Bitcoin Kaise Kharide? हिंदी में

Bitcoin Kaise Kharide? हिंदी में : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप सभी ठीक होंगे। आज हम आपको बिटकॉइन क्या है? और बिटकॉइन को कैसे खरीदे? इसके बारे में Simple Words में आज हम आपको बतानेवाले है। 

अगर आप एक इन्वेस्टर है और छोटी मोटी इन्वेस्टमेंट करते रहते है तो अपने बिटकॉइन का नाम जरूर सुना होगा। 

जिन लोगो को अभी तब बिटकॉइन क्या है इसके बारे में नहीं पता है वह इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए। इस आर्टिकल में आपको बिटकॉइन से जुड़ी काफी कुछ जानकारी हासिल होनेवाली है। 

Bitcoin Kaise Kharide? हिंदी में

दोस्तो हम सभी चाहते है की, हम एक आरामदायक जिंदगी जिए। इस सपने को साकार करने के लिए कोई अपने पैशन को फॉलो कर रहा है तो कोई अपने पैशन को फॉलो करके एक टारगेट बना रहा है। 

लेकिन एक आरामदायक जिंदगी जीने के लिए सिर्फ पैसे कमाना काफी नहीं है। क्योंकि कमाए हुए पैसे कुछ दिनों में खत्म हो जाते है। एक अच्छा आदमी अपने पैसे को इन्वेस्ट करता रहता है। 

जिससे वह काफी अच्छा Return निकाल पाता है। पैसे इन्वेस्ट करने के लिए सबसे बेहतर तरीका Share Market है। इसके अलावा Crypto Currency भी है। जिसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में बात करनेवाले है। 

आज के समय में कोई Crypto Currency को जानता हो या नहीं लेकिन सभी ने बिटकॉइन का नाम जरूर सुना है। पिछले कुछ सालो में बिटकॉइन की कीमत बहुत बड़ी है। 

Also Read : बिच्छू के काटने के लक्षण और घरेलु उपचार Bichchhu ke katne ka gharelu upchar?

तब से यह लोगो के नजर में आने लगा है। अभी भी बिटकॉइन की प्राइस बहुत अच्छी बढ़ गई है। अगर हम बिटकॉइन की अभी के प्राइस की बात करे तो यह 50,00,000 लाख रुपए का है। 

Crypto Market में बिटकॉइन के अलावा और भी बहुत सारे ऐसे कॉइंस है, जिनमे आप इन्वेस्ट कर सकते है। लेकिन बिटकॉइन एक Stable Coin है, जिसमे आप अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते है। 

Bitcoin Kya Hai? : 

Bitcoin को समझना बहुत ही आसान है। जैसे की, डॉलर और हमारा रूपया एक करेंसी है। वैसे ही बिटकॉइन भी एक Digital Currency है। 

डिजिटल करेंसी मतलब ऐसी करेंसी जिसे ना ही हम छू सकते है और ना ही हम उसे देख सकते है। दोस्तो ऐसी करेंसीज को Digital Currency कहा जाता है। 

लेकिन हम Bitcoin का आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। जैसे की, हमारे Paytm Wallet में पैसे होते है, उन्हे हम इस्तेमाल कर सकते है। ठीक उसी तरह हम बिटकॉइन में पैसे निवेश भी कर सकते है और उन पैसों से मिला हुआ Return निकाल भी सकते है। 

बिटकॉइन एक Stable Coin होने के कारण यह एक बहुत ही अच्छा Coin है, जिसमे हम अपने पैसों को निवेश कर सकते है। 

Aslo Read : 4 ऐसे देश जहां पर रात नही होती – HindiKalam

बिटकॉइन को हम Internet के जरिए एक डिजिटल वॉलेट में सेव करके रख सकते है और खर्च भी कर सकते है। बिटकॉइन की प्राइस तेजी से घटती और बढ़ती है। 

Example के लिए अगर आप आज 100 रुपए का एक बिटकॉइन खरीदते है और अगले दिन उसकी प्राइस 500 रुपए हो जाए तो आपके पास 100 रुपए 500 रुपए बन जायेंगे। जिन्हे आप जब चाहे आसानी से निकाल सकते है। 

अगर हम बिटकोई के अविष्कार की बात करे तो इसे 2009 में सतोशी नाकामोटो ने बनाया था। आज के समय में बिटकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी Digital Currency बन गई है। जिसमे करोड़ों लोग अपने पैसों को इन्वेस्ट करके अच्छा खासा रिटर्न निकाल रहे है। 

बिटकॉइन में इन्वेस्ट करके काफी सारे लोगो की जिंदगी बदल गई है। क्योंकि इसकी कीमत एकदम से कम और ज्यादा हो जाती है। बिटकॉइन पर किसी भी देश का अधिकार नहीं है। 

इसलिए यह काफी सारे देशों में बैन है। लेकिन हमारे भारत देश में यह बैन नही है, भारत में आप इसे खरीद सकते है और अपने बिटकॉइन को एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में Transfer भी कर सकते है।

Bitcoin Ke Fayde : 

अगर आपके पास बिटकॉइन है तो उसके आपको नीचे कुछ फायदे बताए है। जैसे की,

  • बिटकॉइन से आप आसानी से Online Shopping कर सकते है।
  • Bitcoin की हेल्प से आप आसानी से National और International पेमेंट कर सकते है। 
  • अगर आपके पास बिटकॉइन है तो आप उसे एक्सचेंज करके दूसरी Crypto Currency खरीद सकते है।
  • अगर आप चाहे तो अपने बिटकॉइन को सेल करके उससे आनेवाले पैसों को अपनी बैंक में Tranfer कर सकते है। 

Bitcoin Kaise Kharide? : 

दोस्तो बिटकॉई खारदीने के लिए आपको Play Store पर बहुत सारे ऐप्स मिल जायेंगे। लेकिन आज हम आपको उनमें से कुसी ऐसे ऐप्स बतानेवाले है। जो इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान है और Trusted भी है। 

यह थे कुछ बेस्ट ऐप्स जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से बिटकॉइन खरीद सकते है। यह बेस्ट इसलिए है, क्योंकि इनमें आप पैसों को कुछ ही सेकेंड्स में Deposit और Withdrawal कर सकते है। साथ ही यह ऐप्स पैसे Withdrawl करने के बहुत ही कम Charges लेते है। 

Conclusion

दोस्तो आपको Bitcoin Kaise Kharide? हिंदी में यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको सच में पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और Family के साथ जरूर शेयर करिए। 

इस आर्टिकल में अगर कोई प्वाइंट बताना रह गया हो तो हमे माफ कर दीजिए। इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न। आपके मन में हो तो आप हमे Comment में बता सकते है। हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी तरह से कोशिश करेंगे। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!