bharat ke kis rajya me sabse pehle surya ugta hai

उगते सूर्य को देखकर हमारे मन में विभिन्न प्रकार के प्रश्न उठते है अगर आपके मन में भी एक प्रश्न उठ रहा है की bharat ke kis rajya me sabse pehle surya ugta hai तो आप बिल्कुल सही जगह पर है इस लेख में हम आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे कि आखिर भारत में ऐसी कौन सी जगह है जहां सबसे पहले सूर्य दिखाई देता है और बाकी जगह के मुकाबले वहां सूर्य कितना पहले दिखाई देता है। 

भारत में उगते सूर्य को काफी महत्व दिया गया है सूर्य के वजह से हमें विभिन्न प्रकार के संसाधन मिलते है और हम अपने जीवन को अच्छे से जी पाते है। इस बात को ध्यान में रखते हुए bharat ke kis rajya me sabse pehle surya ugta hai यह सवाल ना केवल एक जिज्ञासा मात्रा है यह विभिन्न परीक्षाओं में पूछे जाने वाला प्रश्न भी है अगर आप किसी ऐसे परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं जहां आपसे सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। 

bharat ke kis rajya me sabse pehle surya ugta hai

bharat ke kis rajya me sabse pehle surya ugta hai

आप अपने घर के छत पर खड़े होकर सूर्य उगते हुए देख सकते हैं मगर क्या आपके मन में यह प्रश्न आता है कि भारत में सबसे पहले सूर्य कहां उगता है अगर आप यह सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि भारत में एक राज्य है जिसका नाम अरुणाचल प्रदेश है वह राज्य भारत में सबसे पहले सूर्य उगने की वजह से प्रचलित है। 

भारत का अरुणाचल प्रदेश राज्य है जहां सबसे पहले सूर्य उगता है अगर हम उस राज्य की खास जगह की बात करें तो डोंग वैली नाम की एक जगह है जहां सूर्य सबसे पहले दिखाई देता है यह स्थल समुद्री अस्तर से 2655 मीटर की दूरी पर है। अगर हम समय की बात करें तो यहां सूर्या अमूमन 4:00 बजे उठता दिखाई देता है जबकि बाकी सभी जगहों पर सूर्य 6:00 बजे के आसपास ओगता दिखाई देता है साधारण भाषा में कहे तो आप जहा रहते है वह से 2 घंटा पहले यहां सूर्य उदय हो जाता है। 

आपको बताते है कि अरुणाचल प्रदेश का नाम उगते हुए सूर्य के आधार पर रखा गया है अरुण का मतलब होता है सूर्य और चल का मतलब होता है उगना अर्थात अरुणाचल प्रदेश का अर्थ होता है वह स्थान जहां सूर्य सबसे पहले उनका हो अगर हम उस राज्य की सबसे किसी खास जगह की बात करें तो डोंग वैली नाम की जगह पर सूर्य सबसे पहले उगता है। 

इस स्थान के बारे में 1999 में पता चला था उसके बाद लोगों ने जब यहां सूर्य उगने के समय को भारत के बाकी जगहों से मिलाया तो उन्होंने पाया कि यहां पर 2 घंटा पहले सूर्य उगता है इस बात को जानने के बाद डोंग वैली आज भारत की एक प्रचलित पर्यटक स्थल बनी है जहां लोग घूमने जाते हैं। 

इन सब के साथ आपको बता दें कि अरुणाचल प्रदेश सेवेन सिस्टर्स स्टेट का एक हिस्सा है अर्थात भारत के नक्शे में दाहिनी ओर लाइन से आपको साथ राज्य आपस में सटे हुए मिलते हैं जिनका बॉर्डर चाइना और माया मार से मिलता है वही एक खूबसूरत राज्य अरुणाचल प्रदेश स्थित है अगर आप भी भारत में सबसे पहले उगने वाले सूर्य का दर्शन करना चाहते हैं तो आपको अरुणाचल प्रदेश के डोंग वैली में जाना होगा। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप यह समझ गए होंगे bharat ke kis rajya me sabse pehle surya ugta hai आपको बता दें कि डोंग वैली नाम की एक जगह 1999 में काफी प्रचलित हुई थी आज भी वह एक पर्यटक स्थल बनी हुई है अगर इस लेख से आपको उस जगह के बारे में और भारत के इस प्रचलित स्थान का नाम कैसे पड़ा यह सभी जानकारियों को जानने के बाद अच्छा महसूस हुआ है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें अगर आपको इसके संबंध में कोई खास जानकारी मालूम है या अगर आप अपना कोई राय देना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन का जरूर इस्तेमाल करें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...