Bank of Baroda ka Balance Check Karne ka number.

आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सब कुछ ऑनलाइन माध्यम के द्वारा निर्धारित कार्य किया जा रहा हैं। ऐसे में हर कोई बिना कहि जाए जानकारी लेने की इक्षा रखता हैं। उसमे चाहे फिर ऑनलाइन शूपिंग, फ़ूड डिलीवरी या बैंक बैलेंस जानना हो। जी हाँ, बैंको की लंबी कतारों में खड़े होकर समय नष्ट करने का युग काफी पीछे जा चुका हैं। आज हर एक व्यक्ति के पास स्मार्ट फोन व स्मार्ट कार्ड हैं,जिनकी मदद से न केवल बैलेंस जान सकते हैं।

Bank of Baroda ka Balance Check Karne ka number.

 बल्कि ऑनलाइन फण्ड ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इसके अलावा यह प्रणाली सभी बैंकों में उपलब्ध हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि Bank of Baroda का बैलेंस चेक करने का नंबर क्या हैं। व इसका बैलेंस कैसे चेक किया जाता हैं?तो बिना देरी किये शरू करते हैं आज की इस पोस्ट को जिसमे बैंक ऑफ बरोदा से जुड़ी अभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको दी जाएगी। 

Bank of Baroda Kya Hai? इसकी शरुआत कब हुई?

बैंक ऑफ बड़ौदा भारत के प्रमुख वाणिज्यिक सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक है। बैंक के समाधान में व्यक्तिगत बैंकिंग शामिल है जिसमें जमा अगली सेवाएं खुदरा ऋण क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड सेवाएं और लॉकर शामिल हैं; व्यापार बैंकिंग जिसमें जमा ऋण और अग्रिम सेवाएं और लॉकर शामिल हैं; कॉर्पोरेट बैंकिंग जिसमें थोक बैंकिंग जमा ऋण और अग्रिम और सेवाएं और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार शामिल हैं 

यह भी पढिए:  Paytm KYC Kya Hai? Aur Paytm KYC Kaise Kare

जिसमें अनिवासी भारतीय (एनआरआई) सेवाएं शामिल हैं विदेशी मुद्रा क्रेडिट ईसीबी अपतटीय बैंकिंग निर्यात वित्त आयात वित्त संवाददाता बैंकिंग व्यापार वित्त और अंतरराष्ट्रीय खजाना। बैंक घरेलू परिचालन और विदेशी मुद्रा परिचालन जैसी सेवाएं प्रदान करता है। वे ग्रामीण बैंकिंग सेवाएं भी प्रदान करते हैं जिनमें जमा प्राथमिकता क्षेत्र अग्रिम प्रेषण संग्रह सेवाएं पेंशन और लॉकर शामिल हैं।

 वे नकद प्रबंधन और प्रेषण सेवाओं जैसी शुल्क-आधारित सेवाएं भी प्रदान करते हैं। बैंक का अपना प्रधान कार्यालय बड़ौदा में स्थित है और उनका कॉर्पोरेट कार्यालय मुंबई में स्थित है। बैंक ऑफ बड़ौदा भारत के सबसे बड़े बैंकों में से एक है और दिसंबर 2020 तक बैंक की 8246 घरेलू शाखाओं में मजबूत घरेलू उपस्थिति है और 11553 एटीएम और स्वयं सेवा चैनलों द्वारा समर्थित कैश रिसाइकलर हैं।

Bank Of Baroda का बैलन्स कैसे चेक करे?

बैंक ऑफ बरोदा का बैलेंस चेक करने के लिए काफी ऑप्शन मान्य हैं। जिनकी सहायता से कोई भी ग्राहक अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकता हैं। बैलेंस चेक करने के लिए जो मुख्य विकल्प हैं वो नीचे इस प्रकार से दिए गए हैं।

  1. Miss Call से
  2. SMS के जरिये
  3. Toll Free Number से
  4. Atm Card से
  5. Netbanking से।

बैंक ऑफ बड़ौदा खाते में शेष राशि की जांच करने का सबसे लोकप्रिय और पारंपरिक तरीका पासबुक में प्रविष्टि करना है। बैंक में समर्पित काउंटर पर आपकी पासबुक का अनुरोध करने और प्रस्तुत करने पर, बैंक आपकी पासबुक का प्रिंट आउट ले लेगा और वर्तमान शेष राशि को दर्शाने के लिए इसे अपडेट कर देगा।

शेष राशि की जांच करने का दूसरा लोकप्रिय तरीका बैंक द्वारा प्रदान किए गए एटीएम सह डेबिट कार्ड के माध्यम से है। जब आप कार्ड को स्लॉट में डालते हैं, तो आपको पिन नंबर डालने के लिए कहा जाएगा। स्क्रीन पर विकल्पों की सूची से, 4 अंकों का एटीएम पिन दर्ज करें। ‘बैलेंस इंक्वायरी’ विकल्प चुनें और यह स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

SMS के द्वारा कैसे बैलन्स चेक करे? 

बैंक ऑफ बड़ौदा एसएमएस सेवाओं के माध्यम से बैलेंस चेक की सुविधा प्रदान करता है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए, आपको अपना मोबाइल नंबर अपने बैंक ऑफ बड़ौदा खाते के साथ पंजीकृत होना चाहिए। एक निर्दिष्ट प्रारूप बीएएल <स्पेस> खाता संकया की अंतिम चार अंक में, आपको 8422009988 नंबर पर एक एसएमएस भेजना होगा। थोड़े समय के भीतर, आपको खाता शेष राशि की जानकारी प्रदर्शित करने वाला एक उत्तर एसएमएस मिलेगा। इस सुविधा का उपयोग चेक की स्थिति और मिनी बैलेंस का अनुरोध करने के लिए भी किया जा सकता है।

इसके अलावा अगर आप इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते है, तो यदि आप अपने बैंक ऑफ बड़ौदा खाते की शेष राशि की जानकारी के लिए इंटरनेट मार्ग का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको बैंक में नेट बैंकिंग सुविधा के लिए आवेदन करना होगा। बैंक आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड प्रदान करेगा। आपको इन विवरणों को बैंक की नेट बैंकिंग वेबसाइट पर डालने की आवश्यकता है ताकि आप बैंक में आए बिना बैलेंस पूछताछ, खाता विवरण, धन हस्तांतरण, बिल भुगतान इत्यादि जैसे विभिन्न लेनदेन कर सकें। इस सुविधा का उपयोग पीसी, लैपटॉप, नोटबुक और स्मार्टफोन पर किया जा सकता है।

आशा करते है, आज की इस के माध्यम स आपको बैंक ऑफ बरोड़ा के बारे मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी. ऐसी ही महत्वपूर्ण पोस्टों को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके अधिक जानकारी ले सकते है। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!