भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है लेकिन हम शुरू करेंगे भारत की जनसंख्या के बारे में जानकर भारत में जनसंख्या इतनी नहीं है जितनी भारत के छोटे छोटे राज्यों में है भारत विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा देश है क्षेत्रफल की दृष्टि से, भारत का क्षेत्रफल करीब 33 लाख किलोमीटर स्क्वायर है और भारत दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा देश है.

भारत दूसरे नंबर पर आता है जनसंख्या की दृष्टि से पूरे विश्व में इसे सही तरीके से देखा जाए तो यह दुनिया में नंबर एक पर ही है भारत की जनसंख्या 2019 तक एक अरब 35 करोड़ से भी अधिक हो गई है भारत की जनसंख्या पूरे विश्व में सबसे ज्यादा कहने का तर्क यह है कि चीन की जनसंख्या भारत से अधिक है परंतु चीन के पास भारत से तीन गुना ज्यादा भूमि है. भारत के पास जनसंख्या तो अधिक है परंतु भारत के पास भूमि चीन से कम है इंडिया के पास भूमि कम होने की वजह जनसंख्या का भारी बोझ है भारत में कुछ ऐसी जगह भी है जहाँ जनसंख्या इतनी अधिक है कि इन जनसंख्या को संभालना काफी मुश्किल हो गया है.

भारत का सबसे बड़ा राज्य कौन सा है?

भारत का सबसे बड़ा राज्य

भारत का सबसे बड़ा राज्य है मैं इतनी जनसंख्या नहीं है जितनी भारत के छोटे छोटे राज्यों में है मतलब कहने का यह है कि भारत के कुछ एक बड़े राज्य की जनसंख्या और एक छोटे राज्य की जनसंख्या भारत में बिल्कुल एक जैसा ही है यानी भारत में जनसंख्या का विवरण बिल्कुल भी सामान्य नहीं है. Also Read: महाशिवरात्रि पर निबंध eassey on mahashivratri?

  1. राजस्थान = क्षेत्रफल की दृष्टि से देखा जाए तो राजस्थान सबसे बड़ा राज्य है परन्तु जनसंख्या की दृष्टि से राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य नहीं है. राजस्थान 3,42,239 किलो वर्ग में फैला हुआ है राजस्थान की जमीन अधिकतम मरूस्थल  होती है यहा पर रेगिस्तान है इसलिए यहाँ पर जीवन यापन करना काफी मुश्किल होता है यहाँ पानी की अधिक कमी है.
  2. मध्यप्रदेश = क्षेत्रफल की दृष्टि से मध्य प्रदेश भारत का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है. और जनसंख्या की दृष्टि से देखा जाए तो यह राज्य उत्तर प्रदेश बिहार बंगाल महाराष्ट्र से पीछे है 3,08,245 किलोमीटर वर्क फुट में फैला है.
  3. महाराष्ट्र  = महाराष्ट्र भारत का सबसे बड़ा राज्य में तीसरे नंबर पर आता है 3,07,713 किलोमीटर वर्ग क्षेत्र में और 36 जिले के साथ है महाराष्ट्र भारत का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है
  4. उत्तर प्रदेश = उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है यदि हम ऐसा कहे तो कुछ गलत नहीं है क्योंकि उत्तर प्रदेश में भारत की सबसे अधिक जनसंख्या रहती है और क्षेत्रफल की बात की जाए तो क्षेत्रफल के हिसाब से उत्तर प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़े राज्यों में आता है. उत्तर प्रदेश की कुल जनसंख्या 215,609,813 है भारत में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश का क्षेत्रफल 2,40,928 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है.
  5. जम्मू और कश्मीर = भारत का सबसे खूबसूरत राज्य जम्मू कश्मीर है इसका क्षेत्रफल 2,22,236 किलोमीटर वर्ग में फैला हुआ है देश में यह पांचवां सबसे बड़ा राज्य है इसकी कुल जनसंख्या 12,541,302 है 22 जिले हैं जम्मू कश्मीर में आबादी बहुत कम है क्योंकि यहाँ पर ठंड अधिक होती है और यहाँ का भौगोलिक क्षेत्र बहुत ही पहाड़ी और पठारी है.
  6. गुजरात =  भारत के सबसे विकसित राज्यों में आता है गुजरात 1,96,024 वर्ग किलोमीटर में फैला है इसकी राजधानी गांधीनगर हैं इस राज्य में भारत का सबसे ज्यादा समुद्र तट का क्षेत्र है.
  7. कर्नाटक  = भारत के सबसे बड़े राज्यों में कर्नाटक सातवें नंबर पर आता है इसका कुल क्षेत्रफल 19,1,791 किलोमीटर वर्ग है इसमें 30 जिले हैं और इसकी आबादी 61,130,704 है कर्नाटक भारत का दक्षिणी पश्चिमी राज्य है.

निष्कर्ष  = दोस्तों आज हमने आपको अपने  इस आर्टिकल से आपको भारत का सबसे बड़ा राज्य है के बारे में पूरी जानकारी दिए है अगर आपको यह पसंद आया हो तो लाइक करें कमेंट करें शेयर करें.

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!