Best Telegram tips and tricks

क्या आप जानते हैं आप टेलिग्राम पर चैट को लॉक कर सकते हैं मैसेज को शेड्यूल करने के अलावा साइलेंटली किसी को मैसेज भेजो सकते हैं और भी बहुत कुछ सीखा हम Telegram tips and tricks इन हिंदी में टेलीग्राम की सभी खुफिया tricks के विषय में बताने जा रहे हैं अगर आप टेलीग्राम एप्प का उपयोग सिर्फ लोगों से बातचीत करने के लिए करते हैं।

तो शायद आपका ध्यान अब तक टेलीग्राम के अंदर मौजूद कुछ सेटिंग पर नहीं गया होगा दोस्तों के लिए ग्राम नमक यह cloud based application WhatsApp को टक्कर देने वाली एकमात्र एप्लिकेशन है इसमें कोई शक नहीं है इससे आज के समय में पूरी दुनिया में 500 मिलियन से भी अधिक यूजर्स हैं टेलीग्राम में अनेक ऐसे फीचर्स हैं जो आपकी व्हाट्सएप में भी कभी नहीं मिलते हैं ।

Best Telegram tips and tricks

Top telegram tips and tricks in Hindi

  1. Send silent message = बहुत बार जब आपको मालूम होता है आपका कोई करीबी कोई बहुत जरूरी काम में व्यस्त हैं और आप से जस्ट आप नहीं करना चाहते हैं तो टेलीकॉम से आप उस साइट लिंक मैसेज भेज सकते हैं ऐसा करने पर आपके पास मैसेज आने का कोई भी नोटिफिकेशन नहीं आएगा और ना ही फ़ोन वाइब्रेट होगा इतना करते ही साइलेंट मैसेज उनके पास पहुँच जाएगा तो है ना कमाल की ट्रिक।
  2. Self -Destruct media in Normal chats = आप टेलीग्राम चैट में जो मीडिया फ़ाइलें भेजते हैं उस एक self -destruct टाइमर लगा सकते हैं जिसके बाद वह फाइल बीडीओ या पिक्चर अपने आप डिलीट हो जाएगी इसका प्रयोग करने के लिए आपको मीडिया सेलेक्ट करते वक्त टाइमर बटन को दबाना होगा जिसके बाद वह फाइल तथा समय पर अपने आप ही डेलेट हो जाएंगे।
  3. Schedule message = टेलीग्राम आपको मैसेज शेड्यूल करने का भी विकल्प देता है या फीचर बहुत बार काम आता है इससे उपयोग करने के लिए आपको मैसेज सेंड वाले बटन को देर तक दबाना होगा और फिर ‘Schedule message’ का विकल्प select  कर दे और टाइम सेट करना होगा।
  4. सामान्य चैट में मीडिया को self- Destruct करे = आप आपको मीडिया को self- destruct के लिए एक विशिष्ट समय चुनने की अनुमति देता है यह सुविधा पहले केवल अलग सिक्रेट चैट ऑप्शन तक ही सीमित थी हालांकि अपडेट के साथ ही साथ अब आप सामान्य चैट भी फोटो और वीडियो जैसे मीडिया को self- destruct कर सकते है।

इसे प्राप्त करने के लिए एक फोटो या वीडियो का चयन करें और फिर टाइमर बटन पर टैप करें फिर आप बॉस समय चुन सकते हैं जिसके बाद मीडिया अपने आप हट जाएगा।

Also Read: How to set fingerprint in jio phone जियो फोन में फिंगरप्रिंट कैसे लगाएं

  • वीडियो एडिट करें = आप टेलीग्राम पर वीडियो एडिट कर सकते हैं सुविधा का उपयोग करने के लिए एक डैड खोलें और इच्छित वीडियो का चयन करें जिसे आप भेजना चाहते हैं नया वीडियो एडिट खोलने के लिए टूरिंग आइकन पर अगला टाइप करें आप  सिचुएशन, कांस्टेंट एक्सपोजर, और बहुत कुछ सही जैसे एलिमेंट्स को अडजस्ट कर सकते हैं।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि टेलीग्राम tricks से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर हमने इस पोस्ट में आपको स्पष्ट रूप से बताया है उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...