Bharat Ka Kshetrafal Kitna Hai?

अगर आप किसी कम्पटीशन या अन्य परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो उसमें आपको भूगोल का अध्यन करने का अवसर प्राप्त होता हैं। परंतु इनसे अलग अभी ऐसे बहुत से लोग हैं जो भूगोल के ज्ञान से विमुख हैं अतः जिन्हें भारत के भूगोल व सीमाओं के विषय मे सम्पूर्ण जानकारी नही हैं। आज की यह पोस्ट एक ऐसे ही विषय के बारे में चर्चा करेगी, जिसमे हम आपको भारत के कुल क्षेत्रफल के बारे में जानकारी देंगे। हालांकि, भारत एक बहुत बड़ा देश हैं जिसका स्थान न केवल जनसंख्या में बल्कि क्षेत्रफल में भी आता हैं। किसी भी देश का क्षेत्रफ़ल उस देश की सीमाओं के बारे में बताता हैं, कि व राज्य या देश वास्तव में कितना बड़ा हैं। तो शरू करते हैं, आज की इस पोस्ट को जिसमे भारत के कुल क्षेत्रफल के बारे में चर्चा करेंगे।

Bharat Ka Kshetrafal Kitna Hai?

भारत का क्षेत्रफल कितना हैं?

वर्तमान समय के मापन के जरिये बात करे तो भारत का कुल क्षेत्रफल 32,87,479 वर्ग किलोमीटर में विस्तारित हैं। सम्पूर्ण विश्व मे भारत सातवे स्थान पर आता हैं जिसे क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा देश माना जाता हैं। हालांकि, जनसंख्या के स्थान पर भारत का दूसरा स्थान हैं। इसके अलावा भारत के सर्वाधिक सीमा बांग्लादेश से सटी हैं व दूसरी तरफ सबसे कम सीमा का गहराव अफगानिस्तान से हैं। क्षेत्रफल के स्थान में भारत से ऊपर अन्य छह देश आते हैं। जिनका वर्णन हम इस पोस्ट में बाद में करेंगे। 

  • रूस
  • कनाडा
  • संयुक्त राज्य अमेरिका
  • चीन
  • ब्राज़ील
  • ऑस्ट्रेलिया
  • भारत
  • अर्जेंटीना
  • कज़ाकिस्तान

विश्व के उत्तरी गोलार्ध में स्थित भारत का कुल क्षेत्रफल 32.8 लाख वर्ग किमी है। कश्मीर से कन्याकुमारी तक, उत्तर-दक्षिण की सीमा लगभग 3,200 किमी है। अरुणाचल प्रदेश से कच्छ तक, पूर्व-पश्चिम की सीमा लगभग 2,900 किमी है। भारत दक्षिण में हिंद महासागर, पश्चिम में अरब सागर, दक्षिण-पश्चिम में लक्षद्वीप सागर, पूर्व में बंगाल की खाड़ी और दक्षिण में हिंद महासागर से घिरा हुआ है। तटीय आधार रेखा से, भारत का प्रादेशिक जल समुद्र में 12 समुद्री मील की दूरी तक फैला हुआ है।

यह भी पढिए:  ऑनलाइन बिजनेस कैसे किया जाता है? How to do business online?

भारत की उत्तरी सीमाएँ हिमालय पर्वत श्रृंखला द्वारा चिह्नित हैं। इस क्षेत्र में देश चीन, भूटान और नेपाल की सीमा में है। इसकी पश्चिमी सीमा पाकिस्तान से लगती है। सुदूर उत्तर पूर्व में, सीमा बर्मा के साथ और पूर्व में बांग्लादेश के साथ साझा की जाती है। भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान है जिसका क्षेत्रफल 3,287,240 वर्ग किमी है और सबसे छोटा राज्य गोवा है जिसका क्षेत्रफल 3,702 वर्ग किमी है। 8,249 वर्ग किमी के क्षेत्रफल वाला अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है  

देश की सीमाओं का माप व क्षेत्रफल वहां स्तिथ राज्यो के द्वारा किया जाता हैं। भारत मे ऐसे काफी विशाल राज्य हैं जिनका स्थान अन्य देशों के मुकाबले में क्षेत्रफल के स्थान पर आता हैं। भारत देश मे कुल राज्यो की आबादी 29 हैं इसके अलावा 9 केंद्रशासित प्रदेश हैं।

इन राज्यो व केंद्रशासित प्रदेशो के अनुसार भारत का क्षेत्रफल इतना विशाल हैं। पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले चर्चा करते हैं, भारत के बड़े राज्यो की जिन्हें क्षेत्रफल में सर्वोच्च स्थान प्राप्त हैं।  

  1. राजस्थान
  2. मध्यप्रदेश
  3. महाराष्ट्र
  4. उत्तरप्रदेश
  5. गुजरात
  6. कर्नाटक
  7. आंध्रप्रदेश
  8. ओडिसा
  9. छत्तीसगढ़
  10. तमिलनाडु
  11. बिहार

राजस्थान की बात करे तो यह भारत का पहला राज्य है, जो क्षेत्रफल के स्थान पर दूसरे नंबर पर आता है।  राजस्थान में देश के कुल क्षेत्रफल का 10.4 प्रतिशत हिस्सा है। राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र हैं जिनका क्षेत्रफल 3 लाख वर्ग किमी से अधिक है। मध्य प्रदेश महाराष्ट्र से 532 वर्ग किमी के संकीर्ण अंतर से बड़ा है। उत्तर प्रदेश और गुजरात शीर्ष पांच की सूची को पूरा करते हैं। लद्दाख (166,698 वर्ग किमी) क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश है।

देश की 42.45% भूमि शीर्ष 5 सबसे बड़े राज्यों के अंदर है जबकि शीर्ष 10 की हिस्सेदारी 67.16% है। 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश का क्षेत्रफल 1 लाख वर्ग किमी से अधिक है। 10 सबसे छोटे राज्य/केंद्र शासित प्रदेश केवल 1% का योगदान करते हैं और 18 सबसे कम कुल क्षेत्रफल का केवल 10% का योगदान करते हैं।

सबसे बड़े राज्य का आकार राजस्थान दुनिया के 65वें सबसे बड़े देश कांगो से थोड़ा बड़ा है। दूसरे स्थान वाले मध्य प्रदेश और तीसरे स्थान वाले महाराष्ट्र की जनसंख्या ओमान से थोड़ी कम है। यदि हम राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के क्षेत्रफल की तुलना देशों से करते हैं, तो शीर्ष 11 राज्य/केंद्र शासित प्रदेश दुनिया के शीर्ष 100 देशों में आ जाएंगे।

आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको भारत के क्षेत्रफल व सीमाओ के विषय मे सटीक जानकारी मिली होगी। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!