Bharat me bole jane wali bhasha – कितनी और कौन सी भाषा भारत मे ज्यादा बोली जाती है

भारत एक ऐसा देश है जहां विभिन्न प्रकार के लोग रहते है और हर 50 किलोमीटर पर यहां की भाषा, रूप, रंग और संस्कृति बदल जाता है। ऐसे में यह सवाल पूछना लाजमी है कि Bharat me bole jane wali bhasha कितनी है। अगर आप भी Bharat me bole jane wali bhasha के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह है इस लेख में हम आपको भारत में बोले जाने वाली सभी प्रकार की भाषाओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं।

 

Bharat me bole jane wali bhasha

Bharat me Bole jane wali bhasha

भारत एक प्रगतिशील देश है इस देश में विभिन्न प्रकार के लोग विभिन्न प्रकार की भाषाएं बोलते हैं 2011 के जनगणना के मुताबिक भारत में 22 राष्ट्रीय भाषा है मगर हम यह जानते हैं कि भारत में हर 50 किलोमीटर पर यहां की संस्कृति खानपान रूप रंग भाषाएं बदल जाती हैं ऐसे में 1 भाषा के कई रूप देखने को मिलते हैं। 

अगर हम भारत के स्थानीय भाषा को एक अलग भाषा के रूप में गिने तो इस वक्त भारत में 200 से ज्यादा भाषाएं बोली जाती है। अगर आंकड़ों के मुताबिक 10000 लोगों के द्वारा बोली जाने वाली भाषा को हम एक भाषा दिन है तो इस हिसाब से भी भारत में 121 भाषाएं हैं। 

इतनी सारी भाषाओं में भी राष्ट्रीय भाषा का ओहदा केवल 22 भाषाओं को दिया गया है। अर्थात भारत में 22 ऐसी भाषाएं है जिन्हें मुख्य तौर पर भारत की भाषाओं के रूप में जाना जाता है बहुत सारी ऐसी भाषाएं हैं जिनके बारे में हमें पता तक नहीं है। इस वक्त भारत में 40% से ज्यादा आबादी हिंदी में बात करती है जिस वजह से हिंदी को भारत का मुख्य भाषा या राष्ट्रभाषा माना जाता है। 

Bharat me bole jane wali bhashaओं की एक सूची आपको नीचे प्रदान की गई है – 

  1. हिंदी 
  2. बंगाली 
  3. उड़िया 
  4. बोडो 
  5. गुजराती 
  6. राजस्थानी 
  7. पंजाबी 
  8. मलयालम 
  9. कन्नड़ 
  10. तेलगु 
  11. तमिल
  12.  उर्दू 
  13. संस्कृत
  14. सिंधी 
  15. संथाली 
  16. भोजपुरी
  17. हरियाणवी 
  18. मराठी 
  19. मैथिली
  20. नेपाली
  21. आसामी
  22. मणिपुरी

भारत में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली कौन सी भाषा है

जैसा कि अब तक आप समझ चुके होंगे कि भारत में विभिन्न प्रकार की भाषाएं बोली जाती है। आज भारत में 90% आबादी ऊपर बताई गई भाषा में ही बात करते हैं उसमें भी भारत की जनसंख्या के 40% से अधिक आबादी केवल हिंदी भाषा में बात करती है। 

इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि भारत में और कोई भाषा नहीं बोली जाती है भारत में ऐसी बहुत सारी आबादी रहती है जो आबादी में कम है मगर उनके द्वारा बोली जाने वाली भाषा को भी भारतीय भाषा में गिना जाता है।  

अगर हम सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा की बात करें तो भारत में सबसे ज्यादा हिंदी भाषा बोली जाती है। इसके अलावा बाकी 22 भाषाओं को मुख्य तौर पर बोला जाता है और बाकी भी कुछ ऐसी आबादिया है जो इन्हीं भाषाओं के विभिन्न प्रारूप में बात करती हैं। 

इसके अलावा हर राज्य की अपनी भाषा होती है भारत में बात और विचार के आधार पर विभिन्न प्रकार की राज्य को बांटा गया है हर राज्य का अलग मुख्य भाषा होता है जैसे पंजाब में मुख्य भाषा पंजाबी है बिहार में मुख्य भाषा भोजपुरी है मगर भारत की मुख्य भाषा हिंदी है। 

उम्मीद करते हैं आप समझ गए होंगे कि भारत में 200 से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं मगर मुख्य भाषा 22 ही है बाकी भाषाएं इन्हीं भाषाओं का प्रारूप है। सबसे ज्यादा हिंदी बोली जाती है मगर राज्य के अनुसार भाषाओं करने वाले लोगों की जनसंख्या में बदलाव आता रहता है। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप Bharat me bole jane wali bhashaओं के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी आप समझ पाए होंगे कि भारत में कौन सी भाषा बोली जाती है और किस प्रकार से 200 भाषाएं बोली जाने वाली यह एक ऐसा देश है जो इतना भिन्न होने के बावजूद एकजुट होकर रहता है। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...