बिहार में राशन कार्ड कैसे बनवा सकते है | Bihar Me Rason Card Kaise Banawaye

आज का हमारा ही आर्टिकल राशन कार्ड से संबंधित है। आज के इस आर्टिकल में है हम आपको बताएंगे कि राशन कार्ड क्या होता है। आज का हमारा यह आर्टिकल इस विषय के ऊपर खास केंद्रित रहेगा कि आप अगर बिहार से हैं तो Bihar Me Ration Card Kaise Banawaye तो सरकार द्वारा गरीबों के लिए राशन कार्ड बनवाया जाता है जिसके अंतर्गत देश के निर्धन और गरीब परिवारों को बहुत ही कम पैसों में अनाज का वितरण किया जाता है। इस राशन कार्ड के जरिए देश के करोड़ों गरीब परिवारों को फायदा होता है और उनको कम से कम रुपए में खाने के सामान की आपूर्ति की जाती है।

तो दोस्तों स्वागत करता हूं आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल में जिसमें कि हम आपको बताएंगे कि आप बिहार में राशन कार्ड कैसे बनवाएं। अगर आप बिहार से हैं और जानना चाहते हैं कि राशन कार्ड क्या होता है और आप इसे अपने राज्य में किस प्रकार बनाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं तो आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आज के साड़ी कल में हम आपको पूरी प्रक्रिया बताएंगे कि आप राशन कार्ड के लिए कैसे और कहां से अप्लाई कर सकते हैं। दोस्तों बने रहिए अंत तक हमारे इस आर्टिकल के साथ।

Bihar Me Rason Card Kaise Banawaye
Bihar Me Rason Card Kaise Banawaye

राशन कार्ड क्या होता है

राशन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज होता है जो सरकार के द्वारा गरीबों को राशन देने के लिए बनाया जाता है। इस कार्ड के जरिए सरकार देश के गरीब और निर्धन परिवारों को कम से कम रुपए में खाद्य सामान की आपूर्ति करती है। राशन कार्ड के द्वारा बहुत ही कम भाव में गरीब परिवारों को दाल चावल चीनी चना गेहूं आदि खाने की वस्तुएं उपलब्ध करवाती हैं। इसके अलावा राशन कार्ड एक बेहतर प्रकार की आईडेंटिफिकेशन डॉक्यूमेंट भी होता है जिसके द्वारा भारतीय होने का प्रमाण किया जा सकता है। खास तौर पर राशन कार्ड को राज्य सरकार के द्वारा बनवाया जाता है।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि राशन कार्ड चार प्रकार के होते हैं।

1)अंत्योदय राशन कार्ड:-इस राशन कार्ड को गांव के सबसे गरीब लोगों के लिए बनाया जाता है। इस कार्ड को बनाने के लिए आप की मंथली इनकम ₹225 या उससे कम होनी चाहिए

2)APL राशन कार्ड:- इस राशन कार्ड को निम्न वर्गीय लोगों के लिए मनाया जाता है। इस कार्ड के अंदर सब्सिडी पाने के लिए आपकी गांव में सालाना कमाई 6400 या उससे अधिक होनी चाहिए। इसके अंदर बहुत सारी सब्सिडी दी जाती है जैसे कि गेहूं दाल चावल नमक।

3)BPL राशन कार्ड:-जो लोग गरीबी रेखा से नीचे होते हैं यह कार्ड उनके लिए होता है। हर राज्यों में इस कार्ड का अलग-अलग रंग होता है मुख्यतः इस कार्ड कितने कलर होते हैं लाल पीला और हरा।

4)सफेद राशन कार्ड:-इस कार्ड के अंतर्गत आपको किसी भी प्रकार की सरकार के द्वारा सब्सिडी नहीं मिलती है। यह कार्ड बस आपके प्रूफ के लिए होता है।

Must Read – kanya sumangala yojana helpline number कन्या सुमंगला योजना हेल्पलाइन नंबर

Bihar Me Ration Card Kaise Banawayeं

दोस्तो सबसे पहले आपको बिहार सरकार के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है जोकि है फूड एंड कंज्यूमर प्रोटक्शन डिपार्टमेंट। अब जैसे ही इस वेबसाइट पर जाएंगे आपको ऊपर कोने में apply for online RC का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आपको इसमें रजिस्टर करके आईडी और पासवर्ड क्रिएट कर। उसके बाद आपको राशन कार्ड में नाम देने के लिए नाम डालना है। 

याद रहे कि इसमें आपको एक महिला का नाम डालना है। उसके बाद आपको अपना ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डाल देना है। आपके फोन में एक ओटीपी आएगा उसे डालकर सबमिट कर देना है। उसके बाद आपके सामने राशन कार्ड के लिए अप्लाई करने का पोर्टल खुल जाएगा जिसमें कि आपको अपना आधार नंबर राज्य जिला सभी जानकारी को सही सही भर देना है। फिर कैप्चा को सही-सही भर के रजिस्टर कर देना उसके बाद आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

रजिस्टर करने के बाद आपको लॉगइन कर देना है। रजिस्टर करने से पहले आपके पास कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए जैसे कि आधार कार्ड का फोटो कॉपी बैंक पासबुक का फोटो कॉपी और सब डॉक्यूमेंट जो आपको बताया गया हो। उसके बाद आपको ऊपर अप्लाई करने का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है। उसके बाद आपके सामने अप्लाई करने का फॉर्म खुल जाएगा उस में सभी डिटेल्स जो भी पूछा गया उसे सही-सही अपने आधार कार्ड के अनुसार और पहचान पत्र के अनुसार भर देना है। सभी डिटेल्स को सही-सही भरने के बाद आपको सबमिट कर देना है। कुछ दिनों के बाद आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

Conclusion

दोस्तो आज का हमारा यह आर्टिकल बिहार में राशन कार्ड कैसे बनवाएं विषय के ऊपर केंद्रित था। इस आर्टिकल में हूं ने आपको बताया कि राशन कार्ड क्या होता है और आप Bihar Me Ration Card Kaise Banawaye

हमें पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करेंगे।

धन्यवाद

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...