Bitcoin- How To Invest Into It?

आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ डिजिटल पद्दती बहुत ही तेजी से कार्य कर रही है, उसे देखते हुए अब अधिकतर लेनदेन भी डिजिटल प्रोसेस के अंतर्गत हो रहे है। जी हाँ, वो दौर अब पूर्णरूप से गुजर चुका है, जहाँ हमे कैश के रूप मे पैसे रखने की जरूरत होती थी। आज सब कुछ सम्पूर्ण तरीके से डिजिटल हो चुका है, साथ ही साथ करन्सी की भी डिजिटल फोरम उपलब्ध है।

आज की इस पोस्ट पोस्ट के माध्यम से हम एक ऐसी ही महत्वपूर्ण डिजिटल करन्सी के विषय मे चर्चा करेंगे जिसे Bitcoin के नाम से जाना जाता है। तो बिना देरी किए शुरू करते है, आज की इस पोस्ट को जिसके माध्यम से जानेंगे की Bitcoin क्या है, व इसके द्वारा कैसे इन्वेस्ट करे। 

Bitcoin- How To Invest Into It?

Bitcoin क्या है?

Bitcoin एक डिजिटल करन्सी है, जिसे blockchain के आधार पर बनी एक मुद्रा है। अथवा इसका किसी भी सरकार या बैंक से कोई संबंध नहीं है। आज के समय मे जिस प्रकार से लोग शेयर बाजार मे इन्वेस्ट कर रहे है। ठीक उसी प्रकार से बिटकोइन मे भी investors की संख्या दिन प्रीतिदीन बढ़ती जा रही है। इसके अलावा अगर सरल भाषा मे समझा जाए तो बिटकॉइन एक डिजिटल मुद्रा है जो किसी भी केंद्रीय नियंत्रण या बैंकों या सरकारों की निगरानी से मुक्त होती है। इसके बजाय यह पीयर-टू-पीयर सॉफ्टवेयर और क्रिप्टोग्राफी पर कार्यकरता है।

एक सार्वजनिक बहीखाता सभी बिटकॉइन लेनदेन को रिकॉर्ड करता है और प्रतियां दुनिया भर के सर्वरों पर रखी जाती हैं। कोई भी व्यक्ति जिसके पास अतिरिक्त कंप्यूटर है, वह इनमें से किसी एक सर्वर को स्थापित कर सकता है, जिसे नोड के रूप में जाना जाता है। बैंक जैसे ट्रस्ट के केंद्रीय स्रोत पर निर्भर होने के बजाय इन नोड्स में क्रिप्टोग्राफिक रूप से कौन से सिक्के का मालिक है, इस पर सहमति व्यक्त करते है। प्रत्येक लेनदेन को सार्वजनिक रूप से नेटवर्क पर प्रसारित किया जाता है

और नोड से नोड तक साझा किया जाता है। हर दस मिनट या तो इन लेन-देन को खनिकों द्वारा एक ब्लॉक नामक समूह में एकत्र किया जाता है और ब्लॉकचैन में स्थायी रूप से जोड़ा जाता है। यह बिटकॉइन की निश्चित खाता बही है।

यह भी पढिए: What is Google Assistant? गूगल असिस्टेंट क्या है?

ठीक उसी तरह जैसे आप पारंपरिक सिक्कों को एक भौतिक वॉलेट में रखते हैं,आभासी मुद्राएं डिजिटल वॉलेट में होती हैं और क्लाइंट सॉफ़्टवेयर या ऑनलाइन और हार्डवेयर टूल की मदद से इसे आसानी से एक्सेस कर सकते है। बिटकॉइन को वर्तमान में सात दशमलव स्थानों से उप-विभाजित किया जा सकता है: बिटकॉइन का एक हजारवां हिस्सा मिली के रूप में जाना जाता है और बिटकॉइन का सौ मिलियनवां हिस्सा सतोशी के रूप में जाना जाता है।

वास्तव में बिटकॉइन या वॉलेट जैसी कोई चीज नहीं होती है, बस एक सिक्के के स्वामित्व के बारे में नेटवर्क के बीच समझौता होता है। लेन-देन करते समय नेटवर्क पर धन के स्वामित्व को साबित करने के लिए एक निजी कुंजी का उपयोग किया जाता है। एक व्यक्ति अपनी निजी कुंजी को आसानी से याद कर सकता है और उसे अपने वर्चुअल कैश को पुनः प्राप्त करने या खर्च करने के लिए और कुछ नहीं चाहिए, एक अवधारणा जिसे “ब्रेन वॉलेट” के रूप में जाना जाता है।

Bitcoin को कैश मे कैसे कन्वर्ट करे? क्या यह संभव है?

Bitcoin को किसी भी संपत्ति की तरह नकदी के लिए एक्सचेंज किया जा सकता है। ऑनलाइन कई क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज हैं जहां लोग ऐसा कर सकते हैं लेकिन लेनदेन व्यक्तिगत रूप से या किसी संचार प्लेटफॉर्म पर भी किए जा सकते हैं, यहां तक ​​​​कि छोटे व्यवसायों को भी बिटकॉइन स्वीकार करने की अनुमति मिलती है। बिटकॉइन में किसी अन्य मुद्रा में बदलने के लिए कोई आधिकारिक तंत्र नहीं बनाया गया है। स्वाभाविक रूप से मूल्यवान कुछ भी बिटकॉइन नेटवर्क को कम नहीं करता है। लेकिन अमेरिकी डॉलर और यूके पाउंड जैसे सोने के मानक को छोड़ने के बाद से दुनिया की कई सबसे स्थिर राष्ट्रीय मुद्राओं के लिए यह सच है।

आज के समय मे जिस प्रकार से लोग डिजिटल पेमेंट की ओर रुख कर रहे है, उसे देखते हुए बिटकोइन के माध्यम से कोई भी व्यक्ति पीर तो पीर ट्रैन्सैक्शन बड़ी ही आसानी के साथ कर सकते है। इस पूरी प्रोसेस के अंतर्गत किसी भी प्रकार से कोई बैंक या अन्य मीडीऐटर की जरूरत नहीं रह जाती। अनलाइन डेवलपर्स से लेकर enterprenueurs तक सभी इसे पेमेंट के रूप मे अपना रहे है। यही कारण है, कि आज अधिकतर लोग Bitcoin मे इन्वेस्ट करने के लिए आगे या रहे है।

 Bitcoin blockchain पर आधारित होकर कार्य करता है, इसीलिए इसके द्वारा सम्पन्न हुए हर एक ट्रैन्सैक्शन का डाटा अलग लेजेर भी दर्ज किया जाता है। तो यदि आप भी बिटकोइन मे इन्वेस्ट करने के लिए रुचि रखते है, तो उसके लिए आप भी बिटकोइन investing का हिस्सा बन सकते है। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको Bitcoin के विषय मे विस्तार से जानकारी मिली होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...