Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega?- बिना इमली सांभर कैसे बनाए?

Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega?: हमारा भारत देश से प्राचीन काल से ही संस्कृति, धर्मो का प्रतीक रहा हैं। रीतिरिवाज़ों के साथ साथ यहाँ भोजन व्यंजन के काफी रूप देखने को मिलते हैं। हर एक राज्य का अपना एक मुख्य व प्रमुख खाना हैं। जिसकी अपनी एक परम्परा हैं। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको एक ऐसे ही मह्त्वपूर्ण रेसिपी के विषय मे जानकारी देंगे। जी हाँ, हम बात करेंगे कि बिना इमली के सांभर कैसे बनता हैं।

अपने अपने जीवन मे काफी बार सांभर खाया होगा, परंतु कुछ लोग ऐसे भी हैं। जिन्हें इसकी विधि के बारे में पर्याप्त जानकारी नही हैं। तो चलिए आज की इस पोस्ट में आपको बताते की बिना इमली के सांभर किसे बनेगा?

Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega?- बिना इमली सांभर कैसे बनाए?
Kerala Style sambar curry

बिना इमल के सांभर कैसे बनेगा? 

हर एक राज्य व वहाँ की खाना रेसिपी भिन्न भिन्न होती हैं। रेसिपी को बेहतर बनाने के लिए शेफ काफी मेहनत व सोच विचार करते हैं। जिससे खाने को एक अलग प्रकार का स्वाद दिया जाए। कुछ भोजन व्यंजनों की रेसिपी इस प्रकार से होती हैं। कि आपका मन नही भरेगा, ऐसे ही प्रमुख व्यंजनों में सांभर आता हैं।

परंतु काफी लोगो की मांग हैं, कि अगर सांभर बनाते समय इमली न हो तो सांभर को कैसे तैयार करे। कभी कभी दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से घर की रसोई में जरूरत की सामग्री नही होती। ऐसी स्तिथि में पसन्दीदा डिश को किसे सफल बनायें। इसीलिए सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस पोस्ट को आखिर तक पढ़िए जिसमे आप जानेंगे कि बिना इमली सांभर कैसे बनता हैं।

यह भी पढिए:  Beti bachao beti padao par nibandh बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध 

अगर आपके पास इमली नही हैं, तो सबसे पहले आपको कुछ आवयश्क सामग्री जुटानी होगी। जो कि इस प्रकार से हैं;

  • आपके पास 2 से 3 सूखी साबुत लाल मिर्च होनी चाहिए।
  • इसके अलावा एक बाउल अरहर की दाल होनी चाहिए।
  • एक स्पून देसी घानी का तेल बिना तला हुआ।
  • एक स्पून हल्दी लेनी हैं।
  • इसके अलावा आपके पास 3 करी पत्ता होना चाहिए।
  • इसके साथ साथ स्फेल सादा नमक आपके मापक के अंतर्गत।

इसके अलावा सांभर तैयार करते समय जिन सब्ज़ियों की जरूरत होगी वो क्या क्या हैं?

  • आपके पास एक से दो प्यार होनी चाहिए जिन्हें अच्छे से साफ करके धोना हैं।
  • 1 से 2 बैंगन लेने हैं, जिन्हें छोटे छोटे टुकड़े में काटना हैं।
  • इसके साथ ही आपके पास 200 ग्राम टमाटर होने चाहिए। 
  • 150 ग्राम के आस पास आपके पास कच्चा लोकी होना चाहिए जिसको छोटे छोटे टुकड़े मे काटना हैं। 
  • अगर इसके अलावा आपके रसोई मे गाजर उपलब्ध हैं, तो रेसपी बनाने मे ओर भी मदद मिलेगी। 

आगे चलने से पहले आपको एक ओर महत्वपूर्ण बात जो आपकी याद रखनी वो इस प्रकार से एक भारी तले की कड़ाही में तेल गरम करें, उसमें राई डालें। जब बीज चटकने लगे, हरी मिर्च डालें और कुछ बार चलाएं। फिर प्याज़ डालें और प्याज़ के पारदर्शी होने तक भूनें।

पिसा हुआ मसाला डालें और एक या दो बार चलाएँ। फिर मैश की हुई दाल डालें, आवश्यक स्थिरता प्राप्त करने के लिए पानी, स्वाद के लिए नमक और सांबर को कुछ मिनट के लिए तब तक उबलने दें जब तक कि सभी स्वाद आपस में न मिल जाएं। करी पत्ते से सजाएं।

सांभर की क्या विशेषता हैं?

सांभर शरुआत से ही लोगों के बीच काफी प्रचलित रहा हैं, जिसके चलते इस डिश को काफी महत्व दिया जाता हैं। इसके अलावा सांभर साउथ इंडियन फ़ूड में सबसे मशहूर डिश भी माना जाता हैं। जिसके चलते इसे इडली,उत्तपम व डोसा के साथ खाना ज्यादा पसंद किया जाता हैं। अपने काफी बार शादी विवाह समारोह में सांभर डोसा को खाया होगा। इसीलिए सांभर रेसिपी का उदय साउथ इंडियन राज्यो से ही हुआ हैं। जिसके अंतर्गत Tamil nadu, Andhra Pradesh, Telangana जैसे राज्य आते हैं। 

सांभर की बनाने के विधि के अनुसार अधिकतर लोग इसे इमली का प्रयोग कर तैयार की गई रेसिपी के साथ खाना पसंद करते हैं। इसीलिए कभी कभी इमली न होने की वजह से सामग्री में त्रुटि न हो। बिना इमली के भी सांभर बनाया जा सकता हैं। जिसके लिए पर्याप्त व उचित विधि ऊपर वर्णन की गई हैं। 

तो अगर आप भी फ़ूड लवर हैं। और सांभर खाना पसंद करते हैं। तो दी गयी विधियों का अनुसार बिना इमली के सांभर तैयार कर सकते हैं। बस आपको करना यह हैं, कि दी गयी सभी सामग्रियों को ध्यान में रखते हुए मापक प्रणाली का प्रयोग करना हैं। व जो जो सब्ज़ी जिस प्रकार से ऐड करनी हैं। उसके अनुरूप सांभर बनाना हैं। आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको बिना इमली के सांभर कैसे बनाये इसके विषय मे जनकारी मिली होगी।

Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega?

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...