BCA क्या है? BCA ki poori jankari Hindi me

BCA क्या है?

दोस्त आज भी इस पोस्ट में हम आपको BCA कोर्स से संबंधित सभी तरह की जानकारी प्रदान करेंगे और BCA  कोर्स किया जाता है और इसे अपने करियर कैसे बनाएं यह सभी प्रश्नों के उत्तर हम आपको आज देंगे तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विचारपूर्वक से

BCA कोर्स डिटेल्स

बीसीए की फुल फॉर्मBachelors in computer Application ” होता है यह वर्षीय कंप्यूटर एप्लीकेशन का अंडरग्रैजुएट कोर्स होता है इसमें 6 सैमेस्टर है बीसीए बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन कोर्स स्टूडेंट के लिए काफी अच्छा है आईटी सेक्टर या कंप्यूटर साइंस में अपना करियर बनाना चाहते है।

बीसीए कोर्स के अंतर्गत डेटाबेस, डेटा स्ट्रक्चर ,नेटवर्किंग, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे-C C++ जाव आदि की जानकारी दी जाती है वर्तमान समय में कंप्यूटर और इंटरनेट मानव जीवन का महत्वपूर्ण भाग बन गया है करीब सभी सेक्टर में इंटरनेट और कंप्यूटर की सहायता से काम लिया जा रहा है।

कंप्यूटर और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के बढ़ते सकोप की वजह से इस सेक्टर में एक्सपर्ट लोगों की काफी डिमांड बढ़ रही है बी सी कोर्स के द्वारा कंप्यूटर इंजीनियरिंग या सॉफ्टवेयर डेवलप सॉफ्टवेयर डिजाइन या प्रोग्रामिंग के क्षेत्र में आकर्षक करियर बनाया जा सकता है।

आईटी सेक्टर में आपको इंडिया के अलावा विदेशों में जॉब का अवसर मिलते हैं विषय कोर्स को पूरा करने के बाद आप मल्टीनेशनल आईटी सेक्टर की कंपनी जैसी – Oracle, IBM, इंफोसिस, गूगल माइक्रोसॉफ्ट, टैक महिन्द्रा, एससीएएल, डेल आदि में शानदार करियर बना सकते आईटी सेक्टर में प्राइवेट सेक्टर में नौकरी की कमी नहीं है।

यदि आपके अंदर थोड़ी सी भी टैलेंट है तो आप बेरोजगार नहीं रहेंगे इसका वजह यह है कि आज का युग कंप्यूटर का युग है प्रत्येक काम को अंजाम देने के लिए इंटरनेट और कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।

Also Read: MBA क्या है? एमबीए की फीस कितनी होती है?

BCA कैसे करे?

इस कोर्स को करने के लिए सबसे पहले आपको 10वीं और 12 वीं पास करना आवश्यक है 12वी आप किसी भी स्टीम तथा किसी भी विषय से पास होने चाहिये यह मैटर नहीं करता है कि यदि आप 12 वी मैथ या कॉमर्स से पास है।

तो आपको बीसीए की पढ़ाई करने में हेल्प मिल जाता है अन्यथा आप किसी भी विषय से बारहवीं पास करके इस कोर्स को कर सकते हैं यह एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स है इसको करने के लिए आपको बारहवीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

यह कोर्स 3 साल 6 सैमेस्टर में विभाजित है इस कोर्स को किसी अच्छे कॉलेज रेगुलर करना जरूरी है अन्यथा इस कोर्स का डीस्टेन्स से करने का कोई मतलब नहीं होता है क्योंकि डिस्टेंस से करनी पर डिग्री तो मिल जाती है पर जानकारी नहीं मिल पाती है।

क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए?

बीसीए कोर्स को करने के लिए आपको बारहवीं पास होना जरूरी है किसी भी विशेषज्ञ इंटरमीडिएट में 45% परसेंट से 55% नंबर अनिवार्य है किसी भी कॉलेज मे एडमिशन के लिए 45% से 55% नंबर की मांग होती है परन्तु कुछ कॉलेज में 60% भी मांगा जाता है कई कॉलेजों में इससे कम नंबर पर भी एडमिशन मिल जाता है।

हर कॉलेज और विश्वविद्यालय का अगला अलग रूल होता है इसलिए आप किसी भी कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए फॉर्म भरते वक्त या इससे पहले सभी जानकारी प्राप्त कर ले।

बीसीए की सैलरी

बीसीए पास स्टूडेंट की शुरुआती दौर की सैलरी प्रत्येक माह 17000 से 25000 तक हो सकती है यही कुछ एक्सपीरियंस प्राप्त करने के बाद सैलरी बढ़ाकर 38000 से ₹40,000 रुपये तक हो जाती है परन्तु एक्सपीरियंस लेने के बाद ही सैलरी बढ़ती है।

प्रेशर को कम सैलरी से शुरुआत करना पड़ेगा सो सभी क्षेत्रों में ऐसा ही होता है इसलिए यह कोई टेंशन का विषय नहीं है शुरुआती दौर में या प्रेशर को कम सैलरी मिलता है चाहे जो भी क्षेत्र हो परंतु के बाद अच्छी खासी सैलरी किसी भी कंपनी आप प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि बीसीए क्या तथा BCA कैसे करें? बीसीए करने के लिए क्वालिफिकेशन इसकी सैलरी क्या होती है? उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होंगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...