Bharat ki sthaliye sima kitne deshon se lagti hai – वो देश जिंका border हमसे लगता है

Bharat ki sthaliye sima kitne deshon se lagti hai यह जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। आप सभी यह जान रहे होंगे कि भारत क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व का सातवां और जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का दूसरा बड़ा देश है। अगर आप एक भारतीय निवासी हैं तो आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि Bharat ki sthaliye sima kitne deshon se lagti hai। साथ ही अगर आप कंपटीशन के परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो कंपटीशन में इससे संबंधित भी सवाल पूछे जाते हैं।

तो अगर आप भारत की स्थलीय सीमा के बारे में नहीं जानते हैं कि वह कितने देशों से लगती है तो घबराइए मत आज के इस आर्टिकल में हम आपको बहुत ही अच्छे से बताएंगे कि भारत की स्थलीय सीमा कितने देशों से लगती है।

Bharat ki sthaliye sima kitne deshon se lagti hai

Bharat ki sthaliye sima kitne deshon se lagti hai

भारत विश्व का सातवां बड़ा देश क्षेत्रफल की दृष्टि से है और एक बड़ा देश है तो जाहिर सी बात है कि इसकी सीमा कई देशों की सीमाओं से मिलती होंगी। भारत के कुछ पड़ोसी देश ऐसे हैं जहां पर भारतीय नागरिकों को जाने के लिए किसी भी तरह का वीजा पासपोर्ट नहीं देना पड़ता है। उन देशों के नाम नेपाल और भूटान है नेपाल भूटान भारत के पड़ोसी देश है लेकिन उन देशों में जाने के लिए भारत के नागरिकों को पासपोर्ट वीजा नहीं देना पड़ता है। लेकिन बांग्लादेश पाकिस्तान और चीन जैसे देशों में भारतीय नागरिकों को जाने के लिए वीजा पासपोर्ट देने पड़ते हैं। हम आपको बता दें कि कुछ देश ऐसे हैं जो की स्थलीय सीमा भारत के साथ साझा करते हैं लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जो की जलीय सीमा भारत के साथ साझा करते हैं लेकिन कुछ देश ऐसे भी हैं जिनका स्थलीय सीमा और जलीय सीमा दोनों भारत के सीमा से मिलता है।

हम आपको बता दें कि भारत की सीमा 11 पड़ोसी देशों के सीमा से मिलती है। भारत की स्थलीय सीमा 7 देशों से लगती है। बांग्लादेश, चीन, पाकिस्तान, म्यानमार, नेपाल, भूटान और अफगानिस्तान। इन सभी देशों की सीमा से भारत की स्थलीय सीमा मिलती है। अब अगर बात किया जाए कि भारत का जलीय सीमा किन किन देशों से मिलता है तो हम आपको बता दें कि भारत का जलीय सीमा 4 पड़ोसी देशों से मिलता है। मालदीव, इंडोनेशिया, श्रीलंका और थाईलैंड। इन 4 देशों के सीमा के साथ भारत का जलीय सीमा मिलता है। हम आपको एक और जानकारी देते कि पाकिस्तान, बांग्लादेश और म्यानमार इन देशों के साथ भारत की स्थलीय सीमा के साथ-साथ जलीय सीमा भी मिलती है।

भारत की सबसे लंबी और सबसे छोटी सीमा किस देश से लगती है

दोस्तों हमने आपको ऊपर बताया कि भारत की जलीय और स्थलीय सीमा किन किन देशों से लगती है तो अब आपके मन में यह सवाल जरूर पूछ रहा होगा कि भारत की सबसे लंबी और सबसे छोटी सीमा किस देश से लगती है। तो हम आपको बता दें कि अगर बात करें कि भारत की सबसे लंबी सीमा किस देश से मिलती है तो भारत की सबसे लंबी सीमा बांग्लादेश से मिलती है। बांग्लादेश और भारत की सीमा लगभग 4096 किलोमीटर में है। अब यदि बात करें कि भारत की सबसे छोटी सीमा किस देश से मिलती है तो हम आपको बता दें कि भारत की सबसे छोटी सीमा अफगानिस्तान के साथ लगती है। भारत और अफगानिस्तान की सीमा की दूरी 106 किलोमीटर है।

भारत के अंतरराष्ट्रीय सीमा के नाम

जब दो देशों के बीच एक सीमा बनाई जाती है तो उस सेवा को अंतरराष्ट्रीय सीमा कहा जाता है। भारत की सीमा जिन जिन देशों से लगती है उन सभी सीमा के नाम अलग-अलग है। आइए जानते हैं कि भारत के अंतरराष्ट्रीय सीमा के नाम क्या-क्या है।

भारत और चीन के बीच की सीमा रेखा को मैकमोहन लाइन कहा जाता है। जबकि भारत की जो सीमा रेखा पाकिस्तान के सीमा रेखा से लगती है उस सीमा रेखा को रेडक्लिफ लाइन कहां जाता है। भारत और अफगानिस्तान के बीच की रेखा को डूरंड लाइन कहां जाता है। जबकि भारत और श्रीलंका की बीच की सीमा रेखा को पाक जलसंधि के नाम से जाना जाता है।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस पर दी गई सारी जानकारी आपको बिल्कुल अच्छे से समझ में आ गई होगी। हम आपको एक बार फिर से बता दें कि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से Bharat ki sthaliye sima kitne deshon se lagti hai के बारे में हमने जाना। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...