Blogging Kya Hai- Blog Kaise Likhe?

आज के इस नवीन इनफार्मेशन के युग मे एक जहाँ इंटरनेट पर किसी भी विषय की जानकारी को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। उसके पीछे कही न कही ब्लॉगिंग की भूमिका है। जी हाँ, आज किसी भी विषय की जानकारी प्राप्त करने के लिए मात्र हमे कुछ ही कीवर्ड को गूगल पर लिखना होता है, जिसके माध्यम से उस विषय से जुड़ी सभी जानकारी हमे प्राप्त होती है। इसके अलावा ब्लॉगिंग कोई सामान्य प्लेटफॉर्म नहीं है, बल्कि अनलाइन अर्निंग के माध्यमों मे से एक विशेष है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम अपकों बताएंगे की ब्लॉगिंग वास्तव मे क्या होती है? व ब्लॉग को कैसे शुरू करे। तो बिना देरी किए शुरू करते है, आज की इस पोस्ट को। 

Blogging Kya Hai- Blog Kaise Likhe?

Blogging क्या है?

ब्लॉगिंग एक ऐसा पोपुलर क्षेत्र है, जिसके द्वारा राइटिंग,आर्टिकल,या अन्य किसी भी जानकारी को अनलाइन पब्लिश किया जा सकता है। अगर आप एक अच्छे रीडर या राइटर है, ओर अपने ज्ञान व विचारों को लोगों तक साझा करना चाहते है। तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है। परंतु ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपको काफी बातों की जानकारी होना जरूरी है। जैसे होस्टिंग कहाँ से ले, डोमेन किस कंपनी का लेना चाहिए, कौन से niche पर कंटेन्ट अपलोड करना चाहिए। 

अगर ब्लॉगिंग के इतिहास की बात की जाए तो यह वेब ब्लॉग से मिलकर बना है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति एक डायरी लेखन के जरिए अपना संदेश व विचार अनलाइन माध्यम से पब्लिश कर सके। पीछे कुछ दशक से इंटरनेट पर जैसे जैसे ट्राफिक बढ़ा है। उसे देखते हुए ब्लॉगिंग की डिमैन्ड अधिक बढ़ी है। व ब्लॉगर बनने के लिए काफी लोग सामने आए है। अगर आप एक बेहतर रीडर है, व आपको राइटिंग का शौक है। तो आप अपना निजी ब्लॉग रेडी कर सकते है। जिसके लिए आपको सबसे पहले यूनीक कंटेन्ट क्रीऐट करने की जरूरत होगी। 

यह भी पढिए: Wordped meaning in hindi वर्डपैड मीनिंग इन हिंदी

आज इंटरनेट पर लाखों वेबसाईट ऑपरैट की जा रही है। ओर हर एक वेबसाईट पर भिन्न भिन्न कंटेन्ट व टॉपिक अपलोड है। परंतु एक बेहतर ब्लॉगर बनने के लिए आपके पास स्वम का कंटेन्ट होना जरूरी है। उसके बाद डोमेन पर्चस करके आप अपना ब्लॉग पेज क्रीऐट कर सकते है। 

Blog कैसे बनाए?

आज के समय मे ऐसे अनेकों लोग देखने को मिलेंगे जो विशेष तौर पर अनलाइन अर्निंग करना चाहते है। परंतु क्या ब्लॉगिंग उन्मे सबसे सफल माध्यम है? तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है। कि अगर आपके पास बेहतर सकिल है, ओर वास्तविक रूप से आप एक राइटर है। तो ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे उत्तम विकल्प है। ब्लॉग क्रीऐट करने के लिए आप फ्री ब्लॉग पेज की मदद भी ले सकते है। जिसे blogspot के सफिक्स के साथ यूआरएल प्राप्त होता है। परंतु अगर आप अपनी पसंद का ब्लॉग डोमाइजन पर्चस करना चाहते है, तो उसके लिए आपको एक डोमेन बाइ करने की जरूरत होगी। जिसके बाद आप अपने द्वारा अनेकों ब्लॉग स्टार्ट कर सकते है। 

ब्लॉगर बनने से पहले सबसे पहले आपको यह बात जरूरी ध्यान रखनी चाहिए, कि आप जिस भी टॉपिक को सिलेक्ट करे उसके लिए यूनीक कंटेन्ट ही अपलोड करे। अन्य वेबसाईट या लिंक से कॉपी करने पर आपकी वेबसाईट या ब्लॉग पेज की रैंक पर प्रभाव पड़ेगा, व आपका प्लेटफॉर्म बाधित भी हो सकता है। 

Blog ओर website मे क्या अंतर है?

काफी लोगों को ब्लॉग व वेबसाईट के बीच समानता जाचने मे मुस्किल होती है। जबकि ब्लॉग एक एस माध्यम है, जिसे अन्य किसी व्यक्ति को एक्सेस नहीं दिया जा सकता। व किसी भी विशेष व्यक्ति या फर्म का अपना निजी होता है। जबकि वेबसाईट का एक्सेस पाकर अन्य कोई भी उस पर पोस्ट या एडिटिंग कर सकता है। अगर आपके पास वॉर्डप्रेस वेबसाईट लॉगिन है, तो आप उस वेबसाईट की मदद से जितनी चाहे उतनी पोस्ट पब्लिश कर सकते है, व आसानी से पैसे कम सकते है। आप इन वेबसाईट पर अपलोड होने वाले कंटेन्ट के बीच ऐड सेट करके भी पैसे कमा सकते है। 

इसके अलावा अगर आप चाहते है, कि आपका ब्लॉग या वेबसाईट गूगल सर्च इंजन मे टॉप पर रैंक करे तो उसके लिए यह जरूरी है। कि आपके पोर्टल पर अच्छा ट्राफिक आता हो। इसके अलावा आपके पोस्ट पर क्लिक ऐड रेट किस प्रकार से है। यह सब पहेलू आपकी वेबसाईट की रैंक को दर्शाते है। 

क्या ब्लॉगिंग वास्तव मे बेहतर प्लेटफॉर्म है?

जैसे की हमने ऊपर वर्णन किया था, कि एक बेहतर ब्लॉगर बनने के लिए आपके पास स्वम का कंटेन्ट होना जरूरी है। परंतु यह बोलने मे जितना सरल है,उतना ही चैलिंजिंग भी है। ब्लॉगिंग की मदद से आप अपने किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस की मार्केटिंग कर सकते है। अथवा उसे अपने द्वारा बताई गई जानकारी के जरिए से प्रमोट भी कर सकते है। तो अगर आप भी अनलाइन माध्यम से अर्निंग करना चाहते है, व अपनी स्किल्स को इस्तमाल कर बेहतर ब्लॉगर बनना चाहते है। तो ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है। आशा करते है, इस पोस्ट के जरिए आपको ब्लॉगिंग के विषय मे विस्तारित जानकारी प्राप्त हुई होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...