Blogger vs wordpress in hindi ब्लॉगर vs वर्डप्रेस इन हिंदी

ब्लॉगिंग करने के लिए मुख्य रूप से आप एक ब्लॉग की शुरुआत blogger.com से करते होंगे क्योंकि यह बिल्कुल फ्री होता है। starting में जब आप ब्लॉग लिखने की शुरुआत करते है तो शायद ब्लॉगिंग के लिए आपको कोई जानकारी नहीं होगी। लेकिन आपको आज हम इस पोस्ट के द्वारा ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग किस तरह से की जाती है। इसके अलावा ब्लॉगर vs वर्डप्रेस के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Blogger vs wordpress in hindi ब्लॉगर vs वर्डप्रेस इन हिंदी

आप एक न्यू ब्लॉगर है तो आपके मन में जरूर सवाल एक खड़ा हुआ होगा आखिर ब्लॉगिंग करने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म वर्डप्रेस ब्लॉगर में कौन सा होता है ताकि आप सही ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को चुन सके और इसका सही उपयोग कर ले। इसीलिए आज हम आपको वर्डप्रेस वर्सेस ब्लॉगर कौन सा प्लेटफार्म ब्लॉगिंग करने के लिए सही होता है किसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

बहुत से लोग अपनी ब्लॉगिंग की शुरुआत ब्लॉगर प्लेटफार्म से करते हैं लेकिन अपने ब्लॉग को वह वर्डप्रेस पर शिफ्ट कर लेते हैं। इसका मुख्य कारण है कि आज वर्डप्रेस पर बहुत सी फैसिलिटी मिल जाती हैं।

आपको वर्डप्रेस के बारे में बता देना चाहते हैं कि वर्डप्रेस दो प्रकार की सर्विस देता है जिसमें से एक सर्विस तो फ्री होती है जो कि wordpress.com की है और दूसरी सर्विस पैसे की अर्थात paid होती है जो कि wordpress.org है। इनको ही वर्डप्रेस के नाम से जानते हैं।

मुख्य रूप से अगर देखा जाए तो ब्लॉगिंग करने के लिए इंटरनेट पर बहुत से आपको प्लेटफार्म देखने को मिल जाएगे।  जिनमें से वर्डप्रेस, ब्लॉगर,tumblr medium आदि उपलब्ध है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आखिर wordpress vs blogger in hindi के बारे में जानकारी क्योंकि अगर आप ब्लॉगिंग करते हैं तो सबसे ज्यादा इन्हीं दो प्लेटफार्म का इस्तेमाल ब्लॉगिंग के लिए किया जाता है

Blogger vs wordpress which is better

Blogger का उपयोग क्यो किया जाता है?

ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना इतना आसान होता है। उतना ही ब्लॉग को मेंटेन करना होता है। क्योंकि यह दोनों गूगल के ही प्रोडक्ट होते हैं और बिल्कुल फ्री है। इनके लिए किसी तरह का कोई पैसा नहीं लगता है और नए से नए ब्लॉगर भी इसको प्रयोग में ले सकते हैं या फिर ये कहें कि आज नए ब्लॉगर है वह सबसे ज्यादा इसी को ही उपयोग में ले रहे हैं।

आपको बता दें कि बहुत से सक्सेसफुल ब्लॉगर ने अपना ब्लॉक पहली बार जब शुरू किया था तो बिना किसी टेक्निकल नॉलेज के अपने जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल करके आसानी से ब्लॉग को बना लिया था। क्योंकि इन सब के लिए कोई डोमेन नेम खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है ना ही कोई होस्टिंग लेने की जरूरत पड़ती है। यह दोनों ही फ्री ऑफ कॉस्ट है और गूगल के प्रोडक्ट है व पूरी तरह से sefe भी है।

WordPress का उपयोग क्यो होता  है

वर्डप्रेस bloggers के लिए बहुत अच्छा प्लेटफार्म है। जो प्रोफेशनल ब्लॉगिंग कर रहे हैं या ब्लॉगिंग की फिर नई शुरूआत करना चाहते हैं या लॉगिन नहीं अपना पूरा कैरियर बनाना चाहते हैं इसका कारण यह होता है क्योंकि वर्डप्रेस में आपको हजारों फ्री वर्डप्रेस plugin और थीम मिल जाती हैं क्योंकि इनके उपयोग से आप अपने ब्लॉग की एक प्रकार से रूपरेखा को अंतिम बदल सकते हैं और इस तरह से आप प्रोफेशनल ब्लॉग अपना बना सकते है।

आज भी बहुत से लोग तो वर्डप्रेस का नाम सुनकर घबरा जाते हैं इसीलिए सबसे पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आखिर वर्डप्रेस क्या होता है। ताकि आसानी से आप समझ पाओगे। व्हाट्सएप के लिए आपको डोमेन नेम पोस्टिंग की भी जरूरत पड़ती है। इनका उपयोग करके आप बढ़ प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हो। ब्लॉगर अगर इनका उपयोग करता है तो उसका एक अलग ही अनुभव होता है लेकिन इन सबको खरीदने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते है।

वैसे तो वर्डप्रेस का उपयोग करना ब्लॉगर की तरह ही आसान होता है। एक बार आप वर्डप्रेस पर ब्लॉक सेट कर दें तो इसमें कोई ज्यादा अंतर नहीं आता है ब्लॉगर की तुलना में वर्डप्रेस में ज्यादा सुविधा दी जाती है जिससे आप अपनी सुविधा के अनुसार ब्लॉगिंग boost कर सकते हैं।

Blogger के फायदे

  • सबसे पहले ब्लॉगर बिल्कुल फ्री ऑफ कॉस्ट होता है इसलिए इसके लिए domain व hosting खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है।
  • खरीदना बहुत आसान काम है। इसका इंटरफ़ेस बहुत ही सीधा और आसान होता है।
  • एक तरह से यह गूगल का प्रोडक्ट है इसीलिए यह पूरी तरह सुरक्षित भी होता है।
  • ब्लॉगर पर आप बहुत सारे तरीके के फ्री में भी ब्लॉग भी बना सकते हो।

WordPress के फायदे

  • वर्डप्रेस पर आप प्रोफेशनल ब्लॉग और वेबसाइट भी बना सकते हो।
  • वर्डप्रेस का अपमान करना बहुत आसान होता है।
  • वर्डप्रेस पर आपको फ्री प्लगइन और फ्री थीम हजारों की संख्या में मिलते हैं।
  • वर्डप्रेस देखा जाए तो SEO के नजरिए से बहुत ही बेहतरीन है।

Blogger व wordpress में अंतर

1. ब्लॉगर में आपको by default HTTPS की security भी मिल जाती है। वहीं दूसरी तरफ वर्डप्रेस पर आपको खुद को ही एचटीटीपीएस का सेटअप खुद से करना पड़ता है।

2. वर्डप्रेस पर जहां आप एक क्लिक करने में ही ब्लॉक की टीम को चेंज कर सकते हैं। इस तरह का कार्य ब्लॉगर में नहीं कर सकते है।

3. वर्डप्रेस में आपको हजारों की संख्या में फ्री में थीम और प्लगइन मिल जाते हैं लेकिन ऐसा ब्लॉगर में नहीं होता है।

4. WordPress में किसी भी तरह के फीचर्स को लाने के लिए किसी एक प्लगइन को इंस्टॉल करना पड़ता है। जबकि ब्लॉगर में सिर्फ कोडिंग करनी पड़ती है।

5. वर्डप्रेस का उपयोग करने से आप अपने कंप्यूटर से आगे निकल सकते हैं ऐसा ब्लॉगर नहीं कर पाते है।

6. वर्डप्रेस पर प्रोफेशनल ब्लॉग बना सकते हैं, लेकिन ब्लॉगर में केवल सिंपल डिजाइन भी बना सकते हैं।

7. वर्डप्रेस ब्लॉगर की तुलना में बहुत तेज कार्य करता है और इसको समय-समय पर अपडेट करना पड़ता है क्योंकि वर्डप्रेस इसमें नए नए फीचर्स डालता है। जबकि ब्लॉगर में इस तरह का कुछ होता है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको आर्टिकल के माध्यम से wordpress vs blogger in hindi के बारे में जानकारी प्रदान की है। हमनें आपको जो जानकारी दिया वो पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी से आप जुड़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और इस को लाइक शेयर कर सकते हैं। यह पोस्ट पसंद आई तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...