बीएड के बाद क्या करें? B.ED ke baad kya kare?

दोस्तों आज के वक्त में बहुत सारे छात्र टीचिंग प्रोफेशन मैं अपना करियर बनाना चाहते हैं टीचिंग प्रोफेशनल को आज काफी ज्यादा सम्मानजनक क्षेत्र के रूप में देखा जाता है एक अच्छा शिक्षक बनने पर आपको पैसों के साथ साथ मान सम्मान की भी प्राप्ति होती है।

दोस्तों टीचिंग प्रोफेशनल में रुचि रखने वाले प्रत्येक छात्र को यह ज्ञात होगा कि एक शिक्षक बनने के लिए आज के वक्त में बीएड एक अनिवार्य कोर्स से आप किसी भी तरह के टीचर बनना चाहते है।

चाहे आप सरकारी स्कूल में अध्ययन करना चाहते हैं या फिर प्राइवेट स्कूल में आपको बीएड की डिग्री प्राप्त करनी ही होगी मतलब शिक्षक बनने का मानसिकता रखने वाले प्रत्याशी कोई बीएड करता है बीएड कोर्स में आपको पढ़ना पढ़ाया जाता है तथापि आप को दूसरों को पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाता है जो कि एक शिक्षक के लिए सबसे अनिवार्य योग्यता होती है।

बीएड के बाद क्या करें? B.ED ke baad kya kare?

बीएड कोर्स करने में लगने वाली फीस

बीएड कोर्स करने से पहले सभी विद्यार्थी फीस की दिशा में जानना चाहते हैं जैसा कि आप जानते हैं आज के वक्त में बीएड करना कितना कठिन हो गया है यदि प्राइवेट कॉलेज में जाते हैं तो अधिक फीस भुगतान करना होता है और सरकारी कॉलेजों में या संस्थान से बीएड करने पर ₹10,000 से ₹22,000 में कंप्लीट हो जाता है।

वही प्राइवेट कॉलेज यूनिवर्सिटी से बैचलर इन ग्रेजुएशन कोर्स करने पर लाखों रुपये भुगतान करना पड़ता है गवर्नमेंट कॉलेज प्राइवेट कॉलेज काफी अलग अलग राज्यों के अनुसार कम या अधिक हो सकता है कॉलेज का फीस के माध्यम से भी कम या ज्यादा हो सकता है प्राइवेट कॉलेजों में बीएड कोर्स को सालाना फीस ₹40,000 से 1,00,000 तक हो सकती है।

Also Read: CDO Full Form, सीडीओ क्या होता है?

बीएड कोर्स के फायदे

  1. यदि आप टीचर बनना चाहते हैं तो बीएड कोर्स आपके लिए सबसे बढ़िया कोर्स है।
  2.  किसी भी गवर्नमेंट या प्राइवेट स्कूल में टीचर बनकर प्रत्याशी को प्रति शिक्षित कर सकते हैं।
  3.  अपने ज्ञान को दूसरों के साथ बांट सकते हैं और उन्हें शिक्षित कर सकते हैं बेहतर भविष्य प्रदान कर सकते हैं।
  4.  बीएड डिग्री की सहायता से आप टीचर या प्रोफेसर बनकर अपना भविष्य संवार सकते हैं।
  5.  आप चाहते हैं तो बीएड करके खुद का निजी स्कूल भी खोल सकते हैं। बीएड के बाद आप अपना कोचिंग इंस्टीट्यूट भी खोल सकते हैं।

बीएड करने के बाद क्या करें?

  • नौकरी के लिए = यदि आपने बीएड के पाठ्यक्रम को पूरा किया है तो उसे पूरा करने के लिए तत्काल प्राइवेट कॉलेज में या फिर प्राइवेट उस स्कूल में शिक्षक की पोस्टिंग की जा सकती है जैसे कि म 10 टरेसा बीएड कोर्स में शिक्षक कैसे होंगे परीक्ष उत्तीर्ण होगी मैं कर सकते हैं।
  • टी जी टी तैयारी = बीएड कोर्स कंप्लीट के बाद आप टीजीटी की तैयारी कर सकते हैं माध्यमिक शिक्षा आयोग के माध्यम से आप टी जी टी के शिक्षण में शामिल हो सकते हैं और टीजी के पास करने के बाद जी टी शिक्षक बन सकते हैं टी जी टी को हिंदी में स्नातक शिक्षक कहते है जो किसी भी टीजीटी की देखभाल करने वाले संचालन में मौजूद हो जाएगा ताकि उसे नौकरी की सुविधा मिल जाएगी टीजी की त्वचा से संपर्क होता है बीएड की परीक्षा को अलग अलग दूसरे स्थान पर रहने वाले लोगों के लिए विशेष शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाता है इंटरनेट के लिए इंटरनेशनल स्कूल में सेंट्रल स्कूल के लिए टीजीटी पास आउट ट्रेनिंग की भर्ती की गई है।
  • प्राथमिकता विद्यालय में पढ़ाई = बीएड के कोर्स को कंप्लीट टेस्ट में अलग अलग एंट्रेंस की परिभाषित किया गया है और आपके रिकॉर्ड की जांच की गई है प्राथमिकता विद्यालय में शिक्षकों की शिक्षा प्राप्त करने के लिए शिक्षकों सूचना स्टाफ, स्टार प्रारंभिक शिक्षा में सुधार होगा इस इस तरह से इन प्रोफेशनल का इम्पोर्टेंट है प्राइमरी में अच्छी तरह से भर्ती करने के लिए अलग अलग प्रकार के गुणों की विशेषता है इस प्रकार के पाठ्यक्रम के अनुसार संशोधित होंगे इस स्कूल में आप शिक्षक बन सकते हैं।

Also Read: Prithvi ka kshetrafal kitna hai – जानिए पृथ्वी की क्षेत्रफल कितनी है?

बीएड करने के बाद

  • स्कूल टीचर्स सरकारी या प्राइवेट।
  • ऑनलाइन ट्यूटर।
  • एजुकेशन कंसलटेंट।
  • पब्लिशिंग हाउस।
  • अकादमिक काउंसलर।
  • सलाहकार

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...