Barcode Scanner- Barcode Kya Hai?

अगर आप एक ग्राहक रूप मे किसी भी प्रकार का समान खरीदते है, तो सबसे पहले आप उस वस्तु की परख करते है। जिससे आपको उसकी अरिजनल व लोकल की पहचान हो सके। किसी भी प्रोडक्ट की सटीक पहचान करने के लिए यह अत्यंत जरूरी है, कि उसकी अरिजनैलिटी के विषय मे ग्राहक को सम्पूर्ण जानकारी हो। आज हमारे पास ऐसों अनेकों विकल्प है, जिनकी मदद से हम किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसके विषय मे अच्छे से जान सकते है। ऐसे ही एक महत्वपूर्ण प्रोसेस के बारे मे हम आज की इस पोस्ट के माध्यम से चर्चा करेंगे। जी हाँ, हम बात करेंगे Bar Code Scanner की। बार कोड स्कैनर क्या होता है, व कैसे कार्य करता है?

Barcode Scanner- Barcode Kya Hai?

Barcode क्या है?

बार कोड स्कैनर एक प्रकार से मशीन विश्वलाइज़ बेस कोड होता है। जिसे आमतौर पर आज हर एक शॉप व बड़े बड़े शॉपिंग कॉम्प्लेक्स मे प्रयोग मे किया जा रहा है। इस कोड को विशेष प्रकार से लेसर बीम की थ्योरी पर ऑपरैट किया जाता है, जिससे रेज़ के द्वारा करन्सी व अन्य प्रोडक्ट के बारे मे जानकारी प्राप्त हो सके। बार कोड स्कैनर ने केवल किसी वस्तु की परख के लिए प्रयोग मे लाया जाता है। बल्कि डिजिटल वर्ल्ड की पद्दती को साकार करने के लिए इसे अनलाइन पेमेंट प्रणाली के अंतर्गत भी इस्तमाल किया जाता है। 

यह भी पढिए: what is paytm card? पेटीएम कार्ड क्या होता है?

Barcode का क्या महत्व है? 

बारकोड का किसी भी बिजनस पर्पस या अन्य कंपनी के लिए अहम योगदान रहता है, जिसके अंतर्गत किसी भी फर्म से रिलेटेड जानकारी को एकत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा बारकोड प्रोसेस किसी भी प्रकार की प्रोसेस को सुरक्षा प्रदान करता है। जिससे न केवल कस्टमर बल्कि ओनर को भी संतुष्टि हो सके। वर्तमान समय मे जिस प्रकार से अनलाइन व डिजिटल प्रोसेस के जरिए सभी प्रकार के कार्य किए जा रहे है, उन्हे देखते हुए बारकोड का अपना एक अहम रोल है। बारकोड के अनेकों फायदे है, जिनकी मदद से किसी भी प्रकार के समान की गारंटी व उससे जुड़ी सटीक जानकारी को प्राप्त किया जा सकता है।

इसके अलावा बारकोड के द्वारा किसी भी प्रकार के टेक्निकल एरर को भी फिक्स किया जा सकता है। बारकोड एक प्रकार से डिजिटल कोड को स्कैन कर कस्टमर आइडी के विषय मे जानकारी देता है। आज जिस प्रकार से अनलाइन पे का ट्रेंड चल रहा है। उसे देखते हुए हर एक शॉप व शॉपिंग कॉम्प्लेक्स मे बारकोड उपलब्ध है। 

Barcode की शरुआत कैसे हुई?

बारकोड की शरुआत सर्वप्रथम Drexel University के दो छात्रों के द्वारा की गई थी। जिनमे से एक नाम नॉरमन जे वुड्लैन्ड व दूसरे का बरनार्ड सिल्वर था। वह दोनों लंबे समय से किसी ऐसे सिस्टम पर रिसर्च कर रहे थे, जिसके द्वारा ट्रैकिंग सिस्टम को मजबूत बनाया जा सके। अब तक के इतिहास में यह सबसे उत्तम पहल में से एक हैं।

Barcode कैसे बनाये?

जैसा कि हमने ऊपर वर्णन किया हैं, कि बारकोड आज के समय मे हर एक के लिए जरूरी विकल्प बन चुका हैं। जिसके माध्यम से अपनी निजी जानकारी को सुरक्षित रखने व इंस्टेंट पेमेंट के लिए अधिक उपयोग में लाया जा रहा हैं। परंतु अभी भी ऐसे अनेको लोग शेष हैं, जो अपना व्यक्तिगत बारकोड क्रिएट करना चाहते हैं,परंतु निश्चित माध्यम व ऑप्शन न पता होने हेतु ऐसे करने में असहमर्थ हैं। नीचे कुछ प्रमुख स्टेप्स बताये गए हैं,जिनकी मदद से कोई भी ऑनलाइन अपना बारकोड generate कर सकता हैं। 

  • सबसे पहले बारकोड की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करे- https://barcode.tec-it.com/en/MobileQRUrl
  • बारकोड विभिन्न प्रकार के कार्यो के लिए उपयोग में लाये जाते हैं, जिसके लिए बारकोड बनाने से पहले किस प्रकार का बारकोड बनाना हैं। वो जानना जरूरी हैं।
  • ऑनलाइन बारकोड बनाने के बाद उसे डाउनलोड किया जा सकता हैं। जिसके बाद उससे किसी भी प्रकार का पेमेंट एक्सेप्ट किया जा सकता हैं। 

बारकोड कितने प्रकार के होते हैं?

बारकोड को अनेको वर्गो में वर्गीकृत किया गया हैं, जो कि इस प्रकार से हैं।

  1. Linear Code
  2. Postal Code
  3. 2D Code
  4. Banking
  5. Payment Code

मुख्यतः 1D या 2D कोड का प्रयोग अधिक किया जाता हैं। जिसमे 1D यानि UPC जिसे यूनिवर्सल प्रोडक्ट कोड कहाँ जाता हैं। इस प्रकार के कोड को हम अपने दैनिक जीवन मे काफी बार प्रयोग करते हैं।

बारकोड नुमेरल फॉर्म में रीड किया जाता हैं। जिसके अनुसार न केवल पेमेंट एक्सेप्ट करने के लिए बल्कि किसी भी प्रोडक्ट के बारे में सटीक जानकारी के लिए भी उपयोग किया जाता हैं। आज जिस प्रकार से ऑनलाइन माध्यम से खरीददारी की जा रही हैं, व फेक प्रोडक्ट से बचने के लिए हर कोई अपनी संतुष्टि चाहता हैं। उसके लिए बारकोड ऑक्सीज़ प्रोसेस काफी फायदेमंद साबित होता हैं। तो आशा करते हैं, आज की इस जानकारी के माध्यम से आपको बारकोड के विषय मे विस्तारित जानकारी प्राप्त हुई होगी। व अगर आप ऑनलाइन बारकोड बनाना चाहते हैं तो वो कैसे बना सकते हैं। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...