भारत मे कितने राज्य है? केंद्रशासित प्रदेश व सम्पूर्ण राज्यों की सूची।

भारत वर्ष मे रहने वाले प्रत्येक नागरिक के लिए यह जानना उतना ही अहम है, जितना की एक सरकारी इग्ज़ैम की तयारी कर रहे विधीयर्थी को। हालांकि, ज्यादातर लोगों को इसके बारे मे जानकारी प्राप्त है। परंतु अभी भी कुछ लोग शेष है, जिन्ह भारत के सभी राज्यों के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं है। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे की भारत मे कितने राज्य है,व कितने केंद्रशासित प्रदेश है। 

भारत मे कितने राज्य है? केंद्रशासित प्रदेश व सम्पूर्ण राज्यों की सूची।

भारत से जुड़ी सभी सम्पूर्ण जानकारी को प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढे जिसके फलस्वरूप आपको भारत वर्ष मे उपलब्ध सभी राज्यों व उनके क्षेत्रफल के बारे मे सही जानकारी प्राप्त हो। 

विश्वव्यापी संसार के दूसरे नंबर वाले जनसंख्या वाले देश मे आने वाले २८ राज्यों व अन्य केंद्रशासित प्रदेश के बारे मे सटीक जानकारी के लिए हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सम्पूर्ण दिशानिर्देश प्रदान करने की पूरी कोशिश करेंगे। आरटीजीएस क्या है? RTGS Kya Hota Hai ? Full Form?

वर्तमान समय मे भारत मे कुल कितने राज्य है?

वर्तमान समय मे भारत मे कुल २८ राज्य व ९ केंद्रशासित प्रदेश है, वर्ष २०१४ से पूर्व भारत के मानचित्र मे २७ राज्य थे, परंतु २ जून २०१४ क बाद राष्ट्रपति की अनुमति व हस्ताक्षर को प्रारूप मानकर भारत मे एक मानचित्र मे एक न राज्य को जोड़ा गया जिसका नाम तेलांगना रखा गया। 

पूर्व मे तेलांगना आंधप्रदेश राज्य के अंतर्गत आता था, लेकिन वर्तमान मे अब इसको भारत के २८ वे राज्य के रूप मे जाना जाता है, जिसकी राजकीय भाषा तेलुगु है। 

भारत के सभी राज्यों की सम्पूर्ण सूची इस प्रकार नीचे दी गई हुई है। 

  1.  ओडिसा 
  2. पंजाब 
  3. राजस्थान 
  4. सिक्किम
  5. हरियाणा 
  6. अरुणाचल प्रदेश 
  7. असम 
  8. गोवा 
  9. गुजरात 
  10. बिहार 
  11. छतीसगढ़ 
  12. उत्तराखंड 
  13. उत्तरप्रदेश 
  14. पंचिम बंगाल 
  15. त्रिपुरा
  16. मणिपुर 
  17. मेघालय 
  18. हिमाचल प्रदेश 
  19. झारखंड 
  20. कर्नाटक 
  21. केरल 
  22. मध्यप्रदेश 
  23. महाराष्ट्र 
  24. मिजोरम 
  25. नागालैंड 
  26. तमिलनाडु 
  27. तेलांगना 
  28. आंध्र प्रदेश

भारत के केंद्रशासित प्रदेश। 

  1. चंडीगढ़ 
  2. दादर ओर नगर हवेली 
  3. दमन ओर दीऊ
  4. लक्षद्वीप
  5. पुदुचेरी
  6. लद्दाख 
  7. जम्मू ओर कश्मीर 
  8. दिल्ली 
  9. अंडमान ओर निकोबार द्वीपसमूह 

अब बात करते है भारत के राज्यों मे आने वाले सर्वाधिक क्षेत्रफल के वाले राज्य की जिसका नाम राजस्थान है। वही दूसरी ओर जनसंख्या की दृष्टि मे सबसे बड़ा राज्य उत्तरप्रदेश है। भारत के कुछ प्रमुख राज्यों कां वर्णन नीचे दिया गया है। जो इस प्रकार से है। CNG Full Form, CNG का फुल फॉर्म क्या होता है?

  • उत्तरप्रदेश  उत्तर प्रदेश को शाब्दिक रूप से ‘उत्तरी प्रांत’ के रूप में जाना जाता है और यह उत्तरी भारत में स्थित है। यह कई अन्य राज्यों जैसे दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड और कई अन्य के साथ अपनी सीमा साझा करता है। राज्य की संस्कृति की जड़ें इसकी कला, साहित्य, इतिहास और परंपराओं में हैं। राज्य में मनाए जाने वाले त्योहार दिवाली, दशहरा, गणेश चतुर्थी, ईद, बुद्ध जयंती और कई अन्य हैं। राज्य में आयोजित कुंभ मेले में देश भर से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। आगरा में ताजमहल जो दुनिया के सात अजूबों में से एक है, दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। किले हों, स्मारक हों या तीर्थस्थल हों, उत्तर प्रदेश में पर्यटकों के लिए बहुत कुछ है।
  • उत्तराखंड उत्तराखंड, जिसे ‘देवभूमि’ (देवताओं की भूमि) के नाम से भी जाना जाता है, उत्तरी भारत में स्थित एक राज्य है। राज्य का समाज गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्रों के विभिन्न जातीय समूहों का एक विषम मिश्रण है। संगीत राज्य की संस्कृति का एक महत्वपूर्ण तत्व है और लोग उत्सव और उत्सव के समय लोक गीत गाते हैं। यहां मनाए जाने वाले राज्य त्योहार हैं घी संक्रांति, खतरुआ, नंदा देवी मेला, फूल देई और कई अन्य। उत्तराखंड पर्यटकों के लिए पर्यटन के लिए विशाल विकल्प प्रदान करता है – हिल स्टेशन, तीर्थ, वन्यजीव अभयारण्य और राष्ट्रीय उद्यान।
  • हरियाणा हरियाणा को पंजाब से अलग कर 1 नवंबर 1966 को एक अलग राज्य घोषित किया गया था। भारत के इतिहास में हरियाणा का महत्वपूर्ण योगदान है। राज्य में कई महत्वपूर्ण स्थल हैं जो सिंधु घाटी सभ्यता और वैदिक सभ्यता से संबंधित हैं। भारतीय इतिहास की महाकाव्य लड़ाई- महाभारत भी यहां कुरुक्षेत्र में लड़ी गई थी। राज्य के लोगों ने अब तक अपने पुराने सांस्कृतिक और सामाजिक रीति-रिवाजों को जीवित रखा है। राज्य कई दर्शनीय स्थलों के साथ एक पर्यटन केंद्र भी है। हरियाणा विजेंदर सिंह बेनीवाल, सुशील कुमार, साइना नेहवाल, अजय जडेजा और कई अन्य राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों का जन्मस्थान है।
  • पंजाब  पांच नदियों की भूमि’, पंजाब भारत के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में स्थित है। पंजाब स्पष्ट रूप से भारत को पाकिस्तान से अलग करता है। यह राज्य अपनी समृद्ध और रंगीन संस्कृति के लिए दुनिया भर में लोकप्रिय है। पंजाबियों को उनकी तेजतर्रार और समृद्ध जीवन शैली के लिए जाना जाता है। राज्य के नृत्य, त्योहार, लोककथाएं और समारोह दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। धार्मिक त्योहारों के अलावा, पंजाब बैसाखी और लोहड़ी जैसे फसल उत्सव भी समान उत्साह और उत्साह के साथ मनाता है। राज्य में पर्यटन ऐतिहासिक स्थानों, युद्ध स्थलों और तीर्थ स्थलों के इर्द-गिर्द घूमता है। अमृतसर का स्वर्ण मंदिर दुनिया भर के पर्यटकों द्वारा सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!