Bihar Anganwadi Beneficiary Scheme      बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना” के विषय में जानकारी देने वाले हैं क्या आप बिहार लाभार्थी आंगनवाड़ी योजना के बारे में जानना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा तभी आप जान पाएंगे कि इस योजना के लाभ क्या है और आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवेदन किस तरह से किया जाता है…

एक बात आप बहुत अच्छे से जानते होंगे कि हर समय राज्य सरकारों के द्वारा वहां के रहने वाले लोगों के लिए बहुत ही लाभप्रद योजनाओं का संचालन सरकार के माध्यम से किया जाता है। ऐसे में बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिहार में रहने वाली सभी गर्भवती महिलाओं को और उनके बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना को शुरू किया है। 

राज्य में जिन गर्भवती महिलाओं उनके बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्र के माध्यम से भोजन सूखा राशन इस योजना के माध्यम से दिया जा रहा है। अब भोजन के बदले उनको पैसा भी मिल पाएगा ताकि वहां की रहने वाली महिलाएं खुद का वह बच्चों का सही तरीके से पालन पोषण कर सकेंगे।

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा शुरू किया गया था खासकर योजना शुरू करने का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और आंगनवाड़ी में जाने वाले बच्चों के लिए था करोना महामारी के चलते हुए वहां के सभी आंगनवाड़ी केंद्र बंद होने की वजह से लाभार्थियों तक राशन की सुविधाओं का सही लाभ नहीं मिल पाया है।

आंगनवाड़ी केंद्र मैं रजिस्टर्ड सभी लाभार्थी एक राशन की सुविधा का लाभ पहुंचाने के लिए सरकार के द्वारा इस फैसले को दिया गया और बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना को शुरू कियाहै। इस योजना के तहत बिहार राज्य सरकार के द्वारा मां और बच्चों को पौष्टिक आहार दिए जाएंगे।

 तो आइए जानते हैं बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना क्या है बिहार लाभार्थी आंगनवाड़ी योजना रजिस्ट्रेशन से संबंधित जानकारियों को आज इस लेख के द्वारा आपको बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना क्या है

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्र में रजिस्टर्ड 6 माह से लेकर 6 साल तक की आयु वर्ग के बच्चे और राज्य की गर्भवती महिलाओं को इस योजना से लाभ मिल पाएगा। जब से संपूर्ण विश्व में करो ना महामारी का प्रकोप बढ़ गया था तो आंगनवाड़ी केंद्र बंद हो गए थे इसीलिए सरकार के द्वारा राशन की सुविधाओं का पूरा लाभ पहुंचाने के लिए इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया।

 अब वहां के सभी लाभार्थियों को बैंक में राशन की वित्तीय सहायता राशि को ट्रांसफर कर दिया जाएगा ताकि सभी महिलाएं अपने बच्चों के लिए और अपने लिए उचित पोषण वाले आहार खरीदने लाभार्थियों तक इस सहायता राशि को एकीकृत बाल विकास सेवा केंद्र के द्वारा पहुंचाया जाएगा। 

अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना में आवेदन कर सकते है।

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लाभ

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना से मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार से है…

  • इस योजना का लाभ बिहार राज्य की गर्भवती महिलाओं पर बच्चों को ही मिल पाएगा जो कि आंगनवाड़ी केंद्र से पके हुए भोजन सूखा राशन को प्राप्त करते थे।
  • बिहार आंगनवाड़ी योजना में आंगनवाड़ी लाभार्थियों को समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा बिहार के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से भोजन और राशन के बदले रजिस्टर्ड लाभार्थी के बैंक अकाउंट में भी वित्तीय सहायता राशि को प्रदान किया जाएगा।
  • एकीकृत बाल विकास सेवा में 30 मार्च 2020 को ऑफिसियल नोटिस की जारी कर दिया गया है उसमें 6 महीने से लेकर 6 साल तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को खाना व सूखा भोजन मिलेगा।
  • आप घर बैठे आराम से इंटरनेट के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी ऑफिस या कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए जरूरी योग्यता

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए और आंगनवाड़ी केंद्र से जुड़ी हुई सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए निम्न योग्यताओं का होना बहुत जरूरी है आइए जानते हैं….

  • बिहार राज्य के नागरिक इस योजना के लिए केवल वही पात्र माने जाएंगे जो कि आंगनवाड़ी केंद्र में रजिस्टर्ड है और राशन की सुविधाओं को जिन को पूरा लाभ मिल रहा है।
  • आवेदन कर्ता का खुद का बैंक अकाउंट होना जरूरी है।
  • 6 माह से लेकर 6 साल तक की आयु के रजिस्टर्ड लाभार्थी बच्चे के आवेदन के पात्र माने गए हैं।
  • स्तनपान कराने वाली महिलाएं गर्भवती महिलाएं जो आंगनवाड़ी केंद्रों में रजिस्टर्ड है तो वह भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदक का बिहार राज्य का मूल निवासी होना जरूरी है मूल निवासी होने के बाद ही आप सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

  • आवेदन कर्ता का मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट की डिटेल
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • एड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के लिए जो भी लाभार्थी आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन कर सकते हैं आइए जानते हैं आवेदन प्रक्रिया के बारे में…

  • बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना की ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना होगा।
  • होम पेज पर आपको कई विकल्प नजर आएंगे उनमें से आपको सीधे बैंक अकाउंट में भुगतान हेतु ऑनलाइन निबंधन के लिए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप यहां क्लिक करते हैं तो आपके सामने फिर अगला पेज ओपन होगा उसमें आपको प्रपत्र भरने के लिए क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा उस में पूछी गई जानकारियां जिला पंचायत आंगनवाड़ी पति का नाम इन सब को भरना होगा।
  • जब आप इन सभी जानकारियों को भर देते हैं तो आपको रजिस्टर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इस तरह से आप का रजिस्ट्रेशन आंगनवाड़ी के लिए हो जाएगा, उसके बाद आपको लॉगइन करना होगा।
  • लोगिन करने के लिए आपको लॉग इन करें ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपका लॉगइन फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • लॉगइन फॉर्म में आपको अपना आधार कार्ड नंबर मोबाइल नंबर पासवर्ड कैप्चा कोड इन सब को डालकर फॉर्म फिल करना होगा उसके बाद के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से “बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना” के बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन आपको इस लेख में दी है। आपके लिए बहुत हेल्पफुल होने वाली हैं। अगर आप इसी तरह की जानकारियों के लिए जुड़ना चाहते हैं हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू बने रहिए और आपको हमारा लेख पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...