Bharat Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai?

भारत मे अभी तक बहुत बहुत धनी लोग हुए है, परंतु इनकी गिनती घटती बढ़ती रहती है। आज की इस पोस्ट मे आपको भारत के चुनिंदा सबसे आमिर लोगों के बारे मे बताएंगे। जिन्होंने न केवल भारत की अर्थव्यवस्था को सिचा है। परंतु साथ ही साथ विश्वभर मे भारत के नाम का परचम लहराया है। काफी लोगों की यह आशंका है, कि भारत का सबसे आमिर आदमी कौन है। तो चलिए शरू करते है। आज की इस पोस्ट को जिसमे भारत के सबसे आमिर आदमियों का वर्णन किया जाएगा। 

Bharat Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai?

भारत के सबसे आमिर आदमी कौन है?

आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 के अनुसार, मुकेश अंबानी लगातार 10वें वर्ष 7,18,000 करोड़ की संपत्ति के साथ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं। अंबानी की संपत्ति भारत की शीर्ष मूल्यवान फर्म रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा संचालित है। खुदरा और दूरसंचार संचालन। मुकेश अंबानी के नेतृत्व में और उसके बाद एलएन मित्तल, दिलीप सांघवी, कुमारा मंगलम बिड़ला और शिव नादर के नेतृत्व में पांच व्यक्ति अभी भी दस वर्षों के बाद भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर हैं। जबकि, इस साल सूची में चार नए चेहरे थे, जो भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की 10वीं वार्षिक रैंकिंग की सूची दिखाते हैं।

यह भी पढिए:  Pardhan Mantri Ki Salary Kitni Hoti Hai?

मुकेश अंबानी और उनके परिवार ने एक ही दिन में लगभग ₹163 करोड़ की संपत्ति बनाई, जबकि गौतम अडानी और उनके परिवार ने केवल एक दिन में लगभग ₹1,002 करोड़ की कमाई की। हुरुन इंडिया के एमडी और चीफ रिसर्चर अनस रहमान जुनैद ने कहा, ‘गौतम अडानी एक नहीं, बल्कि पांच रुपये 1 लाख करोड़ की कंपनियां बनाने वाले अकेले भारतीय हैं। नीचे 15 सितंबर 2021 तक उनकी संपत्ति की गणना का स्नैपशॉट है, जिसमें यह भी शामिल है कि पिछले साल की सूची के बाहर होने के बाद से उन्होंने दैनिक आधार पर कितनी संपत्ति बनाई।

मुकेश अंबानी और उनके परिवार ने एक ही दिन में लगभग ₹163 करोड़ की संपत्ति बनाई, जबकि गौतम अडानी और उनके परिवार ने केवल एक दिन में लगभग ₹1,002 करोड़ की कमाई की। हुरुन इंडिया के एमडी और चीफ रिसर्चर अनस रहमान जुनैद ने कहा, ‘गौतम अडानी एक नहीं, बल्कि पांच रुपये 1 लाख करोड़ की कंपनियां बनाने वाले अकेले भारतीय हैं। ₹1,54,300 करोड़ के साथ, एवेन्यू सुपरमार्ट्स के राधाकिशन दमानी ने आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 में सातवां स्थान बरकरार रखा, जबकि विनोद शांतिलाल अडानी और परिवार आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 में बारह स्थान ऊपर आठवें स्थान पर पहुंच गए।

भारत के 10 बड़े आमिर लोगों के नाम की सूची इस प्रकार से नीचे दी गई है। 

  1. मुकेश आंबानी 
  2. गौतम अदानी 
  3. शिव नादार 
  4. राधकिशन दमानी 
  5. कीरूस पूनवलिया 
  6. लक्ष्मी मित्तल 
  7. सावित्री जिंदल 
  8. उदय कोटक 

अगर बात करे मुकेश अंबानी की तो, भारत के सबसे धनी व्यक्ति, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में दसवें स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 102 अरब डॉलर है। मुकेश की अधिकांश संपत्ति उनके पिता धीरूभाई अंबानी द्वारा बनाए गए पेट्रोकेमिकल्स और तेल और गैस व्यवसायों से आती है – अपने आप में एक व्यवसायिक आइकन – लेकिन मुकेश दूरसंचार और खुदरा जैसे अधिक उपभोक्ता-सामना वाले व्यवसायों की ओर बढ़ रहे हैं। रिलायंस जियो आज भारत में सबसे बड़े दूरसंचार नेटवर्क में से एक है और हाल के महीनों में पहले ही 20 अरब डॉलर से अधिक जुटा चुका है और धन उगाहने का अगला चरण खुदरा के लिए होगा।

इसके बाद दूसरे नंबर पर आने वाले गौतम अदानी जो की फोर्ब्स के नवीनतम रिकॉर्ड के अनुसार गौतम अडानी की कुल संपत्ति $71.7 बिलियन है। वह भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं और दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 15वें स्थान पर हैं। मुंद्रा पोर्ट के अलावा, भारत में सबसे बड़ा, उनके धन-सृजन पोर्टफोलियो में कई प्रकार की वस्तुएं, नवीकरणीय ऊर्जा (जैसे सौर खेतों) सहित बिजली उत्पादन और कुछ नाम शामिल हैं।

हालांकि, इसके बाद आठ बड़े नाम ओर भी हैं। परंतु ये सबसे ऊपर श्रेणी मे आने वाले भारत के आमिर लोगों मे से एक हैं। आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको भारत के आमिर लोगों के विषय मे पर्याप्त जानकारी हासिल जीयूआई होगी। ऐसी ही महत्वपूर्ण पोस्टों को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके अधिक जानकारी ले सकते हैं। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...