BBA कोर्स की जानकारी Hindi me 2022

दोस्तों आज हम इस पोस्ट में आप सभी लोगों को BBA में कितने सब्जेक्ट होते हैं? इसके विषय में बताने वाले हैं क्योंकि कई लोगों को इसके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है इसलिए अगर आप इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक पढ़े तो आपको बीबीए कैसे करें और बीबीए में कितने सब्जेक्ट होते हैं और यह जो बीवी में कितने सब्जेक्ट होते हैं।

इसके विषय में हम आपको बहुत ही विस्तारपूर्वक से बताने वाले हैं इसलिए इस पोस्ट को पूरा करने का प्रयास जरूर करें अगर आप 12th  पास कर लिए हैं तो यह पोस्ट करने के बाद आपको बहुत कुछ समझने मैं आने वाला है ताकि यह कोर्स आप बारहवीं पास करने के बाद ही कर सकते हैं

अगर आप पहले से ही जान लेंगे कि वी में कौन कौन से सब्जेक्ट पड़ने होते हैं तो आपको भी करने में थोड़ी सफलता हो सकती है इसलिए इस पोस्ट में बताया कि बातों को अच्छे से समझने का प्रयास जरूर करें।

BBA कोर्स की जानकारी Hindi me

बीबीए कोर्स का परिचय

बीबीए का फुल फॉर्म “बैचलर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन” होता है जिसका हिंदी में अर्थ व्यवसायिक प्रबंधन में एजुकेशन होता है बीबीए कोर्स की पढ़ाई 12th  के बाद की जाती है यह एक एजुकेशन कोर्स बीबीए कोर्स के दूसरे वर्ष विशेषज्ञता सेलेक्ट कर सकते हैं वी वी में चीन में स्पेशलाइजेशन होते हैं।

मार्केटिंग, फाइनेंशियल और ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट बीबीए में बिज़नेस मैथमैटिक्स, बिज़नेस इकोनॉमिक्स बिज़नेस, एकाउंटिंग बिज़नेस और ऑर्गेनाइजेशन एंड सिस्टम जैसे जिससे शामिल हैं इस कोर्स को सेमेस्टर में बांटा गया है।

Also Read: CA कितने साल का कोर्स है? What is the duration of CA course?

BBA कोर्स क्यों करें?

जब सही बैचलर को सुनने की बात आती है तो कई ऑप्शन होते हैं चाहे आप विदेश में या फिर अपने भारत में अध्ययन करने की योजना बना रहे हो आप पाएंगे कि छात्रों के माध्यम से अक्सर बीबीए, बीकॉम आदि जैसे कोर्स का अध्ययन किया जाता है ज्यादातर छात्र भी बीएड पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने का विकल्प क्यों चुनते हैं इससे स्पष्ट करने के कुछ कारण नीचे दिए गए हैं-

  1. ज्ञान का आधार बढ़ाना = बीबीए प्रशासन के क्षेत्र में एक लोकप्रिय बल है जिसे सरलता से आपकी पसंद के विशेषज्ञता के साथ जोड़ा जा सकता है व्यवसाय प्रबंधन और लेखांकन से संबंधित अंतदृष्टि सीखने के साथ साथ आप ब्रांडिंग और मार्केटिंग भी सीख सकते हैं।
  2. व्यक्तित्व विकास = बीबीए जैसे ट्रेनिंग कोर्स को करने से आपको दूसरे पर बहुत हासिल करने में सहायता मिलेंगे क्योंकि इस कोर्स का उद्देश्य छात्रों को आवश्यक पोषण प्रदान करना हें जो उनके व्यक्तित्व लक्षणों को बढ़ाने में सहायता करते हैं।
  3. करियर के अवसर = कॉर्पोरेट उद्योग में बीबीए स्नातक हमेशा मांग मैं रहे हैं बीबीए कोर्स पूरा करने के बाद आप सरलता से प्रतिष्ठित संगठनों मैं प्रमुख जॉब प्रोफाइल्स में स्थान पा सकते हैं।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि बीबीए क्या है और BBA कोर्स की पूरी जानकारी हमने स्पष्ट मैं आपको बताते हैं बीबीए कोर्स क्यों करें बीबीए कोर्स का परिचय क्या है? हमारे इस पोस्ट से आपने बीबीए कोर्स से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी को हासिल कर ली होगी तो उम्मीद है इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...