Bank Clerk Ke Liye Nyutam Yogyata- Bank Clerk Kaise Bane?

आज के इस काम्पिटिशन के समय मे सरकारी नौकरियों की ओर जिस तरह से आवेदकों का रुझान बढ़ रहा है, उसको देखते हुए हर एक क्षेत्र मे नौकरी पाने के लिए कसमेक्स चल रही है। ऐसे मे बैंकिंग सेक्टर मे नौकरी प्राप्त करना अपने आप मे एक अहम विषय है। अगर आप भी सरकारी नौकरी की तयारी कर रहे है, ओर बैंकिंग क्षेत्र मे अपना करिअर बनाना चाहते है। तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बैंक मे क्लर्क कैसे बने व इसके लिए नियुतम योग्यता क्या होनी चाहिए इसके विषय मे पर्याप्त जानकारी देंगे। तो चलिए शरू करते है, आज की इस पोस्ट को जिसमे बैंक क्लर्क बनने के विषय मे सम्पूर्ण जानकारी आपको दी जाएगी। 

Bank Clerk Ke Liye Nyutam Yogyata- Bank Clerk Kaise Bane?

बैंक क्लर्क कैसे बने?

अगर आप 12वी पास कर चुके हैं, या स्नातक की पढ़ाई समाप्त कर चुके हैं। तो बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए आप योग्य कैंडिडेट हैं। जी हाँ, सरकार व IBPS के द्वारा हर वर्ष एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाती हैं। जिसके चलते आप Bank PO व Clerk का एग्जाम दे सकते हैं।

 हालांकि, परीक्षा में बैठने से पहले कुछ लिमिटेशन का ध्यान रखना होता हैं,जिसके चलते आपको परीक्षा की गाइडलाइन्स को फॉलो करना होगा। ज्यादातर विद्यार्थी बैंकिंग सेक्टर में नौकरी पाने के लिए कड़ी मेहनत व लग्न से तयारी करते हैं। बैंक में क्लर्क जैसी उच्च पद पर नियुक्ति लेना एक अहम व महत्वपूर्ण बात होती हैं। पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले जानते हैं, कि बैंक क्लर्क के एग्जाम देने के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए?

यह भी पढिए:  1947 मे Dollar की कीमत क्या थी?

  • सबसे पहले आवेदक का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य हैं व कम से कम 12वी पास।
  • इसके अलावा ग्रेजुएट लेवल एंट्री परीक्षाओ के लिए आवेदक का किसी भी स्ट्रीम से स्नातक करना अनिवार्य हैं।
  • इसके साथ कम से कम 50% अंको से स्नातक या 12वी पास होना अनिवार्य हैं।
  • स्नातक की डिग्री किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से होनी चाहिए।
  • कंप्यूटर व इंग्लिश भाषा का बेसिक ज्ञान ज्ञान होना अनिवार्य हैं।
  • एप्टीट्यूड टेस्ट के साथ साथ viva वॉइस में बेहतर पकड़ होनी चाहिए।
  • आवेदक की आयु 20 वर्ष से लेकर 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

हालांकि, काफी विद्यार्थियों के मन मे यह सवाल रहता हैं, कि क्या प्राइवेट बैंक में नौकरी पाने के लिए भी यही प्रोसीजर होता हैं। तो इसका जवाब हाँ में होगा, क्योंकि दोनों सेक्टर के बैंको में लिखित परीक्षा देनी अनिवार्य होती हैं। जिससे आवेदक का आंकलन बेहतर तरीके से किये जा सके। इसके अलावा अगर आप किसी बैंक के पहले से ही कर्मचारी हैं या आपको निर्धारित समय का अनुभव हैं तो इसके चलते आप ex servicemen के पदों पर भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अन्य आवेदकों के मुकाबले छूट भी प्रदान की जाती हैं। 

बैंक क्लर्क के लिए अध्यन प्रणाली किस प्रकार से होती हैं?

बैंक परीक्षा के लिए कोई विशेष बोर्ड या सिलेबस निर्धारित नही होता। जिस प्रकार से अन्य परीक्षाओ के लिए आवेदक तयारी करते हैं। फिर चाहे उसमे SSC, UPSC या अन्य पाठ्यक्रम शामिल हो। उसी प्रकार से बैंक परीक्षा के लिए भी सिलेबस मिलता जुलता रहता हैं। IBPS के द्वारा प्रत्येक वर्ष बैंक PO व क्लर्क के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की जाती हैं। जिसमे एक सुनिश्चित मेरिट के हिसाब से आवेदकों को चयनित किया जाता हैं। बैंक संस्थान के द्वारा क्लर्क परीक्षा के पैटर्न को मुख्य तौर पर तीन वर्गो में विभाजित किया गया हैं, जिसके फलस्वरूप आवेदक को तीनों वर्गो में पास होना अनिवार्य हैं। तीनो वर्ग के विषय मे जानकारी नीचे दी गयी हैं;

  1. Pre Exam
  2. Main Exam
  3. Interview

Preliminary Exam के लिए रीजनिंग,एप्टीट्यूड व अंग्रेज़ी के कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। जिन्हें 35+35+30=100 अंको में सेट किया जाता हैं। इसके बाद मैन परीक्षा होती हैं जो की 200 अंको की होती हैं। एग्जाम पैटर्न के हिसाब से आवेदकों इन दोनों परीक्षाओ में सफल होने के बाद अंतिम चरण के राउंड में इंटरव्यू देने होता हैं। जिसके चलते तीनो वर्गो की परीक्षा का जोड़ करके फाइनल मेरिट निर्धारित होती हैं। 

इसके अलावा अगर बैंक क्लर्क के वेतन की बात करे तो यह बैंक के हिसाब से निर्भर करता हैं। भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले बड़े बैंक जैसे पंजाब नेशनल बैंक व स्टेट बैंक ऑफ इंडिया जैसे बड़ो बैंको में क्लर्क की सैलरी 28,000₹ से लेकर 35,000₹ तक होती हैं। वही अन्य प्राइवेट बैंको में यह ग्रेड पे भिन्न होता हैं। आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको बैंक क्लर्क कैसे बनते हैं इसके विषय मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। ऐसी ही महत्वपूर्ण पोस्टो को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके अधिक जानकारी ले सकते हैं।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!