Bihar Corona Sahayata Yojana App बिहार कोरोना सहायता योजना app

आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका शुभारंभ करोना काल के दौरान बिहार राज्य के लोगों के लिए शुरू की गई थी इस योजना ऐप का नाम बिहार कोरोना सहायता योजना app है। आज हम आपको इस ऐप के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जाने रहे हैं..

बिहार कोरोना सहायता योजना का शुभारंभ बिहार राज्य सरकार के द्वारा राज्य के सभी लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए ही शुरू किया गया है इसी योजना के अंतर्गत बिहार राज्य के जो भी नागरिक है और वह किसी भी अन्य दूसरे राज्यों में लॉकडाउन की वजह से फट गए हैं तो राज्य का सरकार के द्वारा उन सभी व्यक्तियों को मुख्यमंत्री राहत कोष के माध्यम से विशेष धनराशि सहायता के रूप में दी जाएगी।

 बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा राज्य के सभी लोगों की मदद के लिए जो कार्य किया है वह बहुत सराहनीय है लोगों की मदद के लिए आगे आकर उन्होंने दूसरे राज्यों में रह रहे लोग और लोग बंदी के कारण जो लोग फंसे रह गए थे उनको वित्तीय सहायता के रूप में जो सहायता राशि सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी इससे इन सभी लोगों को बहुत फायदा मिल जाएगा।

तो आइए जानते हैं कि आखिर यह बिहार कोरोना सहायता योजना एप क्या है इसके बारे में पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से देने जा रहे हैं बिहार सहायता योजना ऐप को डाउनलोड करने की प्रक्रिया क्या है इसमें आवेदन कैसे किया जाता है किन-किन योग्यताओं का होना इसमें जरूरी है और इस योजना का उद्देश्य क्या है इन सभी के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आपको इस लेख में देने जा रहे हैं…

बिहार सहायता योजना ऐप्प क्या है?

बिहार सरकार के द्वारा करोना महामारी के दौरान जो लोग दूसरे राज्यों में फस गए थे। उसकी वजह से वह अपने राज्य में नहीं पहुंच पाए थे तो इसी योजना के द्वारा उन सभी लोगों को वित्तीय सहायता राशि सरकार के द्वारा दी जाएगी, तो इस योजना के लिए पहले उन को ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

 बिहार सरकार ने बिहार कोरोना सहायता एप को गूगल प्ले स्टोर पर लॉन्च कर दिया है। इस ऐप को डाउनलोड करके ही आप आवेदन कर सकते हैं। इस ऐप के माध्यम से जो भी लाभार्थी हैं और वह आवेदन करना चाहते हैं तो राज्य सरकार के द्वारा ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि उनको मिलेगी।

 बिहार कोरोना सहायता योजना के अंतर्गत बिहार सरकार के लाभार्थियों को दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में राज्य सरकार के द्वारा ट्रांसफर कर दी जाएगी। इसीलिए आवेदक का खुद का बैंक अकाउंट होना बहुत जरूरी है और वह आधार कार्ड से लिंक जरूर होना चाहिए तभी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता है।

बिहार कोरोना सहायता योजना का उद्देश्य

बिहार कोरोना सहायता योजना का मुख्य उद्देश्य मुख्यमंत्री के निर्देशों पर उन सभी लोगों को मुख्यमंत्री सचिवालय के द्वारा टेलीफोन के माध्यम से वापस से फीडबैक लेने का कार्य भी किया जाएगा फीडबैक से पता चल जाएगा कि लॉकडाउन में फंसे हुए लोगों को किस संगत से गुजर रहे हैं तो इन परेशानियों को देखते हुए सभी लोगों के लिए सरकार के द्वारा मदद दी जाएगी जो लोग अन्य राज्यों में फंस गए हैं तो सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में हजार रुपए की धनराशि दी जाएगी जिससे वह अपनी कुछ निजी जरूरत को पूरा कर पाएंगे।

बिहार कोरोना सहायता योजना के लाभ

बिहार कोरोना सहायता योजना के लाभ निम्न है

  • बिहार कोरोना सहायता योजना के द्वारा उन लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा जो बिहार राज्य के नागरिक हैं और वह लोग डाउन की वजह से किसी अन्य दूसरे राज्यों में फंसे रह गए हैं तो उन लोगों के लिए सरकार के द्वारा सहायता दी जाएगी।
  • अगर आप बिहार के बाहर कहीं पर भी फस गए हैं तो आप मोबाइल फोन एप्लीकेशन के द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके दिए गए नंबर के द्वारा अपनी पूरी जानकारी देकर जो सहायता राशि सरकार के द्वारा निर्धारित की गई है उसका लाभ ले सकते हो।
  • बिहार कोरोना सहायता योजना के अंतर्गत राज्य के लोगों को दी जाने वाली सहायता राशि सीधे लाभार्थी के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी।
  • बिहार का कंट्रोल रूम पर लगा फोन के द्वारा बाहर फंसे लोगों की सूचनाएं मिल जाएंगे।
  • अगर आप इस ऐप को आसान तरीके से डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको राज्य सरकार की आपदा राहत कोष की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर वहां से आप को डाउनलोड करने का लिंक मिल जाएगा।

बिहार कोरोना सहायता योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

बिहार कोरोना सहायता योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट की जानकारी निम्न है

  • सबसे पहले लगने वाले डाक्यूमेंट्स में आवेदक का बिहार का निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदक का खुद का आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट की डिटेल
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

बिहार कोरोना सहायता एप में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

बिहार कोरोना सहायता एप में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया निम्न है…

  • सबसे पहले आपको बिहार राज्य सरकार की आपदा राहत कोष की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज को ओपन करना होगा।
  • होम पेज पर आपको बिहार कोरोना तत्काल सहायता मोबाइल एप का एक ऑप्शन दिखाई देगा इस ऑप्शन पर आपको इस ऐप्प को क्लिक करके डाउनलोड करना है।
  • इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होगा उसके बाद आपको उस नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा जिसको आपको अपने आवेदन फॉर्म में भरना होगा।
  • फिर नेक्स्ट पेज ओपन होगा इसमें आपसे आप की जानकारियां नाम पता एड्रेस इन की इंफॉर्मेशन मांगी जाएंगी इनको भरना होगा
  • अभी जानकारियों को भरने के बाद मैं आपको अपनी फोटो भी उसमें अपलोड करनी होगी और अपना आवेदन फॉर्म सही ढंग से पढ़ने के बाद में सम्मिट ऑप्शन पर क्लिक कर दें सबमिट करने के बाद में आपको रजिस्ट्रेशन की संख्या जाएगी।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के द्वारा “बिहार कोरोना सहायता योजना ऐप” के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी इस लेख के माध्यम से बताई है हमें उम्मीद है कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख में दी है। वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया तो इसको लाइक शेयर कीजिए और कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके भी बता सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...