AutoCad (ऑटोकैड) क्या है और कैसे सीखे?

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि Auto Cad क्या है ये क्या होता है और इसे कहाँ पर उपयोग किया जाता है यदि आप engineering के फील्ड से हैं तो आपने ये शब्द AutoCad अवश्य ही सुना होगा। Auto Cad एक computer- aided drafting software program होता है इसका उपयोग buildings bridges, और computer chips जैसे बहुत से चीजों के blue prints को बनाने के लिए होता है, यह एक 2D, 3D  computer aided drafting software applications है।इसे खास तरिके से architecture, construction और Manu fracturing के engineering plans का blueprint तैयार करने के लिए उपयोग किया जाता हैं।

AutoCad (ऑटोकैड) क्या है और कैसे सीखे?

ऑटोकैड (AutoCad ) क्या है?

ऑटोकैड एक 2D और 3D कंप्यूटर एडेड ड्राफ्टिंग सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन होता है इसका इस्तेमाल आर्थिक चक्र कंस्ट्रक्शन और मैन्युफैक्चरिंग में ब्लूप्रिंट तैयार करने के लिए किया जाता है साथ ही इसका उपयोग इंजीनियरिंग प्लांट में भी किया जाता है इसका उपयोग करने वाले व्यक्ति को प्रोफेशनल तरीके से ड्राफ्ट के नाम से जाना जाता है.

ऑटो कैड को टोल टैक्स कंपनी के द्वारा बनाया गया था और मार्केट में ऑटो टैक्स ने ही इसे उतारा था यह पहला कैट प्रोग्राम था इसे पर्सनल कंप्यूटर में रन करने के लिए बनाया गया था इस प्रोग्राम का नाम ऑटो कैट इसके फंक्शन के वजह से रखा गया जाता है. जो यूजर्स के माध्यम से दिए गए कमांड को ऑटोमेटिकली समझ जाता है और फिर यूजर की आवश्यकता के अनुसार उसका आउटपुट देता है इसमें जो ड्राइंग बनाए जाते हैं अधिक डिजिट में बनाए जाते हैं और यह पिक्चर डिजाइन को एक्सप्लेन करते हैं यह 2D में ही हो सकते हैं मतलब कि 2 डायमेंशनल जैसे कि एक प्लान जिसमे हम रूम की अरेंजमेंट देख सकते हैं.

 इसके अलावा हम डायमेंशनल के रूप में भी डिजाइन कर सकते हैं जिसमें हम पाइप को ड्राइंग के रूप में देख सकते हैं ऊपर हमने आपको बताया है कि ऑटो कैंट टोल टैक्स कंपनी द्वारा बनाई गई है जो मॉडल के डिजाइन और सात सात सॉलिड बनाने में सक्षम होता है मैं इसकी ओरिजनल वजन के रिलीज होने के बाद से यह सॉफ्टवेयर जल्दी से पूरे विश्व में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला प्रोग्राम बन गया.

ऑटोकैड आपको आपके पसंद वाली डिजाइन करने में सहायता करता है और इसके साथ ही साथ बनाए गए डिजाइन को आप भी कर सकते हैं और इसके लिए डिजाइन टूल का उपयोग करते हैं और आप इसे रेंडरिंग के माध्यम सिमेंटिक क्वालिटी और एम ए टेड प्रेजेंटेशन में परिवर्तित कर सकते हैं.

टोल टैक्स ने इस सॉफ्टवेयर के अलावा भी कई वैरियंट डिलेवरी किए हैं जो कि काम के आधार पर तरह तरह के खास क्षेत्र में उपयोग किया जाता है इस प्रोग्राम में ऑटोकैड  आर्टिटेक्चर 3D ,मैकेनिकल प्लांट, 3D एमईपी एंड आई डी और ऑटो कैट एलटी शामिल होता है।

इतिहास

ऑटोकैड पहली बार उल्लेखनीय हो गया क्योंकि यह 1980 के दशक में पीसी उपयोग (औद्योगिक कंप्यूटरों के बजाय) के लिए विकसित पहला सीएडी कार्यक्रम था। कंप्यूटर हार्डवेयर अधिक सक्षम होने के साथ, ऑटोकैड, ऑटोडेस्क के पीछे की कंपनी सीएडी को अधिक लोगों के लिए सुलभ बनाना चाहती थी।

ऑटोकैड कई डिजाइन उद्योगों में प्रमुख कार्यक्रम बना हुआ है क्योंकि यह लगातार अद्यतन होता है। हर साल एक नया संस्करण जारी किया जाता है, और हमेशा नई सुविधाएँ जोड़ी जाती हैं।

विशेषताएं

ऑटोकैड की मुख्य योग्यता 2डी डिजाइन है। इसका कार्यक्षेत्र मूल रूप से आपके कंप्यूटर पर एक ड्राफ्टिंग डेस्क है, और इसके शुरू होने के बाद से इसमें कोई बदलाव नहीं आया है।

उसी समय, ऑटोकैड ने समय के साथ तालमेल बिठाया है। जब 3D कंप्यूटर-एडेड डिज़ाइन लोकप्रिय हो गया, तो AutoCAD ने संबंधित क्षमताओं को इसके बाकी फ़ीचर टूलबॉक्स में एकीकृत कर दिया।

2D और 3D डिज़ाइन दोनों के समर्थन में, AutoCAD में कई प्रकार के कमांड होते हैं जो सटीकता के साथ मदद करते हैं, जैसे कि आपके डिज़ाइन आकार और प्लेसमेंट से स्वचालित रूप से गणना की गई रेखाएँ और चिह्न, ड्राइंग आयाम जिन्हें निश्चित अनुपात में सेट किया जा सकता है, और ज्यामितीय सरणियाँ जो मदद करती हैं आप पैटर्न को अधिक तेज़ी से दोहराते हैं।

3D में काम करने के लिए, AutoCAD आपके डिज़ाइन को देखने के लिए कई तरह के तरीके प्रदान करता है, ताकि आप इस पर हर कोण से काम कर सकें। आप जिस भी आयाम में हों, सॉफ़्टवेयर स्वचालित रूप से साझा करने और भविष्य के संदर्भ के लिए उपयोगी डिज़ाइन डेटा सहेजता है। हम उन विशिष्ट विशेषताओं के बारे में बात करेंगे जो बाद में और अधिक विस्तार से विशेष रूप से दिलचस्प हैं।

लक्षित उपयोगकर्ता समूह

ऑटोकैड पूरे डिजाइन बाजार के लिए खुद को प्रमुख सॉफ्टवेयर के रूप में विज्ञापित करता है, जो इसे एक विशाल दर्शक वर्ग देता है।

विशेष रूप से, कई उद्योग जो डिजाइन की सटीकता पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं, अपनी गणितीय विश्वसनीयता के लिए ऑटोकैड का उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए, वास्तुकला और वैमानिकी दो क्षेत्र हैं जो सटीक माप पर निर्भर करते हैं, घटक जो एक साथ फिट होते हैं, और स्थिर संरचनाओं के निर्माण के लिए बड़े पैमाने पर काम करते हैं।

अन्य प्रकार की इंजीनियरिंग, जैसे कि मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल, को भी एक ऐसे प्रोग्राम की आवश्यकता होती है जो उन्हें सटीकता से समझौता किए बिना जितना चाहें उतना बड़ा या छोटा डिजाइन करने की अनुमति देता है। ग्राफिक डिज़ाइन और सिटी प्लानिंग भी ऑटोकैड का उपयोग डिज़ाइन की बड़ी तस्वीर से लेकर उसके छोटे विवरण तक सब कुछ शामिल करने के लिए करते हैं।

निष्कर्ष : आज की  इस पोस्ट में हमने आपको ऑटोकैड क्या है ऑटोकैड कैसे सीखें यह सब स्पष्ट रूप से बताए हैं या पोस्ट आपको पसंद आई हो तो दोस्तों के साथ भी शेयर करें जिससे उन्हें भी इससे संबंध ज्ञान मिल सके।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...