATM की अपनी एक ट्रांसेक्शन लिमिट होती हैं। जिससे वो लेन देन कर सकता हैं। एटीएम का उपयोग कर रहे प्रत्येक ग्राहक को सालाना चार्ज बैंक को देना होता हैं। 

भारतीय रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को ग्राहकों से मुफ्त मासिक सीमा से अधिक एटीएम लेनदेन पर शुल्क लगाने की अनुमति दी है। ग्राहक अपने ही बैंक से एटीएम से महीने में पांच बार मुफ्त लेनदेन कर सकता है। ग्राहक महानगरों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन बार मुफ्त लेनदेन कर सकता है। छोटे शहरों में दूसरे बैंकों के एटीएम से पांच बार फ्री ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा। यदि लेनदेन पांच गुना से अधिक है, तो ग्राहक को रुपये का शुल्क देना होगा। प्रत्येक निकासी के लिए 20।

प्रितिदिन लेन देन की सीमा बैंको द्वारा निर्धारित हैं जिसमे HDFC बैंक atm की 20,000₹ व कैनरा बैंक की 40,000₹ प्रीति दिन की लिमिट हैं। इसके अलावा अगर किसी ग्राहक को किसी अन्य सहायता की जरूरत हैं या कुछ atm को लेकर अन्य समस्या हैं तो वह बैंक शाखा में जाकर सम्पर्क कर सकता हैं या tollfree नंबर की मदद से जानकारी ले सकता हैं। आशा करते हैं आज की इस पोस्ट से atm से जुड़ी सभी जानकारी आपको प्राप्त हुई होगी व atm मशीन की मदद से कोई भी पैसे कैसे निकाल सकता हैं। atm मशीन की मदद से आप न केवल धनराशि निकाल सकते हैं बल्कि net banking की मदद से कोई भी अन्य खरीददारी घर बैठे कर सकते हैं

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...