bharat mein kul kitne kendra shasit pradesh hai – List of UTs in India

bharat mein kul kitne kendra shasit pradesh hai – 370 हटाने के बाद हर किसी के मुख पर यही सवाल था कि अब भारत में कितने केंद्रशासित प्रदेश है?

अगर आप भी अभी तक इस सवाल से उबर नहीं पाए हैं और आप इसका जवाब ढूंढ रहे हैं कि आखिर केंद्र शासित प्रदेश मतलब क्या होता है और भारत में इस वक्त कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं तो आज हम बिल्कुल सही लेख पर है इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए हम आपको बताएंगे bharat mein kul kitne kendra shasit pradesh hai

kitne kendra shasit pradesh

केंद्र शासित प्रदेश किसे कहते हैं

भारत में कुछ ऐसी जगह है जहां राष्ट्रपति का शासन चलता हैअर्थात केंद्र सरकार तय करती है कि इन जगहों पर किस तरह के नियम लागू किए जाएं। हर 5 साल पर राष्ट्रपति किसी उपराज्यपाल को नियुक्त करते है जो केंद्र शासित प्रदेश में नियम और कानून बनाने का कार्य करती है।

इस वक्त भारत में कुल 8 केंद्र शासित प्रदेश है जिन पर भारत के केंद्र सरकार का नियम चलता है। इन सभी जगहों पर केंद्र सरकार अपने नियम अनुसार इन्ना प्रदेशों को चलाती है। 

भारत में कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं – bharat mein kul kitne kendra shasit pradesh hai

भारत में कुल 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं जिनके नाम नीचे बताए गए हैं

  • लद्दाख
  • दिल्ली
  • पांडुचेरी
  • दादर और नागर हवेली
  • अंडमान निकोबार 
  • लक्ष्यदीप
  • दमन और दीहूं
  • चंडीगढ़

भारत में केंद्र शासित प्रदेशों की आवश्यकता क्यों पड़ी

भारत 1947 में जब आजाद हुआ तो इस वक्त भारत में बहुत सारे ऐसे प्रदेश थे जहां पर राजाओं का शासन चलता था दामन दी हूं और दादर हवेली कुछ ऐसे जगह है जहां पर पुर्तगाली और मराठों का शासन चलता था 1961 में इन जगहों को जबरन भारत सरकार द्वारा छीन लिया गया और उसे भारतीय राज्य का रूप दिया गया मगर उन जगहों पर विद्रोह होने की संभावना अधिक होने के कारण वहां उस वक्त राष्ट्रपति के द्वारा एक उपराज्यपाल को नियुक्त किया गया उस समय से आज तक वहां उपराज्यपाल के द्वारा ही उन प्रदेशों को चलाया जा रहा है और वह केंद्र सरकार के अधीन ही काम कर रही है।

अगर हम बाकी राज्यों की बात करें तो अंडमान निकोबार लक्ष्यदीप और चंडीगढ़ भारत के बाकी राज्यों से दूर स्थित है उनके साथ किसी भी प्रकार का संबंध रखना बाकी राज्यों के मुकाबले मुश्किल है। अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप पर आज भी आदिवासी लोग रहते हैं जो कि प्राचीन काल सभ्यता से ताल्लुक रखते हैं भारत सरकार के द्वारा उन लोगों को परेशान करना या छेड़छाड़ करना एक अपराध है जिस वजह से उसे केंद्र शासित प्रदेश के रूप में छोड़ दिया गया है। 

वहीं दिल्ली और पांडिचेरी को आसींक राज्य का दर्जा दिया गया है। दिल्ली और पांडिचेरी में लोगों की संख्या ज्यादा थी जिस वजह से यहां इलेक्शन करवाया गया और 1992 में दिल्ली और पांडिचेरी को एक मुख्यमंत्री नियुक्त करके दिया गया और इन जगहों पर बाकी राज्यों की तरह कार्य शुरू किया गया मगर यहां के मुख्यमंत्री को कार्य करने की सीमा दी गई वहां ऐसे बहुत सारे नियम है जिन्हें लागू करने के लिए राष्ट्रपति से सुझाव और आदेश की आवश्यकता पड़ती है। 

अभी हाल ही में 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 370 हटा कर लदाक नाम का एक नया केंद्र शासित प्रदेश भारत को दिया। 

भारत के सभी केंद्र शासित प्रदेश को कौन चलाता है

जैसा कि हमने आपको बताया भारत के कुल 8 केंद्र शासित प्रदेश है इन सभी केंद्र शासित प्रदेश को केंद्र सरकार के राष्ट्रपति के द्वारा संचालित किया जाता है। 

राष्ट्रपति उप लोकपाल की नियुक्ति करते हैं जो केंद्र शासित प्रदेश के सभी नियम और कानून की देखरेख करता है मगर 1991 में दिल्ली और पांडिचेरी को दो ऐसे प्रांत बना दिए गए जहां इलेक्शन करके मुख्यमंत्री चुना जाता है मगर उनकी ताकत को सीमित रखा जाता है। दिल्ली और पांडिचेरी में मुख्यमंत्री है मगर बहुत सारे ऐसे नियम है जिन्हें लागू करवाने के लिए उन्हें राष्ट्रपति के विचार और आदेश की आवश्यकता पड़ेगी।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आपको केंद्र शासित प्रदेश के बारे में पूर्ण जानकारी मिली होगी bharat mein kul kitne kendra shasit pradesh hai अगर इस बात की पूर्ण जानकारी आपको इस लेख से मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूले। 

Frequently Asked Questions (FAQ)

भारत में कितने केंद्रशासित प्रदेश हैं?

भारत में कुल 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं

अभी हाल ही में किसे केंद्र शासित प्रदेश के रूप में नियुक्त किया गया?

अभी हाल ही में लदाख को भारत के केंद्र शासित प्रदेश की सूची में जोड़ा गया।

केंद्र शासित प्रदेश किसके अधीन कार्य करता है?

केंद्र शासित प्रदेश केंद्र सरकार या राष्ट्रपति के अधीन कार्य करता है।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!