Battery बचाने के तरीके कौन कौन से है?- Hindi Kalam

Battery बचाने के तरीके कौन कौन से है? : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप सभी ठीक होंगे। आज हम आपको बैटरी बचाने के कुछ तरीके बतानेवाले है। 

साथ ही बैटरी बचानेवाले कौन कौन से ऐप है? इसके बारे में भी बताएंगे। इतना ही नहीं दोस्तो आज हम आपको फोन चार्जिंग करने के सही तरीकों के बारे में भी बतानेवाले है। 

आपको तो पता है की, फोन हमारी मिले में कितना जरूरी है। आज कल सभी काम हम अपने फोन से ही करते है।

Battery बचाने के तरीके कौन कौन से है?

फोन बैटरी पर चलने के कारण हम जितना इसका इस्तेमाल करते है, उतनी ही जल्दी इसकी बैटरी भी खतम होती है। अगर हम घर पर होते है तो इसको चार्जिंग कर पाते है। 

लेकिन कभी कभी हम बाहर होने के कारण अगर कभी चार्जिंग खतम हो जाती है तो हम उसे चार्ज नहीं कर पाते है। दोस्तो आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से अपने फोन को बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते है। 

Battery बचाने के तरीके कौन कौन से है? : 

दोस्तो यहां पर हमने आपको एंड्रॉयड फोन की बैटरी लाइफ बचाने के कुछ तरीके बताए है। जिनको अगर आप फॉलो करते है तो आपके फोन को बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी और आप अपने फोन को एक बार चार्ज करने के बाद आसानी से दिन भर इस्तेमाल कर सकते है। 

Also Read : Twitter पर सबसे ज्यादा Followers किसके है?- HindiKalam

Auto Brightness : सबसे जरूरी बात की, आप कभी भी अपने फोन को Auto Brightness पर सेट मत करिए। इससे आपके फोन में एंबिएंट लाइट सेंसर एक्टिवेट हो जाता है और इससे आपको बैटरी पर ज्यादा लोड पढ़ने की वजह से आपकी बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। आप अपने फोन के ब्राइटनेस को हमेशा लो पर रखिए। जब आपको ज्यादा ब्राइटनेस की जरूरत पड़े तभी आप उसे बढ़ाइए।

Mobile Functions : दोस्तो हमारे फोन में जो फिक्शन होते है। जैसे की, 

  • ब्लूटूथ
  • वाईफाई
  • लोकेशन
  • हॉटस्पॉट

ऊपर दिए गए फंक्शन को आप जब जरूरत हो तभी On कीजिए। क्योंकि अगर आप इन्हे बे वजह चालू रखते है तो आपको बैटरी का ज्यादा इस्तेमाल होगा। इसलिए आप उन्हें Use पढ़ने पर ही On करिए। 

लोकेशन को आप तभी चालू करिए जब आपको इसकी जरूरत पढ़े। क्योंकि अगर आप लोकेशन को on रखते है तो आपके फोन में मौजूद सभी ऐप्स आपको लोकेशन को इस्तेमाल करेंगे, जिससे आपका फोन ज्यादा बैटरी Use करेगा। 

Background Apps : जब आप किसी का ऐप का इस्तेमाल करनेवाले है तो ही उसे बैकग्राउंड में रखिए। अगर आप बैकग्राउंड में किसी भी इस्तेमाल ना होनेवाले ऐप को चालू रखेंगे तो आपकी बैटरी का इस्तेमाल करेगा। इससे आपकी बैटरी जल्दी खत्म हो जाएगी। इसलिए बैकग्राउंड में Use होनेवाले ऐप्स को ही आप चालू रखिए वरना उन्हें बंद कर दीजिए।

Also Read : Instagram Account Delete ya Deactivate kese kre?

Battery Saver Mode : अगर आपको अपने फोन की बैटरी लाइफ बढ़ानी है तो आप हमेशा अपने फोन में पावर सेविंग मोड को on रखिए। इससे काफी ज्यादा बैटरी बच जाएगी। 

Dark Mode : आप हमेशा अपने फोन में डार्क मोड का इस्तेमाल करिए। इसे इस्तेमाल करने से आपका फोन काम बैटरी इस्तेमाल करेगा जिससे आपकी बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी।

बैटरी बचानेवाले कौन कौन से ऐप है? : 

दोस्तो यहां पर हमने आपको कुछ ऐसे ऐप बताए है,जिनका अगर आप इस्तेमाल करते है तो आपकी बैटरी लाइफ बढ़ जाएगी। 

  • Greenify
  • Kaspersky Battery Life 
  • Battery Guru
  • Green Battery Saver 
  • Extra Battery 

ऊपर बताए गए ऐप में से आप किसी एक को डाउनलोड करके इस्तेमाल करते है तो यह आपके फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा देंगे। साथ ही आपके मोबाइल की चार्जिंग स्पीड को भी बढ़ा देंगे। 

हमने आपको ऊपर जितने भी ऐप्स बताए है वह सभी अच्छे है। इसलिए आप ऊपर बताए गए किसी भी ऐप को इस्तेमाल कर सकते है।

फोन चार्जिंग करने के सही तरीके : 

यहां पर हमने आपको फोन चार्जिंग करने के कुछ सही तरीके बताए है। जिनका आप इस्तेमाल करते है तो आप अपनी बैटरी लाइफ बढ़ा सकते है।

Use Own Phone Charger : दोस्तो आपको हमेशा अपने फोन के साथ मिले हुए चार्जर से चार्जिंग करनी है। ऐसा करने से आपका फोन जल्दी चार्ज हो जायेगा और आपको बैटरी से जुड़ी कभी कोई परेशानी नहीं होगी। कुछ चार्जर लो पावर देने की वजह से आपका फोन फास्ट चार्ज नहीं हो पाता है। इसलिए आप जितना हो सके खुद के चार्जर से फोन चार्ज करिए।

Dont Over Charge Your Phone : सबसे जरूरी बात यह की, आपको कभी भी अपने फोन को ओवर चार्ज नहीं करना है। ओवर चार्ज से हमारा मतलब है की, आपका फोन 100% होने के बाद भी आपको उसे चार्जिंग पर लगाकर नहीं रखना है। फोन 100% चार्ज होने के बाद भी आप उसे चार्ज कर लगाकर रखते है तो उससे आपके फोन की बैटरी खराब हो सकती है। साथ ही आपको बैटरी से जुड़े प्रोब्लेम्स देखने के लिए मिल सकते है। 

Conclusion

दोस्तो आपको Battery बचाने के तरीके कौन कौन से है? यह Article आपको कैसा लगा हमे Comment में जरूर बताइए। साथ ही यह Article आपको पसंद आया हो तो हमे में Comment में जरूर बताइए। 

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में हो तो आप हमे कॉमेंट में बता सकते है। हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी तरह से कोशिश करेंगे। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!