Block Number Ko Unblock Kaise Kare?

आज के इस तकनीकी के दौर मे जितनी सुविधाये हमारे पास हैं, उतनी ही सावधानी की आवयश्कता हैं। जी हाँ, टेलीफोन के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ बड़े बड़े क्राइम हो रहे हैं। उन पर नज़र रखने व खोजबीन के लिए सरकार द्वारा स्थापित कॉल ट्रेसिंग पैनल बनाये गए हैं। जिनकी चलते किसी भी गेर कानूनी गतिविधियों को नियंत्रित किया जा सके व समय से पूर्व हैंडल किया जा सके।

Block Number Ko Unblock Kaise Kare?

 ऐसे में यूजर को यह ध्यान रखना बहुत ही अनिवार्य हैं। कि उसकी कॉल लिस्ट में किस की काल आती हैं। काफी बार हमारे पास स्पैम कॉल आती हैं। जो बार बार कॉल रिपीट करती रहती हैं। ऐसी असामान्य कॉल्स को परमानेंट बन्द करने के लिए केवल एक ही ऑप्शन बचता हैं और वो होता हैं call block का। तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम चर्चा करेंगे कि कैसे किसी भी नंबर को ब्लॉक कैसे करे या फिर ब्लॉक हुए नंबर को अनब्लॉक कैसे करे। तो बिना देरी किये शरू करते हैं आज की इस पोस्ट को। 

Number Block/Unblock कैसे करे?

वर्तमान समय मे हम जीतने भी मोबाईल फोन इस्तमल कर रहे हैं, उन सभी मे ब्लॉक लिस्ट का ऑप्शन होता हैं। परंतु अभी भी कुछ ऐसे न्यू यूजर हैं जिन्हें ब्लोक लिस्ट के विषय मे पर्याप्त जानकारी नही हैं। तो सबसे पहले हम आपको बताना चाहते हैं कि अगर आप एक एंड्राइड यूजर हैं, ओर ब्लैक लिस्ट पता करने के लिए असहमर्थ हैं। तो आप गूगल प्ले स्टोर से कोई भी ब्लैकलिस्ट लॉकिंग एप्लीकेशन को इनस्टॉल कर सकते हैं। इसके अलावा सामान्य तौर पर हर एंड्रॉइड फोन में ब्लॉकलिस्ट का ऑप्शन मौजूद रहता हैं। जिसके लिए सेटिंग्स में जाना होता हैं। 

यह भी पढिए:  गूगल क्या है? गूगल किसने बनाया ? Google kisne bnaya?

एंड्राइड फ़ोन में नंबर को कैसे ब्लॉक करे?

अगर आप एक एंड्राइड यूजर हैं, फिर चाहे आप Xiaomi या ओप्पो का फ़ोन इस्तमाल कर रहे हैं। किसी भी नंबर को ब्लॉक करने के लिए बिना सेटिंग्स ओर ऍप्लिकेशन्स डाउनलोड किये कर सकते हैं। इसकी लिए आपकी कॉल सूची में आये unknown नंबर या स्पैम कॉल नंबर पर कुछ सेकण्ड्स के लिए tap करना होगा। जैसे ही आप उस नंबर पर tap करेंगे, आपको तुरंत ब्लॉक का ऑप्शन शो होगा जिससे आप उस नंबर को ब्लॉक लिस्ट में ऐड कर सकते हैं। 

ब्लॉक नंबर को अनब्लॉक कैसे करे?

अगर आपसे कोई नंबर जाने अनजाने में ब्लॉक हुआ हैं। और आप उस नंबर को अनब्लॉक करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ का पालन करना होगा। जिसके चलते आप नंबर का पता भी लगा सकते हैं और उसे अनब्लॉक भी कर सकते हैं।

  1. सबसे पहले अपनी फ़ोन की सेटिंग्स ऑप्शन में जाना होगा।
  2. उसके बाद Apps पर क्लिक करके,System Apps Settings पर क्लिक करके call settings में जाना होगा।
  3. Call Settings में आपको Blocklist का ऑप्शन शो होगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा।
  4. Blocklist में जाने के बाद, आपको एक सूची दिखाई देगी जिसमे से आप नंबर को अनब्लॉक कर सकते हैं या फिर ब्लॉक फ्रॉम स्ट्रेंजर कॉल कर सकते हैं। 
  5. ऐसे करने से आप न केवल अपने ब्लॉक नंबर को सही से जान सकते हैं, बल्कि नंबर को ब्लॉक भी कर सकते हैं। 

इसक अलावा कीपैड फोन मे नंबर को ब्लॉक करना बहुत ही सरल हैं, इसके लिए यूजर को केवल फोन की सेटिंग्स मे जाकर कल सेटिंग्स पर जाना होगा. ओर सिम्प्ली नंबर को ब्लॉक लिस्ट सूची मे दर्ज करना होगा। जैसे आप नंबर को ब्लॉकलिस्ट करेंगे,उस नंबर के द आई कॉल का नोटफकैशन आपको प्राप्त होगा। ऐसी ही सैम परिकिरीय एंड्रॉयड फोन मे होगी। 

वही दूसरी ओर बड़ी बड़ी कंपनियों जैसे सोनी ओर 1+ में काफी स्मार्ट फीचर्स आ चुके हैं। जिनमे आपके पास कोई भी unknown नंबर से कॉल आने पर प्रतिबंध लगा होता हैं ऐसे फ़ोन में केवल उन्हीं कॉलर का कॉल आ सकेगा जिनका नंबर पहले से ही यूजर ने सेव किया हो। आज के इस समय मे जिस तरीके से साइबर क्राइम बढ़ता जा रहा हैं, उसको ध्यान में रखते हुए यह बहुत अनिवार्य हो गया हैं। कि किसी भी unknown नंबर से पूछे गए फालतू के सवालों या वार्तालाप करना घातक साबित हो गया।इसीलिए ब्लॉकलिस्ट की अपनी एक अहम भूमिका हैं। 

आज न केवल सभी स्मार्टफोन में बल्कि प्रत्येक छोटे मोबाइल फ़ोन में भी ब्लॉकलिस्ट का ऑप्शन मौजूद रहता हैं। जिससे की यूजर किसी भी आपत्ति में या असामान्य स्तिथि में कॉल को ब्लॉकलिस्ट में ऐड कर सके। आशा करते हैं आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको कॉल को ब्लॉक ओर अनब्लॉक करने के विषय मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। ऐसी ही महत्वपूर्ण पोस्टो को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करके जानकारी ले सकते हैं। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...