bharat mein kitne dharm hai – जाने भारत के सारे धर्म

अगर आप एक भारतीय हैं तो आपके जहन में यह बात जरूर खटक रहा होगा कि bharat mein kitne dharm hai क्योंकि आप अलग-अलग जगहों पर जाते हैं तो आपको अलग-अलग तरह के धर्म को देखने मिलते हैं। तो आपके मन में यह बात चल रही होगी कि भारत में इतने सारे धर्म निवास करते हैं तो आखिर भारत में धर्म कितने हैं।

अगर आप यह जानना चाहते हैं तो इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर हैं आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि bharat mein kitne dharm hai और साथ में हम आपको इससे संबंधित और भी जानकारी देंगे। इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए।

bharat mein kitne dharm hai

bharat mein kitne dharm hai

दोस्तों आप तो जानते हैं कि दुनिया के लगभग सभी देश से किसी एक धर्म को सपोर्ट करते हैं लेकिन भारत ऐसा देश है जो धर्मनिरपेक्ष है यानी कि इसमें सभी धर्मों को बराबर का सम्मान मिलता है। वैसे तो भारत में कई धान में मौजूद है लेकिन कुछ मुख्य धर्म के बारे में हम नीचे जानते हैं और यह जानने की कोशिश करते हैं कि bharat mein kitne dharm hai

  • हिंदू धर्म

अगर हम बात करते हैं भारत के सबसे मुख्य धर्म के बारे में तो सबसे पहले नाम हिंदू धर्म का आता है क्योंकि भारत से ही हिंदू धर्म की शुरुआत हुई थी। हिंदू धर्म विश्व के प्राचीनतम धर्म में से एक है यह धर्म बहुत ही पहले से स्थापित है इस धर्म को सनातन धर्म भी कहा जाता है। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि भारत में हिंदू धर्म की संख्या कितनी है तो हम आपको बता दें कि 2011 की जनगणना के अनुसार भारत में हिंदू धर्म की संख्या 80 करोड़ से भी ज्यादा बताई गई है। यानी कि भारत की कुल जनसंख्या का 80% जनसंख्या सिर्फ हिंदुओं की है। हिंदुओं के कुछ मुख्य त्योहार इस प्रकार से हैं। होली, दीपावली, छठ पूजा, दुर्गा पूजा इत्यादि।

  • इस्लाम धर्म

भारत जैसे धर्मनिरपेक्ष देश में लगभग सभी धर्म निवास करते हैं जिनमें हिंदू धर्म मुख्य रूप से है लेकिन हिंदू धर्म के बाद इस्लाम धर्म का नाम आता है। भारत में अगर किसी धर्म की आबादी हिंदुओं से कम है और बाकी सारे धर्म से ज्यादा है तो वह है इस्लाम धर्म। इस्लाम धर्म भी एक प्राचीन धर्म है और जो लोग इस्लाम धर्म का पालन करते हैं उन्हें मुसलमान कहा जाता है। अगर बात करे कि भारत में मुसलमानों की संख्या कितनी है तो हम आपको बता दें कि 2011 के जनगणना के अनुसार भारत में मुसलमानों की संख्या 14 करोड़ से भी ज्यादा है। मुसलमानों के कुछ मुख्य त्योहार इस प्रकार से है। ईद, मोहर्रम इत्यादि।

  • ईसाई धर्म

अगर बात किया जाए भारत में कितने धर्म है तो उस लिस्ट में ईसाई धर्म तीसरे नंबर पर आता है। ऐसा माना जाता है कि ईसाई धर्म की अगुवाई करने वाले पूरे विश्वभर में निवास करते हैं। लेकिन भारत में ईसाई धर्म की स्थापना 6वी शताब्दी में हुआ था। ऐसा माना जाता है कि इस धर्म की स्थापना ईसा मसीह के द्वारा की गई थी। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि इस साल धान में की संख्या भारत में कितनी है तो हम आपको बता दें कि भारत की कुल जनसंख्या के 2.3% जनसंख्या ईसाई की है। ईसाई का प्रमुख त्योहार क्रिसमस और गुड फ्राइडे है।

  • सिख धर्म

सिख धर्म की स्थापना भी भारत में ही हुई थी। हम आपको बता दे की सिख धर्म को गुरु नानक देव के द्वारा स्थापित किया गया था। यह बहुत ही प्राचीन है और इस धर्म के पहले गुरु भी गुरु नानक देव ही थे। भारत में हुए 2011 के जनगणना के अनुसार भारत में कुल जनसंख्या का 2% सिख धर्म भारत में निवास करते हैं। ज्यादातर सिख धर्म पंजाब राज्य में निवास करते है। लेकिन वर्तमान में सिख धर्म को मानने वाले लगभग पूरे विश्व में है। सिख धर्म का कोई महत्वपूर्ण या फिर प्रमुख पर्व नहीं है बल्कि अपने गुरुओं के जन्मदिन को ही यह पर्व के रूप में मनाते है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको bharat mein kitne dharm hai के बारे में लगभग अच्छी तरह बताया और हमने आपको कुछ धार्मिक के बारे में भी बताया। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद है और इसमें दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अपनी सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...