Best Payment App in India.

जैसे जैसे भारत मे तकनीकी बढ़ती गई है, उसे देखते हुए ने केवल अन्य क्षेत्र मे उन्नति हुई है। बल्कि विशेष तौर पर लोगों की सहूलियत के लिए भी ऐसे अनेकों माध्यम सामने आए है जिनकी मदद से अब कोई भी व्यक्ति अपने समय व धन का स्पष्ट तरीके से इस्तमाल कर सकता है। वर्तमान समय मे भारत सरकार के द्वारा अनेकों पेमेंट ऐप्लकैशन उपलब्ध है। जिनकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपनी सहूलियत के हिसाब से पेमेंट कर सकता है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम भारत के बेस्ट पेमेंट एप के बारे मे चर्चा करेंगे। 

Best Payment App in India. 

भारत में 2020 तक डिजिटल पेमेंट उसेर्स की जनसंख्या मे तेजी से बढ़ोतरी हुई है। जिनमें से 744 मिलियन उपयोगकर्ताओं के पास अपने मोबाइल फोन के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग है। 2040 तक, यह लगभग 1.5 बिलियन उपयोगकर्ता बन सकता है। हाल के वर्षों में भुगतान उद्योग में बड़े पैमाने पर परिवर्तन आया है। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के कार्यान्वयन ने कई भारतीय बैंकों और अन्य तृतीय-पक्ष कंपनियों को यूपीआई-सक्षम मोबाइल भुगतान ऐप पेश करने के लिए प्रेरित किया है, जिससे उपयोगकर्ता यूपीआई-लिंक्ड बैंक खातों के बीच पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

Best Payment App in India.

भारत पहले से ही डिजिटल भुगतान प्रणाली की ओर बढ़ रहा था,, इससे पहले ही कोरोनावायरस महामारी की चपेट में आ गए थे। महामारी ने निस्संदेह अधिक से अधिक भारतीयों को कैशलेस लेनदेन को अपनाने के लिए प्रेरित किया। कैशलेस लेनदेन, मोबाइल भुगतान ऐप और मोबाइल वॉलेट का उपयोग करने के लिए ड्राइव के साथ-साथ मोबाइल उपयोग और मोबाइल इंटरनेट कनेक्टिविटी में वृद्धि से भी वृद्धि हुई है। ये डिजिटल भुगतान ऐप तेजी से भुगतान के पारंपरिक तरीकों जैसे चेक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड आदि की जगह ले रहे हैं।

यह भी पढिए:  Free Fire Kaise Khele – कैसे खेलते है गेम

बेस्ट पेमेंट एप सूची 

  • PhonePe
  • Google Pay
  • Paytm
  • Amazon Pay
  • BHIM
  • Freecharge
  • Mobikwik
  • Airtel Money

PhonePe- यह ऑनलाइन भुगतान ऐप भारत का पहला यूपीआई-सक्षम भुगतान ऐप है, जो वॉलमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट द्वारा समर्थित है, जिसके पूरे भारत में 300 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं। PhonePe 46.04% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत में UPI भुगतान बाजार में सबसे आगे है।

PhonePe के साथ, आप पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, रिचार्ज कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते हैं, ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं, फ्लाइट बुक कर सकते हैं, निवेश कर सकते हैं। चूंकि यह UPI सिस्टम पर काम करता है, इसलिए आप लेनदेन करने के लिए अपने बैंक खाते को अपने PhonePe खाते से लिंक कर सकते हैं। आप PhonePe वॉलेट, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से भी भुगतान कर सकते हैं। आप अपने अन्य मौजूदा ई-वॉलेट जैसे कि जियो मनी, एयरटेल मनी और अन्य को फोनपे ऐप से लिंक कर सकते हैं ताकि इन वॉलेट्स के बीच बिना किसी परेशानी के मनी ट्रांसफर किया जा सके।

GooglePay- Google पे, जिसे पहले भारत में तेज के रूप में लॉन्च किया गया था, Google का एक डिजिटल भुगतान ऐप है जो मोबाइल उपकरणों, टैबलेट, स्मार्टवॉच पर इन-ऐप, ऑनलाइन, इन-स्टोर और व्यक्तिगत रूप से कैशलेस लेनदेन को सक्षम करने के लिए यूपीआई का उपयोग करता है। उपयोगकर्ता भारत में अन्य Google पे उपयोगकर्ताओं से पैसे भेज और अनुरोध कर सकते हैं।

Google पे इंडिया के पास अन्य बाजारों में भी इसी तरह के उत्पाद की पेशकश है जैसे कि विभिन्न कैशबैक और स्क्रैच कार्ड, छूट आदि सहित अन्य पुरस्कार। एनपीसीआई के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, Google पे भारत में कुल यूपीआई भुगतान बाजार का 34.36 प्रतिशत हिस्सा है, जो फोनपे के बाद दूसरे स्थान पर है। देश में 70 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।

Paytm–  पेटीएम (या मोबाइल के माध्यम से भुगतान) नोएडा स्थित एक फिनटेक फर्म है जिसका स्वामित्व वन97 कम्युनिकेशंस के पास है। पेटीएम भारत के सबसे बड़े मोबाइल भुगतान और ई-कॉमर्स प्लेयर में से एक है। यह पेटीएम ऐप या पेटीएम वेबसाइट के माध्यम से कैशलेस लेनदेन की अनुमति देता है।

पेटीएम वॉलेट आपको एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में पैसे स्टोर करने और भेजने या यूपीआई का उपयोग करके सीधे अपने बैंक खाते से भुगतान करने देता है। आप अपने मोबाइल फोन, मेट्रो कार्ड, डेटा कार्ड, डीटीएच केबल को रिचार्ज कर सकते हैं और उपयोगिता बिलों का भुगतान, पोस्टपेड भुगतान कर सकते हैं। या मूवी और यात्रा टिकट बुक करें, ऑनलाइन शॉपिंग करें या टैक्सियों, किराने की दुकानों, रेस्तरां, मॉल आदि जैसे विभिन्न स्थानों पर उपयोग करें।

ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़ॅन के स्वामित्व वाला अमेज़ॅन पे एक ऑनलाइन भुगतान सेवा है जो ग्राहकों को अमेज़ॅन और अन्य तृतीय-पक्ष ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर सामान और सेवाओं की खरीद के लिए अपने अमेज़ॅन खाते में संग्रहीत भुगतान विधियों का उपयोग करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता उपयोगिता बिलों, फोन बिलों का भुगतान भी कर सकते हैं, संपर्कों को पैसे भेज सकते हैं, और बहुत कुछ कर सकते हैं। आज कैशलेस प्रोसेस को सक्षम बनाने मे जिस प्रकार से पेमेंट एप का योगदान रहा है, वो सराहनीय है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...