बीए का फुल फॉर्म इन हिंदी BA ka full form in Hindi?

क्या आप जानते हैं बीए का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है? आज हम इस लेख के द्वारा आपको बीए के फुल फॉर्म हिंदी में जानकारी देंगे। आप सब लोग जानते हो कि 12वीं कक्षा पास करने के बाद में आगे की पढ़ाई के लिए विकल्प तो बहुत होते हैं, लेकिन सब अपनी रुचि अनुसार ही उन विकल्पों को चुनते हैं, ऐसे बहुत से छात्र हैं, जिनको आज तक b.a. के फुल फॉर्म हिंदी के बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसी वजह से वह अपने आगे की पढ़ाई भी नहीं कर रहे हैं।

बीए का फुल फॉर्म इन हिंदी BA ka full form in Hindi?

अक्सर बीए की फुल फॉर्म इन हिंदी से संबंधित बहुत से सवाल बड़े-बड़े कंपटीशन वाले एग्जाम में भी पूछे जाते हैं। लेकिन छात्रों के पास इसकी जानकारी के अभाव होने की वजह से वह इसका जवाब नहीं दे पाते हैं,तो चलिए आज हम आपको बीए फुल फॉर्म इन हिंदी के बारे में जानकारी इसके अलावा BA के अंतर्गत विद्यार्थी किन-किन कोर्स को कर सकते हैं, BA किस किस सब्जेक्ट से किया जाता है, बीएफ फुल फॉर्म इन इंग्लिश आदि की जानकारी देने जा रहे हैं।

आखिर में BA है क्या

दोस्तों आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि जिन छात्रों ने 12वीं कक्षा पास करने के बाद में कॉलेज में प्रवेश लिया और जो ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई होती है, यह बी ए के अंतर्गत आती है। इसके अंतर्गत कई कैटेगरी होती है, जैसे बीएससी बीकॉम बीटेक आदि। सभी विद्यार्थी अपनी रूचि के अनुसार उनका चयन करते हैं। आज हम आपको b.a. के बारे में ही जानकारी देने जा रहे हैं। बीए की पढ़ाई आर्ट्स कैटेगरी के अंतर्गत आती है।

BA का फुल फॉर्म हिंदी में

B.A का फुल फॉर्म हिंदी में कला स्नातक होता है। यह एक स्नातक लेवल का डिग्री होती है। इसकी अवधि 3 साल की होती है।जिन विद्यार्थियों ने कक्षा 12 वा पास कर ली। उसके बाद वह बी ए का कोर्स कर सकते हैं। सभी विद्यार्थियों को अपनी पसंद के पांच विषय चुनकर BA की पढ़ाई पूरी करनी होती है।

  • बी ( बैचलर ) – स्नातक
  • ( आर्ट )  – कला

B.A आर्ट की डिग्री का एक छोटा रूप होता है। आज हमारे देश में बहुत अधिक लोग b.a. की पढ़ाई 1 डिग्री के रूप में भी जानते हैं जब विद्यार्थी b.a. की पढ़ाई को पास कर लेते हो उसके बाद ही विद्यार्थी को स्नातक उत्तरण माना जाता है। b.a. की पढ़ाई 3 साल के लिए होती है यह केवल हमारे देश में ही होती है। अन्य देशों में तो 4 से 5 साल की b.a. की डिग्री दी जाती है। एटीएम का फुल फॉर्म हिंदी में? ATM ki full form in hindi

B.A full form in english

बी ए की फुल फॉर्म इंग्लिश में बैचलर ऑफ आर्ट होती है। इसको साधारण भाषा में आर्ट्स की पढ़ाई भी कहा जाता है। b.a. की पढ़ाई करने से पहले स्टूडेंट्स को 12वीं क्लास अच्छे अंको से उत्तीर्ण करनी होती है। इस पढ़ाई को करने के लिए स्टूडेंट को कॉलेज में एडमिशन लेना होगा। उसके बाद ही वह अपनी बीए पढ़ाई कंप्लीट कर पाएंगे। बीए आर्ट्स की डिग्री का एक बहुत छोटा रूप होता है बीए के बाद में भी अन्य कोर्स होते हैं जैसे एमए,पीएचडी इत्यादि। b.a. की पढ़ाई को पूरा करने के लिए 5 सब्जेक्ट का अध्ययन करना पड़ता है।

  • B – Bachelor of
  • A – arts

B.A की पढ़ाई के लिए योग्यता

विद्यार्थी बारहवीं कक्षा अच्छे अंको से उत्तीर्ण करने के बाद में b.a. की पढ़ाई के लिए आगे बढ़ना पड़ता है आइए b.a. की पढ़ाई करने के लिए किन-किन योग्यताओं का होना जरूरी है-

  • B.A. में प्रवेश लेने के लिए विद्यार्थी को 12वीं कक्षा अच्छे अंको से पास करनी पड़ती है।
  • 12वीं की पढ़ाई आपने किसी भी सब्जेक्ट( साइंस, कॉमर्स,आर्ट) से की हो उसके बाद भी आप B.A. की पढ़ाई कर सकते हो।
  •  B.A. में एडमिशन लेने के लिए हमारे देश के किसी भी कॉलेज में एडमिशन आप लोग इसमें किसी प्रकार का कोई इंटरेस्ट एग्जाम नहीं दिया जाता है।

B.A. करने के लिए सब्जेक्ट का चयन

B.a. करने के लिए बहुत सारे सब्जेक्ट होते हैं जिनमें आप B.A डिग्री हासिल कर सकते हो-

  • बैचलर ऑफ आर्ट्स फिजिशन एजुकेशन
  • बैचलर ऑफ आर्ट इन सोशल साइंस
  • बैचलर ऑफ आर्ट इन हिस्ट्री
  • बैचलर ऑफ आर्ट इन पॉलिटिकल साइंस
  • बैचलर ऑफ आर्ट्स इन ज्योग्राफी
  • बैचलर ऑफ आर्ट इन पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन
  • बैचलर ऑफ आर्ट एंड फिलोसॉफि
  • बैचलर ऑफ आर्ट इन इकोनॉमिक्स
  • बैचलर ऑफ आर्ट इन योगा
  • संस्कृत
  • हिंदी
  • इंग्लिश

BA करने के बाद शिक्षा के नए अवसर

BA की पढ़ाई पूरी होने के बाद स्नातक की डिग्री मिल जाती है। इसके बाद आप अपना बहुत से ऐसे विभिन्न क्षेत्र होते हैं। जिनमें अच्छा उज्जवल भविष्य बना सकते हो। इसमें आप एक अर्थशास्त्री, इतिहासकार,पुरातत्व विभाग,शिक्षा विभाग, दार्शनिक, राजनीतिक,वैज्ञानिक ,सोशल वर्कर, समाजशास्त्री एक जर्नलिस्ट आदि बहुत से ऐसे फील्ड है, जिनमें आप काम कर सकते हो।

इसके अलावा आप एलएलबी, B.Ed आदि भी कर सकते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात बी ए करने के बाद में आप किसी भी बड़े सरकारी नौकरी की परीक्षा भर्ती के लिए बैठ सकते हैं।

आज हमने आपको इस लेख में BA का फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी दी है। क्योंकि बहुत कम लोग बी ए की फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं। उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई यह सभी जानकारियां समझ में आई होगी। आपको इससे जुड़ी और अधिक जानकारी या अन्य किसी सुझाव के लिए हमारे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी पोस्ट को लाइक शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...