Bihar board dummy admit card 2022 बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड 2022

आज हम आपको इस ऐप के माध्यम से बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड 2022 के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं अगर आपको पूरी जानकारी इसके बारे में जाननी है तो आपको हमारी पोस्ट को अंत तक जरूर करना होगा। ताकि आपको सभी जानकारियां सही ढंग से मिल सके।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा बिहार डमी एडमिट कार्ड को लॉन्च कर दिया गया है। राज्य के सभी विद्यार्थियों के लिए यह डमी कार्ड बोर्ड की परीक्षाओं में प्रतिवर्ष वेबसाइट पर जारी किए जाते हैं, और यह एडमिट कार्ड 10th और 12th में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए जारी किया गया है। 

राज्य के सभी स्टूडेंट्स अपने बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड 2022 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो कर सकते हैं और वेबसाइट के अंतर्गत ही आप डाउनलोड करके प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा की जानकारी को हम बता देना चाहते हैं 2021-22 में बोर्ड के द्वारा डमी एडमिट कार्ड जारी किए गए हैं। डम्मी कार्ड के लिए किसी स्टूडेंट ने फीस जमा नहीं की तो उसका डम्मी कार्ड वेबसाइट के लिए जारी नहीं किया जाएगा।

आज के इस लेख में हम आपको बिहार डमी एडमिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले हैं, डमी एडमिट कार्ड क्या है, डमी एडमिट कार्ड के लिए किस तरह से आवेदन किया जाता है, उसके बारे में पूरी जानकारी का विस्तार पूर्वक वर्णन इस लेख में देने जा रहे हैं आइए जानते हैं…

बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड क्या है?

बिहार राज्य में बीसएसईबी के द्वारा हर साल बोर्ड की परीक्षाओं के लिए राज्य में रहने वाले सभी स्टूडेंट के लिए बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर जारी कर दिया जाता है। डमी एडमिट कार्ड सभी स्टूडेंट्स के लिए वेबसाइट पर इसलिए जारी होते हैं। ताकि इस डमी एडमिट कार्ड के द्वारा विद्यार्थी 10वीं और 12वीं के आवेदन पत्र में किसी भी तरह की जानकारी के लिए कोई गलती ना करें।

 मूल एडमिट कार्ड में किसी प्रकार की कोई गलती नहीं हो उसके लिए एडमिट कार्ड में ही करेक्शन कर दिया जाता है। जिससे कि परीक्षा से संबंधित परीक्षा देने वाले स्टूडेंट को किसी तरह की कोई भी परेशानी नहीं होती है। इस एडमिट कार्ड के तहत सभी स्टूडेंट अपने एडमिट कार्ड से संबंधित सभी गलतियों में भी सुधार कर सकते हैं। 

ऐसा करने से सभी स्टूडेंट को एक निश्चित समय भी मिल जाती है। जिसके अंदर वह अपने एडमिट कार्ड से संबंधित सभी जानकारियों का आसानी से चेक करके उन्हें पूरा सुधार कर लेते हैं इसके लिए निश्चित तिथि तक अपने सुधार के साथ सभी जानकारियों को अपडेट भी कर देते हैं।

बिहार एडमिट कार्ड से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

1. बीएसईबी डमी एडमिट कार्ड को बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के द्वारा ऑनलाइन जारी किया गया है।

2.बिहार डमी एडमिट कार्ड को 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के फाइनल एग्जाम के लिए जारी किया गया है।

3. मूल एडमिट कार्ड में किसी तरह की अगर कोई गलती ना हो तो उसके लिए ही बिहार एडमिट डमी कार्ड को बिहार बोर्ड के द्वारा जारी किया गया है।

4. और बोर्ड डमी एडमिट कार्ड के अंतर्गत स्टूडेंट पेपर देने से पहले एडमिट कार्ड में किसी तरह की कोई गलती ना हो तो इसमें करेक्शन भी की जा सकती है।

5. सभी स्टूडेंट्स डमी एडमिट कार्ड में अगर गलती को सुधारना चाहते हैं तो अपने स्कूल के किसी भी स्टाफ मेंबर से संपर्क भी कर सकते है।

6. स्कूल के अंतर्गत user-id के  लिए स्टूडेंट के डमी एडमिट कार्ड में सुधार करने के लिए बिहार बोर्ड को निर्देश दिया जा सकता है।

7. बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड में सुधार से संबंधित प्रक्रिया को भी पूरा कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड में सुधार करने की प्रक्रिया

बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड में सुधार करने की प्रक्रिया निम्न है…

  • सबसे पहले स्टूडेंट्स अपना डमी एडमिट कार्ड को वेबसाइट के द्वारा से ही ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हो।
  • उसके बाद इसमें अपना नाम जन्मतिथि स्कूल कोड की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  • डमी एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंट और निकाल कर अपने पास रखना होगा।
  • प्रिंट आउट निकालने के बाद में डमी एडमिट कार्ड में जो भी जानकारियां दी है उन सभी की जांच करनी होगी उसमें आपका नाम, रोल नंबर, स्कूल से संबंधित जानकारी, आपके सब्जेक्ट माता-पिता से संबंधित जानकारियों को याद करना होगा और किसी तरह की कोई गलती रह गई है तो उसको सुधारना होगा।
  • सभी तरह के करेक्शन करने के बाद में आपको उस पर अपने हस्ताक्षर करने होंगे।
  • इसके बाद अपना एडमिट कार्ड शिक्षण संस्थान के पास में भेजना होगा।
  • और डमी एडमिट कार्ड की सुधार की गई एक कॉपी को शिक्षण संस्थान के प्रिंसिपल के पास हस्ताक्षर के साथ में अपने पास ही रखना होगा।

बिहार डमी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया

बिहार डमी एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने की प्रक्रिया कुछ इस  प्रकार से है…

  • बिहार डमी एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना होगा।
  • जवाब वेबसाइट में प्रवेश करते हैं तो आपको इंटरमीडिएट और मैट्रिक लॉगइन का ऑप्शन दिखाई देगा आप जिस परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं उस पर क्लिक करके लॉगिन करें।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक न्यू पेज ओपन होगा उसमें आप को reg admit  card का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप क्लिक करते हैं तो नेक्स्ट पेज पर आप पहुंच जाएंगे और वहां आपको view dammi admit card print  का ऑप्शन दिखाई देगा। ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद फिर आपकी स्क्रीन पर एक नया फेसबुक पन होगा उसमें आप का स्कूल कोड रजिस्ट्रेशन नंबर और आप की डेट ऑफ बर्थ की जानकारी को आप को भरना होगा। उसके बाद सर्च के ऑप्शन पर आप जब क्लिक करते हैं तो आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर डमी एडमिट कार्ड खुलकर सामने आ जाएगा इसको आप आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इस तरह से बिहार डमी एडमिट कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार डमी एडमिट कार्ड के बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि जो भी इनफार्मेशन इस लेख के द्वारा आप को दी गयी है, वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू बने रहिए और आपको यह लेख पसंद आया तो एक बार कमेंट करके जरूर बताये।

2 COMMENTS

  1. […] आज हम आपको इस ऐप के माध्यम से बिहार बोर्ड डमी एडमिट कार्ड 2022 के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं अगर आपको पूरी जानकारी इसके बारे में जाननी है तो आपको हमारी  […]

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...