ब्रॉडबैंड मीनिंग इन हिंदी Broadband meaning in hindi

हेलो दोस्तों क्या आपने ब्रॉडबैंड के बारे में सुना है। अगर नहीं सुना तो आज हम इस लेख के माध्यम से आप सभी को ब्रॉडबैंड मीनिंग इन हिंदी के बारे में भी जानकारी देने वाले हैं। आखिर ब्रॉडबैंड क्या होता है और इसका क्या महत्व उपयोग है। इसीलिए आप ध्यान पूर्वक इस लेख को अंत तक पढ़े ताकि आपको ब्रॉडबैंड के विषय में जानकारी मिल जाए।

ब्रॉडबैंड हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस को शो करता है अर्थात उसको दिखाता है। एक तरह से ब्रॉडबैंड एक ऐसी सर्विस है जो हाई स्पीड के डाटा ट्रांसमिशन की सर्विस को सभी के लिए उपलब्ध करवाती है। या फिर यूं कह सकते हैं कि हमें यह ब्रॉडबैंड प्रदान कर दी है। हाईएस्ट क्वालिटी इंटरनेट सर्विस जिसमें इंटरनेट के माध्यम से सभी का बड़ी आसानी से और बहुत तेज तरीके से आदमी प्रयोग कर सकते हैं। यह एक जगह पर फिक्स होने के बाद में इसको आप बार-बार नहीं बदल सकते है।लेकिन घर, बिजनेस, स्कूल के लिए सबसे ज्यादा प्रयुक्त माना जाता है। क्योंकि कम कीमत में बेहतर क्वालिटी इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जाती है। अनलिमिटेड इंटरनेट की जिनको जरूरत नहीं होती है।उनके लिए यह फायदेमंद होता है।

ब्रॉडबैंड मीनिंग इन हिंदी Broadband meaning in hindi

आज के समय में ऐसा कौन व्यक्ति होगा जो तेज स्पीड वाले इंटरनेट को नहीं उपयोग में लेना चाहेगा, क्योंकि इंटरनेट की आवश्यकता सभी वह पढ़ती है। कई बार इंटरनेट की गति धीमी हो जाती है तो बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में सभी चाहते हैं कि बहुत तेज स्पीड वाले इंटरनेट का कनेक्शन ही प्रयोग में ले। ताकि अपने सभी निजी काम अन्य जो भी कार्य हैं उनको सही ढंग से कर सके।

चलिए दोस्तों आज हम को ब्रॉडबैंड के विषय में पूरी जानकारी बताने वाले हैं। जिससे आपको इस विषय में इंटरनेट टेक्नोलॉजी के विषय में भी पूरी जानकारी मिल जाएगी और ब्रॉडबैंड के विषय में भी आप सही तरीके से समझ पाओगे। आइए जानते हैं ब्रॉडबैंड मीनिंग इन हिंदी के बारे में विस्तार से जानकारी

ब्रॉडबैंड क्या होता है?

ब्रॉडबैंड का मतलब यह होता है कि यह एक हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन से जुड़ा हुआ होता है। इसमें wide band की फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल इंफॉर्मेशन को ट्रांसलेट करने के लिए ही लोग करते हैं। ब्रॉडबैंड कनेक्शन का उपयोग करने के लिए हमेशा coaxial cable, optical fiber, twisted pair के लिए प्रयोग करते हैं। ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा प्रदान करता है, चाहे वो टेलीफोन कंपनियों या फिर इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर हो या फिर केबल से जुड़ी हुई कंपनी हो इन सभी को इंटरनेट कनेक्शन की सुविधाएं प्रदान करता है।

ब्रॉडबैंड काम कैसे करता है

ब्रॉडबैंड एक ऐसी सर्विस है जिसको आप एक हाईवे की तरह समझ सकते हो। क्योंकि जिस तरह हाईवे में जितनी लाइन होती है वैसे ही एक साथ बहुत ही गाड़ियां ट्रेवल कर सकती हैं। ठीक उसी प्रकार ब्रॉडबैंड की सर्विस दी वैसे ही काम करती है। ब्रॉडबैंड का काम इंटरनेट के माध्यम से मल्टीपल डाटा चैनल का इस्तेमाल करके सभी इंफॉर्मेशन को सेंड किया जाता है।

इस specific टाइप के इंटरनेट के कनेक्शन को ही always on के नाम से जाना जाता है। क्योंकि ब्रॉडबैंड इंटरनेट एसेस टेक्नोलॉजी हमेशा constantly कनेक्ट रहती है। यह कभी भी टेलीफोन लाइन को ब्लॉक नहीं करती है इसकी स्पीड हमेशा बनी रहती है और अधिक स्पीड मिल जाती है। होम ब्रॉडबैंड इंटरनेट यूजर्स बड़ी जल्दी ही इंटरनेट के साथ में कनेक्ट हो जाते हैं। उन्हें लॉगइन ऑफ करने के बाद नेटवर्क के साथ रिकनेक्ट होने की जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि इसमे delay कम होती है। 

इसका कारण यह है कि इसमें वाइट बैंड ऑफ फ्रीक्वेंसी हमेशा अवेलेबल होती है इसीलिए इंफॉर्मेशन को मल्टीप्लेक्स कर दिया जाता है और बैंड की अलग-अलग फ्रिकवेंसीज या फिर चैनल में concurrently भेज दी जाती है। जिससे अधिक इंफॉर्मेशन को एक केवल अमाउंट ऑफ़ टाइम में ट्रांसमिट कर सके।

ब्रॉडबैंड के प्रकार

वैसे अगर देखा जाए तो आप मार्केट में अलग-अलग प्रकार के ब्रॉडबैंड को देख सकते हैं या फिर आपने नाम सुना होगा लेकिन कुछ अधिक लोकप्रिय ब्रॉडबैंड के नाम इस प्रकार से है..

1.DSL डिजिटल सब्सक्राइबर लेन

यह एक प्रकार की वायर लाइन ट्रांसमिशन तकनीकी होती है। जोकि ट्रेडिशनल कॉपर टेलीफोन लाइन के ऊपर सभी प्रकार के डाटा को ट्रांसमिट करने की कैपेसिटी रखती है। और इस प्रकार के ब्रॉडबैंड का प्रयोग घर और व्यापार के लिए किया जाता है। डिजिटल सब्सक्राइबर लेन 2 प्रकार की है…

  • Symmetrical digital subscriber line
  • Asymmetric digital subscriber line

2.fiber optics

यह ब्रॉडबैंड की ऐसी सर्विस है, जो अभी वर्तमान समय में बहुत अधिक प्रचलन में है क्योंकि इसमें इंटरनेट की स्पीड बहुत ज्यादा हाई होने की वजह से इसकी डिमांड अधिक है। टेलीकम्युनिकेशन प्रोवाइडर कभी-कभी कुछ लिमिटेड एरिया में भी फाइबर ऑप्टिक के प्लान के नए-नए ऑफर लोगों के लिए प्रदान करते हैं। ताकि लोग इसकी सर्विस का लाभ प्राप्त कर सकें।

3.cable modem

यह ब्रॉडबैंड की एक ऐसी सर्विस का प्रकार है जो कि केवल लोकल टीवी चैनल्स प्रोवाइडर के द्वारा ब्रॉडबैंड कनेक्शन लोगों को प्रदान किया जाता है। इसके अलावा किसी विशिष्ट एरिया में बहुत सारे उपयोगकर्ता के द्वारा अगर इस सर्विस का प्रयोग किया जाता है तो इसकी इंटरनेट की स्पीड बहुत स्लो हो जाती है।

4. वायरलेस ब्रॉडबैंड

घर में और व्यापार में इंटरनेट के साथ एक रेडियो लिंक की मदद से वायरलेस ब्रॉडबैंड कनेक्ट किया जाता है। यह सभी कस्टमर के लोकेशन और उनकी सर्विस प्रोवाइडर की फैसेलिटीज की सुविधा को एक साथ जोड़े रखता है।

ब्रॉडबैंड कनेक्शन कैसे लिया जाता है

ब्रॉडबैंड की सर्विस अगर आप लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप ऑनलाइन इसकी सर्विस को ले सकते हैं। सबसे पहले आपको वहां की लोकेशन को सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद आपका नाम, ईमेल आईडी, एड्रेस, मोबाइल नंबर सभी जरूरी इंफॉर्मेशन को भी इसमें भरना होगा। उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी आएगा। उसको भरने के बाद जिओ फाइबर हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते हैं।

Conclusion

आज हमने इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को ब्रॉडबैंड मीनिंग इन हिंदी के बारे में जानकारी प्रदान की है। उम्मीद है कि आपको जो भी इस लेख में हमने जानकारी दी है वह आपको जरूर पसंद आएंगी।अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...