BAMS Course Full Form Details in Hindi

भारत में आयुर्वेदिक उपचार का एक महत्वपूर्ण योगदान होता है चिकित्सा के क्षेत्र में आयुर्वेदिक डॉक्टर की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है भारत में आयुर्वेदिक निर्माता कंपनियों का बढ़ना और अन्य देशों की आयुर्वेदिक के प्रति रुचि के वजह से आयुर्वेदिक क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ते ही जा रहे हैं।

इस बढ़ती वही मांग और रोजगार के अवसरों के वजह से विद्यार्थियों आयुर्वेद की ओर आकर्षित हो रहे हैं विद्यार्थियों की रुचि आयुर्वेदिक क्षेत्रों में करियर बनाने में बढ़ रही है आयुर्वेदिक डॉक्टर बनने के लिए आयुर्वेद शिक्षा से संबंधित बीएमएस को करना होता है या एक बैचलर डिग्री होता है।

इसमें टोटल 5.5 साल का वक्त लगता है इस समय में 1 साल की इंटर्नशिप ट्रेनिंग भी होती है इस कोर्स के पाठ्यक्रम के मुख्य रूप से शरीर रचना विज्ञान, शरीर क्रिया विज्ञान, चिकित्सकीय सिद्धांत अन्य चिकित्सा जुड़ी विषय के साथ ही साथ आयुर्वेद भी नॉलेज प्रदान की जाती है।

BAMS Course Full Form Details in Hindi

भारत में यह कोर्स सेंट्रल काउंसिल ऑफ इंडियन मेडिसिन के अंतर्गत आता है इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर राज्य स्तर पर प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन होता है।

इस पोस्ट में बीएएमएस कोर्स डिटेल्स के द्वारा पदार्थों को इस कोर्स को करने की हर प्रकार की जानकारी लेने वाले हैं इस पोस्ट में दी गई जानकारी आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकती है इसलिए हमारे पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Also Read: बायोलॉजी क्या है? Biology Kya hai?

फुल फॉर्म ऑफ बीएएमएस course

BAMS का Full Form “ Bachelor of Ayurveda Medicine and surgery ” होता है या एक डिग्री कोर्स है जिससे आप क्लास 12 वीं की बाद कर सकते हैं।

BAMS कोर्स क्या होता है?

जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है बीएमएस कोर्स आयुर्वेद और मॉडल साइंस पर आधारित स्नातक पाठ्यक्रम होता है इसमें विद्यार्थियों को असटाँग आयुर्वेद की पूरी जानकारी दे स्टार पूर्वक से दी जाती है बीएमएस कोर्स करने के बाद विद्यार्थी को आयुर्वेदाचार्य की डिग्री से सम्मानित किया जाता है जिसके बाद विद्यार्थी आयुर्वेदिक डॉक्टर बन जाता है।

BAMS Course Duration – BAMS कितने साल का कोर्स है?

यदि आपके मन में यह प्रश्न आ रहा है कि वीएमएस कितने साल का कोर्स है तो हम आपको बताते हैं बहुत सारे कॉलेज में बीएएमएस कोर्स 5 साल का है जबकि बहुत सारे कॉलेज में यह कोर्स 5.5 साल का होता है।

बात यदि औसत अवधि की करें तो बीएमएस की ईयर duration 5 साल पांच महीने होती है इसमें डेढ़ डेढ़ साल के तीन duration year होते हैं और 1 साल का 4th  professional year अलग होता है शुरू में थ्री प्रोफेशनल ईयर्स में कोर्स का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाता है जबकि 4th professional year मैं इंटरेस्ट होती है।

Also Read: सेंसेक्स क्या होता हैं? Sensex Meaning In Hindi?

BAMS कोर्स एलिजिबिलिटी डिटेल्स

  • वैसे कैंडिडेट जो बीएमएस कोर्स करने में रुचि रखते हैं उन्हें किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं क्लास पास होना जरूरी है।
  • ग्यारहवीं और बारहवीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलोजी का होना बहुत ही ज़रूरी है।
  • बारहवीं में विद्यार्थियों का कम से कम 50% अंक होना जरूरी होता है रिज़र्वड कैटेगरी में आने वाले विद्यार्थियों के लिए 45% नंबर होना अनिवार्य है।
  •  इसके अलावा भारत में होने वाले अंडर ग्रैजुएट मेडिकल एंट्रेंस टेस्ट जैसे की नीट एग्जाम में अच्छे अंकों से पास होना भी ज़रूरी है।

BAMS कोर्स करने में कितना समय लगता है?

बीएमएस डिग्री कोर्स की समय अवधि सामान्य था 5 साल नौ महीने की होती है जिसमे चार साल छह महीने की पढ़ाई होती है और 1 साल की इंटर्नशिप होता है इंटर्नशिप में प्रैक्टिकल शिक्षा से संबंधित नॉलेज प्रदान किया जाता है पढ़ाई और इंटर्नशिप पूरी करने के बाद ही विद्यार्थियों को बीएएमएस की डिग्री दी जाती है।

BAMS डॉक्टर की सैलरी कितनी होती है?

बीएएमएस कोर्स जब आप पूरा कर लेंगे और आयुर्वेदिक डॉक्टर बन जाएंगे तो आपको शुरू के दिनों में 25,000 से लेकर 35,000 के बीच सैलरी मिलने के लिए चांस होते हैं जैसे जैसे आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा आपकी सैलरी लाखों में पहुँच सकती है इसके अलावा यदि आप भी देशों में आयुर्वेदिक डॉक्टर के तौर पर काम करते हैं यहाँ पर आपको शुरू के दिनों में 1,00,000 भारतीय रुपये के सैलरी दी जाएगी।

 निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि बीएएमएस कोर्स डीटेल्स तथा फुल फॉर्म और बीएमएस कोर्स और बीएमएस कोर्स क्या होता है, बीएएमएस कोर्स करने में कितना वक्त लगता है तथा इसमें कितनी सैलरी मिलती है? तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...