Bhagya laxmi yojana 2022 online भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 ऑनलाइन

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं। जैसा कि आप सब जानते हैं आज हमारे समाज में बेटियों को लेकर लोगों की एक नकारात्मक सोच बनी रहती है। इसी में सुधार लाने के लिए सरकार के द्वारा बहुत ही विभिन्न योजनाओं का संचालन समय-समय पर बेटियों के लिए किया जाता है। ऐसी ही योजना भाग्य लक्ष्मी योजना 2022 है। आइए जानते हैं, इस योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी…

Bhagya laxmi yojana 2022 online भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा गरीब परिवार की लड़कियों के भविष्य को सिक्योर करने के लिए उनके जन्म से लेकर 12वीं कक्षा की पढ़ाई को सुनिश्चित करने के लिए आर्थिक सहायता के रूप में ₹200000 की धनराशि की आर्थिक सहायता 21 साल की आयु पूरा होने के बाद में उसको दी जाएगी। अगर आप भी उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो जो भी लाभार्थी हैं वह आवेदन कर सकते हैं।

आज हमारे देश में ही नहीं बल्कि हमारे समाज में भी बेटियों को लेकर सभी लोग एक अलग ही सोच रखते हैं। उसके अलावा कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराध भी बहुत होते हुए नजर आ रहे हैं। लोग लड़कियों को पढ़ाते नहीं है इस सोच में सुधार लाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा लड़कियों को लेकर भी विभिन्न योजनाओं का संचालन समय-समय पर किया जाता है।

 इसी तरह यूपी सरकार के द्वारा भी भाग्यलक्ष्मी योजना का संचालन कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से जो भी कमजोर परिवार की बेटियां हैं उन सभी को ₹50000 की धनराशि सहायता के रूप में दी जाएगी। इसके अलावा बेटी की मां को 5100 रुपए की धनराशि भी सरकार के द्वारा मिलेगी।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया किस प्रकार से है। उसके विषय में जानकारी देने वाले हैं। इसके अलावा भाग्यलक्ष्मी योजना क्या है, भाग्यलक्ष्मी योजना का उद्देश्य क्या है, इसके लाभ, विशेषताएं क्या है और किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता इस में जरूरत पड़ती है और पात्रता से संबंधित जो भी जानकारी है। उन सभी का विवरण इस लेख के माध्यम से आपको बताने वाले हैं, आप जरूर ध्यान पूर्वक इस लेख को पढ़ें…

क्या है उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई थी और सरकार के द्वारा दी जाने वाली सहायता राशि जो भी लाभार्थी हैं। उनके बैंक अकाउंट में इस योजना के द्वारा दी जाएगी। 

भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत जब लड़की 6 क्लास में आ जाएगी तो उसके माता-पिता को ₹3000 और आठवीं क्लास में आ जाने पर ₹5000 व दसवीं क्लास में आ जाने पर ₹7000 और 12वीं कक्षा में आ जाने पर ₹8000 की सहायता राशि दी जाएगी। इस योजना में 21 साल की आयु पूरी होने पर माता-पिता को ₹200000 की कुल राशि वित्तीय सहायता के रूप में भी सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी। 

जो भी इच्छुक लाभार्थी हैं वह उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 का पूरा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना को उत्तर प्रदेश राज्य में सभी लड़कियों के लिए शुरू किया गया है। जो परिवार अपनी लड़कियों को पढ़ाने सकते उन सभी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सरकार के द्वारा यह कदम उठाया गया है।

Also Read: sarkari awas yojana 2022 सरकारी आवास योजना 2022

Highlight UP bhagya laxmi yojana 2022

योजना का नामउत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना
योजना की शुरुआतयोगी आदित्यनाथ जी
विभागमहिला व बाल विकास विभाग
लाभार्थीउत्तर प्रदेश राज्य की लड़कियां
उद्देश्यलड़कियों को आर्थिक सहायता 21 साल पूरा होने तक
ऑफिशल वेबसाइटhttp://mahilakalyan.up.nic.in

भाग्यलक्ष्मी योजना का उद्देश्य

बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो अपनी बेटी को जन्म लेने के तुरंत बाद ही मार देते हैं और कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपनी गरीबी की वजह से अपनी बेटियों को गर्भ में मार देते हैं या फिर उनको पढ़ा नहीं पाते हैं। इन सभी की संख्या धीरे-धीरे जैसे कम होती जा रही है। लड़कियों की इस तरह की समस्याओं को देखते हुए सरकार ने भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 को शुरू किया है। इस योजना के द्वारा बेटियों की भ्रूण हत्या को रोकना और जो राज्य के लोगों की लड़कियों को लेकर नेगेटिव सोच है, उसको बदलना है।

बेटियों के जीवन स्तर को ऊपर की तरफ उठाना और जन्म से लेकर उनकी पढ़ाई के लिए प्राप्त राशि सरकार के द्वारा दी जाएगी। भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए लड़कियों के विवाह के लिए भी कोई मुश्किल नहीं होगी क्योंकि सरकार के द्वारा उनके 21 साल पूरे होने पर भी सहायता राशि के रूप में 2 लाख प्रदान किए जाएंगे।

भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए एबिलिटी

  • आवेदक की आय 200000 से कम की वार्षिक होनी चाहिए।
  • जन्म प्रमाण पत्र राज्य का होना जरूरी है।
  • इस योजना के अंतर्गत लड़की की शादी 18 साल से कम उम्र में नहीं होनी चाहिए।
  • बालिका के माता-पिता उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हो।
  • बच्ची को स्वास्थ्य विभाग से रोग प्रतिरोधी होना भी जरूरी है।
  • 31 मार्च 2006 के बाद में बीपीएल परिवार मे जन्म लेने वाली बालिकाओं को इस योजना के अंतर्गत 

पात्र माना जाएगा।

भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए दस्तावेज

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत जिस हॉस्पिटल में बच्चे का जन्म हुआ है वहां का प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट passbook
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

उत्तर प्रदेश भाग लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न प्रकार से है…

  • सबसे पहले महिला बाल विकास विभाग की उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • यहां जैसे ही आप इस पेज को ओपन करते हैं तो आपको एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ में डाउनलोड करना होगा।
  • पीडीएफ डाउनलोड करने के बाद में आपको जो भी इसमें डिटेल्स मांगी गई है जैसे आपका नाम बेटी का जन्म तिथि पता मोबाइल नंबर इन सभी की जानकारियों को इस फॉर्म में फिल करना होगा।
  • सभी जानकारियों को जवाब भर देते हैं तो एक बार सही ढंग से जांच कर ले और जो भी डॉक्यूमेंट हैं उनको अपने आवेदन फॉर्म के साथ में अटैच करके लगा देवे।
  • उसके बाद इस फोन को अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र में या फिर महिला कल्याण विभाग के किसी भी ऑफिस में जाकर आप जमा करवा सकते हैं इस तरह से भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से “उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022″ के विषय में जानकारी प्रदान की है। हमें भी है कि जो भी इंफॉर्मेशन आपको इस लेख में दिए है वह आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको इस योजना से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए कोई सुझाव चाहिए तो एक बार हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...