Bharat ke padosi desh kaun hai – भारत के पड़ोसी देश की जानकारी

भारत एक बहुत बड़ा देश है इसके बहुत सारे पड़ोसी देश हैं दक्षिण एशिया में बसा यह देश विभिन्न प्रकारों के देशों से घिरा हुआ है। Bharat ke padosi desh kaun hai भारत को अपने विभिन्न प्रकार के लोग विभिन्न भाषा कल्चर और विभिन्न जीवन शैली के साथ-साथ यहां के प्रकृति की वजह से पूरी दुनिया में प्रचलित है। 

मगर हमें हमेशा अपने देश के चारों और कौन सा देश है वह किस तरह का है इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए अगर आपको भी Bharat ke padosi desh kaun hai  के बारे में जानकारी लेनी है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है इसलिए हम आपको भारत के पड़ोसी देशों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे। 

भारत के संबंध अपने पड़ोसी देशों से काफी अच्छे हैं उनके साथ विभिन्न प्रकार का व्यापार किया जाता है। भारत के साथ हो उनके संबंध बिगड़ने पर भारत पर भी इसका असर हो सकता है इस वजह से हमें अपने पड़ोसी देशों के बारे में अच्छे से जानकारी होनी आवश्यक है। 

Bharat ke padosi desh kaun hai

Bharat ke padosi desh kaun hai 

भारत एक ऐसा देश है जो उत्तर से दक्षिण तक पूरब से पश्चिम तक विभिन्न प्रकार के देशों से घिरा हुआ है हालांकि यह लैंडलॉक्ड कंट्री नहीं है। यह देश पेनेसुएला देश माना जाता है अर्थात इस देश के तीन हिस्से में पानी और एक हिस्सा जमीन से घिरा हुआ है। 

Bharat ke padosi desh kaun hai  की सूची आपको नीचे दी गई है। 

पाकिस्तान

Afghanistan 

चीन 

नेपाल 

भूटान 

बांग्लादेश 

मायानमार 

मालदीव्स 

श्री लंका

ऊपर बताई गई सूची भारत के प्रमुख पड़ोसी देश है। 

भारत के पड़ोसी देशों की राजधानियां

हमारे पड़ोसी देशों की कौन सी राजधानी है यह भी हमें पता होना चाहिए सामान्य ज्ञान का यह आम सवाल है जो अक्सर विभिन्न प्रकार के परीक्षाओं में पूछा जाता है तो भारत के सभी पड़ोसी देशों की राजधानियां क्या है इनके बारे में विस्तारपूर्वक नीचे बताया गया है – 

Pakistan  – Islamabad

China  –  Beijing

नेपाल –    काठमांडू

भूटान   –  थिंपू

बांग्लादेश   –  ढाका

मनमाड –  नेफिदा

श्रीलंका   –  श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे 

Maldives  –  Mali

भारत के पड़ोसी देशों के बारे में कुछ जानकारी

भारत के बहुत सारे पड़ोसी देश है लेकिन जब भी हम पड़ोसी देशों की बात करते हैं तो सबसे पहला नाम पाकिस्तान का आता है क्योंकि वह भारत का ही हिस्सा था जो 1947 में भारत से अलग हो गया। भारत के उत्तरी हिस्से में 3 पड़ोसी देश हैं पाकिस्तान चीन और अफगानिस्तान। इन तीनों देशों में से पाकिस्तान और चीन की सीमा रेखा भारत से मिलती है। 

जीना भारत के उत्तरी पूर्वी इलाके में स्थित है इसकी राजधानी बीजिंग है इस देश के साथ भारत ने सभी प्रकार के व्यापारिक संबंध तोड़ दिए है। भारत के दक्षिण में श्रीलंका और मालदीव स्थित है इन दोनों के साथ भारत के अच्छे संबंध है। श्रीलंका भारत के काफी करीब है तमिलनाडु के सामने स्थित यह देश भारत के कई ग्रंथों में जिक्र रखता है। हाल ही में श्रीलंका की राजधानी को बदला गया इस वक्त श्रीलंका की राजधानी श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे है। यदि दिवालिया होने की स्थिति पर पहुंच चुका है। 

हम में से बहुत कम लोग यह जानते हैं कि मालदीव और भारत से काफी समीप है भारत के सबसे दूर पर स्थित कुछ टापू के समूह है जिन्हें अंडमान निकोबार कहा जाता है उसी के समीप एक देश है जिसका नाम मालदीप है माल ए नाम की उसकी राजधानी विश्व भर के लिए छुट्टी मनाने का अड्डा है। 

भारत खुद जितना खूबसूरत और अच्छा है उसके सभी पड़ोसी उतने ही खूबसूरत हो और अच्छे हैं मगर विचार एक और राजनीतिक भेदभाव की वजह से कुछ पड़ोसी देशों के साथ हमारी तनातनी बनी रहती है। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं इसलिए को पढ़ने के बाद Bharat ke padosi desh kaun hai  इसके बारे में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी मिलेगी हर देश अपने में विचित्र होता है और उसके इतिहास में उसके पड़ोसी देशों का अहम योगदान होता है अगर आपको भी इन सब से जुड़ी और जानकारी चाहिए तो हमारे वेबसाइट पर मौजूद विभिन्न आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...