Bihar Satabdi Niji Nalkup Yojana क्या है और कैसे इसका लाभ लें

Bihar Satabdi Niji Nalkup Yojana – बिहार भारत का एक ऐसा राज्य है जहां की अधिकांश आबादी कृषि पर निर्भर है यहां की सरकार किसानों की मदद करने के लिए रोजाना विभिन्न प्रकार के योजनाएं आती रहती है इस बार बिहार सरकार में बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना का शुभारंभ किया है इस योजना के तहत वह किसानों की आय को बढ़ाने पर काम करेंगे इस योजना का मुख्य मकसद सूखे की मार झेल रहे किसानों के खेत तक पानी पहुंचाने से है अगर आपका खेत सूखे इलाके में आता है और अगर आप आपने खेत में पानी की तलाश कर रहे है तो बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी आज के लेख में दी गई है।

बिहार में नलकूप योजना को लेकर एक शोर चल रहा है सरकार बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के तहत बिहार में सूखे की मार झेल रहे सभी किसानों के खेत में पानी पहुंचा कर उनके आय को दुगना करना चाहती है और इसके लिए प्रत्येक किसान को पैसे दे रही है ताकि वह अपने खेत में पाइप लगा सके। इस योजना के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं और इससे आपको क्या लाभ होने वाला है अगर इसके बारे में अब जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे लेकर के साथ अंत तक बने रहे।

Bihar Satabdi Niji Nalkup Yojana

Bihar Satabdi Niji Nalkup Yojana योजना क्या है

2022 में बिहार सरकार सूखे की मार झेल रहे सभी किसान भाइयों की मदद करने के लिए उनकी आमदनी को दुगना करने के लिए शताब्दी निजी नलकूप योजना लेकर आई है जिसके तहत वह किसान जिसके खेत में पानी या पाइप की सुविधा नहीं है उसे पानी की सुविधा मुहैया करवाने के लिए सब्सिडी दे रही है ताकि वह सरकार के द्वारा मिले हुए पैसे से अपने क्षेत्र में पाइप लगा सके।

किसान ऑनलाइन शताब्दी निजी नलकूप योजना के लिए आवेदन कर सकते है, अगर किसी किसान के पास 40 डेसिबल भूमि है तो उस भूमि पर पाइप लगा सकता है इसके लिए सरकार ₹10000 किसान के खाते में दे रही है। सरल शब्दों में कहें तो बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना बिहार सरकार के द्वारा लाया गया एक बेहतरीन योजना है जिसके अंदर सरकार ₹10000 की नगद राशि किसान के खाते में भेज रही है ताकि कि 40 डेसीबल भूमि वाला किसान अपनी जमीन पर नलकूप लगाकर खेती के कार्य को आगे बढ़ा सके।

  • सरकार की बात जानती है कि नलकूप जितना गहरा होगा आपको इतना ज्यादा पैसा देना होगा इस वजह से अगर किसान दिखाता है कि वह 70 मीटर गहरा नलकूप खुदवा रहा है तो उसे ₹15000 की नगद राशि दी जाएगी, 
  • इसके अलावा अगर 100 मीटर गहरा नलकूप खुद वादा है तो उसे ₹35000 की धनराशि का मदद किया जाएगा, 
  • अगर किसान के गांव में कितना मीटर गहरा नलकूप लगवाने की सुविधा नहीं है और वहां पर केवल 50 हॉर्स पावर का कोई मोटर लगवाया जाता है तो उसके लिए ₹10000 की धनराशि का मदद किया जाएगा।

बिहार शताब्दी नलकूप योजना के लिए आवेदन कैसे करें

अगर आप बिहार सरकार के द्वारा दी जाने वाली धनराशि मदद को पाना चाहते हैं और अपने खेत में नलकूप लगाना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करें –

  1. यह एक ऑनलाइन योजना है जिसे आप बिहार सरकार के द्वारा संचालित नलकूप योजना की आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं आपको गूगल पर बिहार शताब्दी नलकूप योजना सर्च करना है और आपको पहला विकल्प इस योजना के अधिकारिक वेबसाइट का मिल जाएगा जिस पर क्लिक करते ही आपके समक्ष इस योजना का आधिकारिक वेबसाइट खुलेगा।
  2. इस योजना के लिए वहां पर न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है एक छोटा सा फॉर्म खुलेगा जिसे आदेश अनुसार भरने के बाद उसमें अपना मोबाइल नंबर देना है जिससे आप इस योजना का रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं याद रखें उस मोबाइल नंबर से आपका बैंक खाता जुड़ा होना चाहिए।
  3. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड दिया जाएगा जिसकी मदद से आप लॉगइन करेंगे और उसके बाद आपके समक्ष एक नया पेज खुलेगा जिस में पूछे गए सभी सवालों को ध्यान पूर्वक आदेश अनुसार भरे।
  4. बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के अधिकारिक फॉर्म को भरने के बाद इसे जमा कर दें आपको कुछ दिन इंतजार करना है जब आपका फॉर्म अप्रूव कर दिया जाएगा तो आपके बैंक खाते में पैसा आ जाएगा।

याद रखें यह पैसा केवल उसी किसानों को दिया जाएगा जिसके पास 40 डेसीबल जमीन हो और इसके लिए दस्तावेज वह फॉर्म भरने के दौरान जमा कर रहा हो।

Also Read – How to earn money from IPL आईपीएल से पैसे कैसे कमाए

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं ऊपर बताई गई सभी जानकारी को पढ़ने के बाद आप Bihar Satabdi Niji Nalkup Yojana के बारे में सब कुछ जान पाए होंगे किस प्रकार आप अपने खेत में नलकूप लगाने के लिए सरकार से पैसा ले सकते हैं इसके बारे में हमने आपको जानकारी दी अगर इस लेख से आपके मन में उठने वाले सभी प्रकार के सवाल का निराकरण हुआ है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही इस योजना के बारे में बिहार के सभी किसानों को बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...