Big boss full form in hindi? Big boss फुल फॉर्म इन हिंदी?

बिग बॉस जैसे सुपरहिट रियलिटी शो में जाने की चाहत कौन व्यक्ति नहीं चाहता है। ऐसा कौन सा आदमी होगा जो बिग बॉस में नही जाना चाहेगा, क्योंकि बिग बॉस को होस्ट बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार सलमान खान के द्वारा किया जा रहा है। आज के बॉलीवुड के सबसे बड़े सुपरस्टार सलमान खान के नाम के साथ किसी भी चीज का नाम अगर जुड़ जाता है तो वह चीज तो वैसे ही हिट हो जाती है।

इसीलिए बिग बॉस में सबसे ज्यादा इंतजार बिग बॉस होस्टिंग करने वाले सलमान खान का होता है। क्योंकि हर बार बिग बॉस की होस्टिंग सलमान खान के द्वारा ही की जाती है। आज भारत में बिग बॉस बहुत ही अधिक पॉपुलर सीरियल बन चुका है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर बिग बॉस क्या है बिग बॉस में जाने के लिए क्या करना पड़ता है, इसके अलावा बिग बॉस से जुड़ी हुई जरूरी जानकारियों के बारे में भी आज हम आपको बताने जा रहे हैं..

Big boss full form in hindi? Big boss फुल फॉर्म इन हिंदी?

Big boss क्या है?

दोस्तों आज एक बिग बॉस के बारे में कौन नहीं जानता है। शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो उसके बारे में ना जानता हो, क्योंकि यह बहुत ही पॉपुलर रियलिटी शो है। जो कलर्स टीवी पर आता है और उसको सलमान खान के द्वारा इसको होस्ट किया जाता है, इसीलिए लोगों यह सीरियल आज पहली पसंद बना हुआ है। इसका कारण क्योंकि यह एक रियलिटी शो है।

इसमें 10-15 कंटेस्टेंट भाग लेते हैं और इन सभी को 90 दिनों के अंदर एक बिग बॉस का घर होता है। उसके अंदर अलग-अलग टास्क से गुजरना पड़ता है। इसके अलावा इन सभी कंटेस्टेंट की जनता के द्वारा वोटिंग की प्रक्रिया भी होती है। जनता के द्वारा अपने अपने फेवरेट कंटेस्टेंट को वोट दिए जाते हैं। जिसको लास्ट तक सबसे अधिक वोट मिलते हैं, वह winner बन जाता है।

आज यह बिग बॉस सीरियल सोनी टीवी पर आने वाले केबीसी सीरियल को पूरी तरह से टक्कर दे रहा है क्योंकि आज भारत में दो ही रियलिटी शो है जो बहुत ज्यादा लोकप्रिय बने हुए हैं। क्योंकि केबीसी को भी हमारे बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के द्वारा होस्ट किया जा रहा है। Also Read: Internal Storage Kaise Khali Karen – मोबाइल का स्टोरेज कैसे बढ़ा सकते है

बिग बॉस की शुरुआत कब व किसके द्वारा हुई

बिग बॉस को सबसे पहले नीदरलैंड में विकसित किया गया था। और बिग बॉस को बनाने वाले एंडेमोल हैं। इसका नाम शुरुआत में बिग ब्रदर रखा गया था। उसके बाद 2006 में भारत में यह सोनी टीवी पर प्रसारित किया गया। बिग बॉस एक तरह से एक रियलिटी based game शो है। इसमें पहले सिर्फ और सिर्फ बॉलीवुड के सभी कलाकार को शामिल किया जाता था, लेकिन धीरे-धीरे बाद में में बहुत बदलाव कर दिए और आम लोगों के लिए भी इसमें शामिल होने के लिए शुरू कर दिया गया है।  बिग बॉस भारत में बहुत ही पॉपुलर हो चुका है।

बिग बॉस शो में हर बार जब यह गेम शुरू होता है तो इसमें नया घर बनाया जाता है। जिसमें बिग बॉस के सभी कंटेस्टेंट को भेजना पड़ता है। इस घर में आने वाले सभी कंटेस्टेंट को बाहर की दुनिया में क्या हो रहा है उसके बारे में किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं होती है। बिग बॉस के शुरू होते ही हर सप्ताह घर वालों को घर में रहने वालों के द्वारा नॉमिनेटेड कर दिया जाता है और इस कंटेस्टेंट को जनता के द्वारा वोटिंग कम मिलती है तो उसको भी बिग बॉस के घर से निकाल दिया जाता है। यह वोटिंग की प्रक्रिया लास्ट तक चलती रहती है।

लास्ट में सबसे कम कंटेस्टेंट रह जाते हैं उनमें जिस को सबसे अधिक वोटिंग मिलती है, वह इस शो का winner बन जाता है। अर्थात जो व्यक्ति विनर बनता है उसको जनता के द्वारा ही चुना जाता है। इस गेम में जितने भी रूल्स और टास्क बनाए जाते हैं। वह सभी बिग बॉस के द्वारा बनाए जाते हैं। वह अपनी मर्जी से चाहे जो भी रूल्स बना सकते हैं और हटा भी सकते हैं।

बिग बॉस के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अगर आप भी बिग बॉस में शामिल होना चाहते हैं तो उसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसमें आप जब यह शो शुरू होता है तो आप कलर्स टीवी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान चुन लिए जाते हैं तो आपको बिग बॉस 3 के द्वारा दिए गए सिलेक्शन प्रोसेस को फॉलो करना पड़ता है। उसके बाद में ही आप बिग बॉस के घर में एंट्री पा सकते हैं।

बिग बॉस हाउस में क्या होता है?

बिग बॉस हाउस के अंदर जितने भी कंटेस्टेंट सेलेक्ट हो जाने के बाद में बिग बॉस द्वारा बनाए गए घर में रहते हैं। वहां पर उनको रोजाना की जिंदगी से जुड़ी हुई सभी सुविधाएं उन्हीं सभी कंटेस्टेंट के लिए उपलब्ध होती है। जब तक आप इस घर में रहोगे तब तक उनको बाहर की दुनिया से किसी तरह का कोई संपर्क नहीं रखना होता है। बिग बॉस में घर का मुखिया खुद बिग बॉस की होते हैं।

उन्हीं के द्वारा उस घर के नियम कानून बनाए जाते हैं। जिससे सभी कंटेस्टेंट को उन सभी रूल्स को फॉलो करना पड़ता है अगर कोई उन सभी के खिलाफ जाने की कोशिश करता है तो उसको पनिशमेंट मिलता है। बिग बॉस के अंदर सभी कंटेस्टेंट को कभी भी किसी भी समय टास्क अलग-अलग दिए जाते हैं। सभी कंटेस्टेंट को दो अलग टीमों में बांट दिया जाता है।

इसके अलावा बिग बॉस में वोटिंग की प्रक्रिया आम जनता के द्वारा होती है। सभी टास्क के अंतर्गत कंटेस्टेंट का व्यवहार कैसा रहता है उस हिसाब से उनको वोटिंग मिलती है। लास्ट में जितने प्रतियोगी रह जाते हैं और सबसे अधिक वोट जिसको मिलते हैं वह बिग बॉस का विनर बन जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज आप सब जानते हैं कि बिग बॉस आज सबसे बड़ा पॉपुलर सीरियल व एक रियलिटी शो है। सभी लोगों के द्वारा उसको बहुत पसंद किया जा रहा है। आज हमने आपको बिग बॉस क्या होता है, इसके बारे में ही पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बताई है। हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट से जुडे रह सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...