Bank PO kaise bane – कैसे बन सकते है PO और इस नौकरी के सवाल

आजकल लगभग हर कोई बैंक में नौकरी करना चाहता है अगर आप भी बैंक में नौकरी करना चाहते हैं तो बैंक के सर्वोच्च पद में से एक है PO। अगर आप बैंक में किसी सर्वोच्च पद पर नौकरी करना चाहते हैं तो आप बैंक पीओ बनने के लिए आवेदन कर सकते है। 

किसी बैंक में पीओ एक बहुत ही बड़ा पोस्ट होता है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब कोई व्यक्ति पीओ पर कार्य करते हुए अनुभवी हो जाता है तब वह ग्रेड वन और स्केल वन की ट्रेनिंग पास कर के चेयरमैन या जीएम जैसे पद पर उसकी नियुक्ति हो जाती है। 

इसके बारे में आपको और जानकारी जाने की आवश्यकता है इसलिए इसमें हम Bank PO kaise bane के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं। 

Bank PO kaise bane

बैंक पीओ क्या होता है

बैंक पीओ बैंक का एक सर्वोच्च पद होता है जिसके लिए आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बैंक पीओ वह व्यक्ति होता है जो एक इलाके में मौजूद सभी बैंक की जिम्मेदारी लेता है वहां कितने का ट्रांजैक्शन हो रहा है कितने लोगों का अकाउंट है और उनसे जुड़ी हुई सभी प्रकार के कार्य उसके अंतर्गत कार्य करती हैं। 

बैंक के सभी पदों में पीओ को एक उच्च पद माना जाता है इसके लिए नौकरी करना एक गर्व की बात होती है बैंक पीओ कैसे बन सकते हैं इसकी एक विस्तारपूर्वक प्रक्रिया नीचे बताई गई है। 

बैंक पीओ क्या कार्य करता है

बैंक में पीओ होने का अर्थ होता है कि आप उस कंपनी के कुछ बैंकों के पूरी तरह से मालिक हैं। अर्थात po1 इलाके का होता है और उस इलाके में जितने भी बैंक होते हैं उन सभी बैंक की शाखाओं में किस प्रकार कार्य हो रहा है किस प्रकार के लोन को पास किया जा रहा है और किस तरह से सभी कार्य आगे बढ़ रहे हैं इस बात की पूरी तरह से जानकारी रखना उसका मुख्य कार्य होता है। 

अलग-अलग बैंक के अलग-अलग होते हैं और एक बैंक के कई शाखा होते हैं तो एक इलाके में जितनी भी शाखाएं हैं उन सभी शाखाओं के मुख्य व्यक्ति को क्यों कहते हैं। 

Bank PO kaise bane

अगर आप बैंक पी ओ बनना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें –

  • बैंक पीओ बनने के लिए सबसे पहले आपको अपनी स्नातक की पढ़ाई पूर्ण करनी होगी अर्थात आप अपना ग्रेजुएशन पूरा करें चाहे आप किसी भी स्ट्रीम से कर सकते हैं बस आपके कॉलेज या विश्वविद्यालय को भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। 
  • इसके बाद आप बैंक पीओ बनने के लिए आपको आईबीपीएस की परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा भारतीय सरकार द्वारा आईबीपीएस नाम की एक संस्था बनाई गई है जहां सभी बैंकों के लिए परीक्षा आयोजित करवाई जाती है सिवाय एसबीआई बैंक के। 

आपको पता होगा कि एसबीआई भारत का सबसे बड़ा बैंक है या बैंक अपने सभी कर्मचारियों की परीक्षा में आयोजित करवाता है अगर आप किसी और बैंक में पीओ की नौकरी करना चाहते हैं तो आपको आईबीपीएस की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा अगर आप एसबीआई बैंक में पीओ बनना चाहते हैं तो आपको एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। 

  • अपनी सुविधा अनुसार किसी भी अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं जिसके बाद आपको तैयारी करनी है। बैंक पीओ बनने के लिए आपको दो परीक्षा वितरण करनी होगी पहली परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद ही आप दूसरी परीक्षा में बैठ सकते हैं दोनों परीक्षा में लगभग एक जैसे सवाल आते हैं की परीक्षा के सवालों का लेवल थोड़ा आसान रखा जाता है और बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं वहीं दूसरे लेवल की परीक्षा में प्रश्नों को जरा कठिन रखा जाता है और लिखित परीक्षा होती है। 
  • परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद आपको इंटरव्यू देना होता है जब आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो एक कटऑफ निकाला जाता है और कट ऑफ के अनुसार आपको बैंक दिया जाता है आप जिस प्रकार का अंक लाएंगे उस प्रकार का बैंक आपको दिया जाएगा। 

अंत में बैंक का चयन हो जाने के बाद आप उस बैंक में पीओ की नौकरी कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप बैंक पीओ कैसे बनए की प्रक्रिया और उसके काम को अच्छे से समझ पाए होंगे अगर इस लिस्ट के जरिए आप Bank PO kaise bane इस बात को अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...