Bharat me muslim aabadi kitni hai – Census of Muslim in India

हर 10 साल में भारत में जनसंख्या होती है इस बार भारत की जनसंख्या में मुस्लिमों की संख्या कितनी है इस बारे में हम आपको बताएंगे। इस लेख को शुरू करने से पहले हम बता दें कि दुनिया के 11% मुस्लिम भारत में रहते हैं। इस वजह से यह सवाल उठना लाजमी है कि Bharat me muslim aabadi kitni hai

भारत एक बड़ी आबादी वाला देश है आज अगर आप पूरे विश्व के 100 मुस्लिम को एक जगह खड़ा करेंगे तो उसमें से 10 भारत के मुस्लिम में होंगे। ऐसी परिस्थिति में केवल दो ऐसे देश हैं जो मुस्लिम आबादी में भारत से आगे हैं वह इंडोनेशिया और पाकिस्तान जहां इंडोनेशिया की आबादी 26 करोड़ और पाकिस्तान की आबादी 20 करोड़ है वही Bharat me muslim aabadi kitni hai इस बात की जानकारी आपको नीचे दी गई है।

Bharat me muslim aabadi kitni hai

Bharat me muslim aabadi kitni hai

भारत में हर 10 साल पर जनगणना होती है और जनगणना में यह तय किया जाता है कि किस धर्म के कितने लोग रहते हैं और भारत के राज्यों की जनसंख्या कितनी है भारत की जनसंख्या कितनी है अर्थात जनसंख्या से जुड़ी सभी प्रकार के सवाल के जवाब आपको हर 10 साल में एक बार सरकार की तरफ से मिलती है।

इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए 2011 में जब जनगणना किया गया था तब भारत में मुस्लिम आबादी 17 करोड़ थी जो उस वक्त की आबादी के 14% था। इससे पहले बता दें कि भारत में जनगणना 1951 से शुरू की गई है और सर्वप्रथम भारत में मुस्लिमों की जनसंख्या 3 करोड़ थी जो उस वक्त की आबादी के 3% थे। 10 साल में उनकी संख्या 14% हो गई और उसके बाद 2021 के जनगणना के मुताबिक Bharat me muslim aabadi kitni hai 19 करोड़ है जो की पूरी आबादी के 24% है। 

आपको बता दें कि इतनी मुस्लिम आबादी पूरे विश्व में केवल पाकिस्तान और इंडोनेशिया की है जहां इंडोनेशिया की आबादी 26 करोड़ मुसलमानों की है और पाकिस्तान में 20 करोड़ मुसलमानों की आबादी है। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ सालों में भारत विश्व का एक ऐसा देश बन जाएगा जहां सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी होगी। एक सर्वे के मुताबिक यह पाया गया है कि भारत में 2040 तक मुसलमानों की संख्या 30 करोड़ से अधिक हो जाएगी। 

भारत में मुस्लिम का इतिहास

भारत में मुस्लिमों का आगमन सातवीं शताब्दी में हुआ उस वक्त भारत में मुस्लिम अरब देशों से आया करते थे व्यापार के लिए धीरे-धीरे उनकी रूचि इस देश में बड़ी और यहां विवाह के जरिए संपत्ति के जरिए उनका विस्तार शुरू हुआ और तब से मुसलमानों का भारत से एक गहरा रिश्ता बन चुका है। 

लोगों के द्वारा ऐसा माना जाता है कि भारत में मुस्लिम आबादी मुस्लिम आक्रमणों के दौरान शुरू हुई। मगर ऐसा नहीं है सातवीं शताब्दी के दौरान मुसलमानों की अच्छी खासी जनसंख्या दक्षिण भारत में देखी गई थी। यहां तक की मुसलमानों के प्रथम युग के दौरान भी भारत में मुस्लिमों की जनसंख्या थी। कुछ इतिहासकारों के अनुसार मुसलमानों के पहले व्यापारिक जहाज को 630 ईसवी में देखा गया था। 

भारत के किस राज्य में मुस्लिमों की संख्या सर्वाधिक है

जैसा कि हम जानते है भारत में कुल 29 से राज्य हैं और आपको मुस्लिम आबादी हर राज्य में देखने को मिल जाएगी मगर कुछ राज्यों में इनकी जनसंख्या कम है। मुसलमानों की सर्वाधिक जनसंख्या भारत में उत्तर प्रदेश पश्चिम बंगाल और बिहार जैसे राज्यों में है मगर यहां बाकी लोगों की जनसंख्या भी बहुत अधिक है। 

अगर हम प्रतिशत में बात करें तो उत्तर प्रदेश मैं सबसे ज्यादा मुसलमानों की संख्या है जो कि तीन करोड़ के आसपास है मगर प्रतिशत में बात करें तो उत्तर प्रदेश की कुल आबादी के केवल 3% ही मुस्लिम है। वही आसाम में मुसलमानों की जनसंख्या 1 करोड़ है मगर हम प्रतिशत में बात करें तो आसाम की कुल आबादी का 70% मुसलमान का है। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं इस लेख को पढ़ने के बाद अब भारत में मुसलमानों की जनसंख्या कितनी है इस बात को विस्तार पूर्वक समझ पाए होंगे इस वक्त Bharat me muslim aabadi kitni hai 19 करोड़ है जो आने वाले समय में और भी बढ़ेगी इस वक्त भारत विश्व का एक मात्र ऐसा देश है जो खुद को पूर्ण तरह मुस्लिम देश नहीं कहता मगर फिर भी यह मुसलमानों की संख्या बहुत सारे मुस्लिम देशों से अधिक है। 

अगर इस लेख में आप मुस्लिम की आबादी कितनी है इस बात को विस्तार पूर्वक समझ पाए हैं तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...