Bluestacks Kya Hai? Bluestacks System.

आज के इस तकनीकी युग मे एक जहाँ सभी कार्य व गैजेट्स पूर्णरूप से डिजिटल पद्दती पर आश्रित है, उन्हे देखते हुए नई नई ऐप्लकैशन सामने आती जा रही है। स्मार्टफोन व एंड्रॉयड के लैटस्ट वर्ज़न को नवीन रूप देने के लिए हमारे पास अनेकों सोफ़वारे उपलब्ध है। ऐसे ही एक महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर के विषय मे हम आज चर्चा करेंगे, जिसे Blustacks के नाम से जाना जाता है। तो bluestacks क्या है, ये कैसे कार्य करता है। इन सभी की जानकारी हासिल करने के लिए इस पोस्ट के अंत तक हमारे साथ बने रहिए। 

Bluestacks Kya Hai? Bluestacks System.

Bluestacks क्या है?

किसी भी एमुलेटर की तरह, Bluestacks एक एंड्रॉइड डिवाइस का वर्चुअल वर्जन बनाता है जो आपके कंप्यूटर पर एक विंडो में चलता है। यह बिल्कुल एंड्रॉइड डिवाइस की तरह नहीं दिखता है, लेकिन यह फोन की स्क्रीन से काफी मिलता-जुलता है कि पहली बार इस्तेमाल करने वाले को भी इसका इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए।

Bluestacks डाउनलोड करने, इंस्टॉल करने और उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। जबकि आप लगभग किसी भी एंड्रॉइड ऐप को चलाने के लिए ब्लूस्टैक्स का उपयोग कर सकते हैं यह Google Play Store में लगभग 97% ऐप्स के साथ संगत है, ऐप को एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के साथ अपने सबसे बड़े दर्शक मिल गए हैं जो अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर पर मोबाइल गेम खेलना चाहते हैं।

Bluestacks एक वैध ऐप है जिसे एक प्रमुख कंपनी द्वारा विकसित और निर्मित किया गया है। जब तक आप ब्लूस्टैक्स की वेबसाइट से प्रोग्राम इंस्टॉल करते हैं, तब तक इसे इंस्टॉल और उपयोग करना सुरक्षित है – इसे किसी तृतीय-पक्ष साइट से इंस्टॉल करना अधिक जोखिम भरा हो सकता है। फिर भी, कुछ एंटी-मैलवेयर उपयोगिताएँ ब्लूस्टैक वेबसाइट से भी प्रोग्राम के इंस्टालेशन को ब्लॉक कर सकती हैं। जब तक आप ब्लूस्टैक से आधिकारिक प्रोग्राम इंस्टॉल कर रहे हैं, तब तक आगे बढ़ना सुरक्षित है।

Bluestacks का कार्य किस प्रकार से है?

Bluestacks वहाँ के सबसे लोकप्रिय एंड्रॉइड एमुलेटर में से एक है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप के आराम से अपने पसंदीदा एंड्रॉइड ऐप और गेम चलाने की अनुमति देकर डेस्कटॉप और मोबाइल पारिस्थितिकी तंत्र के बीच की खाई को पाटता है। ऐसा करने से आप पीसी या मैक के लिए उपलब्ध अधिक शक्तिशाली संसाधनों का लाभ उठा सकते हैं, न कि माउस और कीबोर्ड का उपयोग करने के लाभों का उल्लेख करने के लिए।

पहली बार 2011 में जारी किया गया, ब्लूस्टैक्स ने एंड्रॉइड पारिस्थितिकी तंत्र के साथ बढ़ना जारी रखा है, इंटेल, एएमडी, सैमसंग और क्वालकॉम जैसे तकनीकी दिग्गजों से निवेश भागीदारों को आकर्षित किया है। एम्यूलेटर एक प्रीमियम सब्सक्रिप्शन टियर के साथ उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और विज्ञापन-समर्थित है जो विज्ञापन को हटा देता है और अतिरिक्त अनुकूलन विकल्प और प्राथमिकता तकनीकी सहायता प्रदान करता है। अपने डेस्कटॉप पर Android का स्वाद लेना चाहते हैं? यहां ब्लूस्टैक्स को सेट करने का तरीका बताया गया है, साथ ही इसके कुछ नियंत्रणों और दिलचस्प विशेषताओं की जानकारी भी दी गई है। 

Bluestacks विंडोज और मैक मशीनों के लिए डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है और आप यहां 466 एमबी इंस्टॉलर डाउनलोड कर सकते हैं। प्रोग्राम आपके बूट ड्राइव पर इंस्टॉल हो जाता है (इंस्टॉल निर्देशिका को बदलने के लिए कोई विकल्प नहीं है, केवल प्रोग्राम डेटा स्थान), और बिना किसी बंडल सॉफ़्टवेयर या अतिरिक्त के, अन्यथा परेशानी मुक्त इंस्टॉलेशन है।

एक और चीज जो आपको करने की आवश्यकता हो सकती है, वह है स्टार्टअप पर अपने यूईएफआई की सेटिंग में वर्चुअलाइजेशन चालू करना। ब्लूस्टैक्स, कई नए एंड्रॉइड एमुलेटर की तरह, इम्यूलेशन कार्यों में मदद के लिए आधुनिक पीसी में निर्मित हार्डवेयर वर्चुअलाइजेशन तकनीक का लाभ उठाता है, लेकिन यह सेटिंग आमतौर पर आपके पीसी या लैपटॉप के यूईएफआई या BIOS में बंद हो जाती है। इस सेटिंग को चालू करने की प्रक्रिया स्वाभाविक रूप से डिवाइस से डिवाइस में भिन्न होती है, 

लेकिन आमतौर पर यह देखने के लिए जांच करना शामिल होगा कि वर्चुअलाइजेशन आपके सीपीयू द्वारा मैनुअल के माध्यम से समर्थित है, और फिर यूईएफआई मेनू में टॉगल फ्लिप करने के लिए अपनी मशीन को पुनरारंभ करना। वर्चुअलाइजेशन चालू किए बिना, आपको प्रमुख प्रदर्शन बाधाओं का अनुभव होने की संभावना है।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...