Bihar board scholarship in hindi बिहार बोर्ड स्कॉलरशिप इन हिंदी

आज हम इस पोस्ट के द्वारा आपको बिहार बोर्ड स्कॉलरशिप इन हिंदी के बारे में जानकारी देने वाले हैं। बिहार बोर्ड स्कॉलरशिप क्या है, और किन-किन स्टूडेंट्स को यह स्कॉलरशिप दी जाती है। इसके विषय में जानकारी आपको इस लेख के द्वारा देंगे।

 आपको स्कॉलरशिप के विषय में जानकारी मिल सके। अगर आप बिहार राज्य के निवासी हैं तो इसकी पूरी जानकारी आपको सही प्राप्त हो सके ताकि आप भी इस स्कॉलरशिप का पूरा फायदा उठा पाओ। आइए जानते हैं….

बिहार राज्य सरकार के द्वारा बिहार स्कॉलरशिप 2022 योजना की शुरुआत ओबीसी एससी एसटी वर्ग के स्टूडेंट के लिए की गई है।इस योजना में राज्य के भी पिछड़े वर्ग के स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके अलावा राज्य में बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स हैं। जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति बिल्कुल सही नहीं है। 

जिसकी वजह से वह अपनी पढ़ाई को पूरा नहीं कर पाते या फिर नहीं पढ़ पाते हैं तो बिहार राज्य सरकार के द्वारा ऐसे ही स्टूडेंट्स के लिए बिहार स्कॉलरशिप योजना को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत पढ़ाई पूरा करने के लिए सरकार के द्वारा छात्रों की पूरी मदद की जाएगी उनको वित्तीय धनराशि स्कॉलरशिप के द्वारा प्रदान की जाएगी।

तो आइए जानते हैं कि आखिर बिहार राज्य सरकार ने किसलिए बिहार स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की थी। योजना क्या महत्व है, बिहार राज्य स्कॉलरशिप योजना के लिए किस तरह से आवेदन किया जाता है, डाक्यूमेंट्स पात्रता क्या-क्या चाहिए और बिहार स्कॉलरशिप 2022 की संपूर्ण जानकारी आपको इस लेख के द्वारा देने जा रहे हैं, आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें..

क्या है बिहार बोर्ड स्कॉलरशिप

बिहार बोर्ड स्कॉलरशिप की शुरुआत बिहार राज्य में उन सभी छात्र छात्राओं के लिए की गई है जो कि पढ़ाई में अव्वल नंबर से पास होते हैं और स्कूल स्टूडेंट की पारिवारिक स्थिति बिल्कुल सही नहीं है अर्थात आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हैं तो इस योजना के द्वारा राज्य के जो भी अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग के जो भी स्टूडेंट है। शिक्षा के क्षेत्र में इस योजना के द्वारा उनको आगे बढ़ने के अवसर पूरे प्रदान किए जाएंगे।

 राज्य सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता भी उन सभी स्टूडेंट को दी जाएगी। बिहार बोर्ड स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत एससी एसटी ओबीसी कैटेगरी के स्टूडेंट्स को आर्थिक सहायता के रूप में 70% की आर्थिक सहायता की मदद की जाएगी। 

कहने का तात्पर्य यह है कि ऐसे स्टूडेंट बिहार स्कॉलरशिप योजना का पूरा लाभ प्राप्त कर सकेंगे। राज्य के जो भी स्टूडेंट है इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस योजना के लिए आवेदन करके वह स्कॉलरशिप का पुरा लाभ प्राप्त कर सकते है।

अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के अंतर्गत आने वाले परिवार को इस योजना में छात्रवृत्ति मिल जाएगी और निम्न श्रेणी के छात्रों को आगे बढ़ने के बिहार सरकार के द्वारा नए नए अवसर प्रदान किए जाएंगे। इस स्कॉलरशिप के द्वारा सभी स्टूडेंट्स अपनी एजुकेशन को पूरा करने के बाद में अपने भविष्य को भी वह साकार करके उज्जवल बना पाएंगे।

 बिहार राज्य सरकार की इस योजना के द्वारा राज्य में शिक्षा के स्तर में भी बढ़ोतरी देखने को मिली है। और निम्न श्रेणी के विद्यार्थियों को आगे बढ़ने का एक नया अवसर भी इस योजना से मिल पाएगा।

बिहार स्कॉलरशिप योजना 2022

योजना का नामबिहार बोर्ड स्कॉलरशिप योजना 2022
योजना की शुरुआतबिहार राज्य के
माध्यमकंबाइंड काउंसलिंग बोर्ड
लाभार्थीएससी एसटी व ओबीसी
उद्देश्यराज्य के सभी स्टूडेंट्स को छात्रवृत्ति प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिशल वेबसाइटccbnic.in/bihar

बिहार स्कॉलरशिप योजना के लिए जरूरी डॉक्युमेंट

बिहार स्कॉलरशिप योजना के लिए लगने वाले जरूरी डाक्यूमेंट्स की जानकारी निम्न प्रकार है

  • आधार कार्ड
  • आवेदक का स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • परिवार का वार्षिक इनकम सर्टिफिकेट
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र
  • कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए फीस की रसीद
  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • माता-पिता का एफिडेविट
  • लाभार्थी की पासपोर्ट साइज का फोटो

बिहार स्कॉलरशिप के लिए एबिलिटी

बिहार स्कॉलरशिप लेने के लिए निम्न योग्यताओं का होना जरूरी है..

  • बिहार स्कॉलरशिप योजना के लिए वही योग्य छात्र होंगे जिन्होंने ट्वेल्थ क्लास में 80% नंबर से पास किया है।
  • 10th क्लास के बाद में आवेदक इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • बिहार स्कॉलरशिप योजना के लाभार्थी के परिवार की आय की ₹100000 से कम का होना जरूरी है।
  • स्टूडेंट बिहार राज्य का ही निवासी होना चाहिए।
  • परिवार के कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ प्राप्त उठा सकते हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक का बैंक में खुद का अकाउंट होना जरूरी है और वह आधार कार्ड से लिंक जरूर होना।
  • बिहार स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना होगा। उसके बाद ही आप को इस योजना का पूरा लाभ मिल पाएगा।

बिहार बोर्ड स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन

बिहार बोर्ड स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करने वाले लाभार्थी स्टूडेंट्स इस तरह से आवेदन कर सकते हैं

  • सबसे पहले आवेदक को बिहार स्कॉलरशिप राज्य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना होगा वहां पर आपको होम स्क्रीन पर अप्लाई ऑनलाइन का एक ऑप्शन दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक करना होगा
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया फेसबुक खुलेगा। उसमें आपको स्कॉलरशिप की जानकारी मिल जाएगी। इसमें आपको सबसे पहले कैंडिडेट बेसिक डीटेल्स के ऑप्शन को चुनना होगा।
  • इसमें आपको अपनी बेसिक जानकारी नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, कास्ट कैटेगरी इन सभी को भरना होगा।
  • फिर आपको अपने कांटेक्ट नंबर एड्रेस की जानकारी और पिन कोड स्टेट इन सभी को भी भरना होगा।
  • सभी जानकारियों को चेक करने के बाद में आप को अपने स्कूल और कॉलेज में कौन सा ईयर अपने पास किया है उसको भरना होगा।
  • उसके बाद आप कौन सा कोर्स करना चाहते हो तो उसके लिए आपको सेलेक्ट any of your choice कोर्स के ऑप्शन में से किसी एक को सलेक्ट करना होगा।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको लास्ट में सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा इस तरह से आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद इसका प्रिंट आउट जरूर निकाल ले।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से ” बिहार बोर्ड स्कॉलरशिप इन हिंदी” के विषय में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख में दी है। आपको जरूर पसंद आई होगी। आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आया तो लाइक शेयर कीजिए और कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...