बीएड (B-ED) करने के कितने परसेंटेज चाहिए?

दोस्तों अगर आप भी बीएड कोर्स करने के विषय में और शिक्षक बनना चाहते हैं तो आपके मन में भी बहुत तरह के प्रश्न आते रहते है जैसे की बीएड कब कर सकते हैं? बीएड करने के लिए कितने परसेंट चाहिए कि आपकी फीस क्या होती है? बीएड कॉलेज लिस्ट बीएड के बाद क्या करना चाहिए।

इन सभी प्रश्नों के उत्तर हम आपको अपने इस पोस्ट में विस्तारपूर्वक से बताएंगे बीएड कोर्स काफी पॉपुलर है बहुत सारे स्टूडेंट टीचिंग क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं जो टीचर बनाना चाहते हैं उनके लिए बीएड कोर्स करना अनिवार्य होता है।

परन्तु इसके लिए कुछ शैक्षणिक योग्यता की जरूरत होती है बीएड का पूरा नाम “बैचलर ऑफ एजुकेशन” होता है यह एक बैचलर डिग्री कोर्स है इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थियों को पहले ग्रैजुएट होना अनिवार्य होता है।

ग्रैजुएशन विद्यार्थी किसी भी कॉलेज को करके पूरा कर सकता है चाहे वह बीए,  बीएससी, बी कॉम कोर्स पूरा करके विद्यार्थी बीएड कोर्स कर सकता है जिस सब्जेक्ट में विद्यार्थी का इंटरेस्टेड है उसी क्षेत्र में ग्रेजुएशन पूरा करना चाहिए ताकि बीएड कोर्स का सलेबस विद्यार्थी को समझ आए बीएड कोर्स पूरा करके विद्यार्थी आगे भी पढ़ाई कर सकता है।

Also Read: बीएड के बाद क्या करें? B.ED ke baad kya kare?

आगे की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट M. Ed मास्टर ऑफ एजुकेशन कोर्स कर सकता है नहीं तो बीएड कोर्स पूरा करके विद्यार्थी टीचर बनकर किसी भी स्कूल में बच्चों को शिक्षा प्रदान करवा सकता है।

बीएड करने के कितने परसेंटेज चाहिए?

बीएड क्या है?

दोस्तों यदि आप सच में ही शिक्षक बनना चाहते हैं तो आप बीएड कोर्स कर सकते हैं B. Ed टीचिंग के क्षेत्र के लिए एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स होती है जो व्यक्ति अपनी ग्रैजुएशन पूरी कर चुका है वह इस कोर्स के लिए सरलता से अप्लाई कर सकता है और इसमें एडमिशन ले सकता है।

बीएड को और सरल शब्दों में आप ऐसे समझ सकते है की यह 2 साल का डिग्री कोर्स होता है जो आपको एक बेहतर शिक्षक बनने की ट्रेनिंग के तौर पर करवाया जाता है ताकि जब आप बीएड कोर्स पास करके निकलें और किसी स्कूल या कॉलेज में टीचर के पद पर नियुक्त हो तो आपने विद्यार्थियों को बेहतर ढंग से शिक्षित कर पाए।

Also Read: फोटो का बैकग्राउंड बदलना – Photo Background Remover Application

बीएड करने के लिए कितने परसेंटेज चाहिए?

चाहे सरकारी स्कूल के टीचर हो या प्राइवेट स्कूल की टीचर हों सभी को बीएड करना अनिवार्य होता है ज्यादातर सरकारी टीचर बनने के लिए विद्यार्थी बीएड कोर्स करते हैं इस कोर्स को किसी भी प्रसिद्ध कॉलेज से पूरा कर सकते हैं या सिर्फ 2 साल का कोर्स होता है।

इस कोर्स में प्रवेश के लिए बहुत सारे एंट्रेंस एग्जाम भी आयोजित किए जाते हैं जो की अलग अलग स्टेट की यूनिवर्सिटी की एंट्रेंस एग्जाम होते हैं आप जिसे भी यूनिवर्सिटी से बीएड करना चाहते हैं उसका प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं पॉपुलर

एंट्रेंस एग्जाम नाम-

  • DUB. Ed
  • IGNOU B. ed
  • IPU CET
  • RIE CEE
  • Bihar B. Ed CET
  • UP B. Ed JEE

इन एंट्रेंस एग्जाम को पास करके प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी से आप बीएड कर सकते हैं इसके अलावा भी बहुत यूनिवर्सिटी है जहाँ बीएड कोर्स कराया जाता है बीएड आप किसी प्राइवेट भी यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं परंतु यूनिवर्सिटी में फीस अधिक होती है।

बीएड कोर्स में प्रवेश लेने के लिए परसेंटेज नंबर कितने चाहिए तो आपको हम बता देते है की न्यूनतम नंबर 50% से 55% नंबर से विद्यार्थी ग्रैजुएट होना चाहिए इंटरमीडिया भी 50% से अधिक नम्बर से विद्यार्थी पास होना चाहिए इसके पश्चात ग्रैजुएशन जिससे कोर्स के कर रहे हैं उसमें फाइनल 50 से 55 फीसदी नंबर होना अनिवार्य होता है ग्रेजुएशन विद्यार्थी किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पूरा कर सकता है इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी का न्यूनतम उम्र 21 साल होना चाहिए।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि बीएड करने के लिए परसेंटेज कितना चाहिए तथा बीएड क्या है? और भी एड्स से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर हमने इस पोस्ट में स्पष्ट रूप से आपको बताया है।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...