BSF ka Full Form – ये कैसे काम करता है और क्या है जरूरत

आशा करता हूं कि आप सब कुशल मंगल होंगे और जीवन में अपने लक्ष्य को पाने के लिए लगातार मेहनत कर रहे होंगे। स्वागत है आप सभी का आज की हमारी इस आर्टिकल में जिसमें कि हम चर्चा करेंगे BSF ka Full Form क्या होता है ,BSF क्या होता है और BSF से जुड़े सभी तरह की जानकारियां के बारे में चर्चा करेंगे।

दोस्तों अगर आप भी भारतीय सेना में शामिल होना चाहते हैं और देश सेवा करना चाहते हैं तो तो इससे संबंधित सभी तरह की जानकारियां आपको पता होना चाहिए । आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको BSF ka Full Form से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान करने का कोशिश करेंगे जिसमें हम बताएंगे  BSF क्या होता है और आप भी BSF में कैसे शामिल हो सकते हैं। अगर BSF को लेकर आपको कोई भी dought है तो बने रहिए आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुड़ी सभी जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

BSF क्या हैं?

भारत में सेनाओं को तीन प्रमुख कमांड में बांटा गया हैं, जिसमें की BSF एक महत्तपूर्ण कमांड हैं और विश्व का सबसे बड़ा सुरक्षा बल है। BSF का आदर्श वाक्य है – “जीवन पर्यन्त कर्तव्य” हैं।

BSF का गठन 1 दिसंबर 1965 को किया गया था , इसका मुख्य कार्य भारत की सीमाओं को पड़ोसी देशों से सुरक्षित रखना और अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर लगातार निगरानी रखना है । इसके अलावा सीमाओं पर होने वाली अवैध कार्य जैसे कि तस्करी , घुसपैठी और अन्य अवैध गतिविधियों को रोकने का जिम्मेदारी भी BSF पर है। तत्काल में  इस समय BSF की 188 बटालियन है और यह 6,385.39 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करना हैं ।

BSF में सिर्फ लड़के ही नहीं लड़कियां भी भर्ती हो सकती हैं, दोनों की भर्ती के लिए अलग-अलग Criteria की जरूरत होती है। पहले इसकी परीक्षा BSF खुद conduct करवाता था पर अब इसकी परीक्षा SSC द्वारा conduct कराया जाता है। BSF में भर्ती होने के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन है 10th पास दसवीं । इस में भर्ती होने के लिए जनरल कैटेगरी वालों के लिए उम्र सीमा है 18 से 21 और ओबीसी वालों के लिए है 18 से 23 और ST/SC वालों के लिए हैं 18 से 28 । शुरुआत में इसकी सैलरी 25000 से लेकर 30000 तक होती है और फिर योग्यता के अनुसार इसकी सैलरी बढ़ कर एक लाख से लेकर दो लाख तक हो सकती है।

BSF ka Full Form

BSF ka Full Form

BSF ka Full Form Border Security Force अर्थात  हिंदी में सीमा सुरक्षा बल होता है। बीएसएफ दुनिया की सबसे बड़ी सीमा सुरक्षा बल है।

BSF का काम क्या होता हैं?

अपने देश की सुरक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमाओं जैसे बांग्लादेश, नेपाल, पाकिस्तान और चीन पर हमेशा खड़े रहने वाले बीएसएफ का मुख्य  काम सीमाओं को पड़ोसी देशों से सुरक्षित रखना है । बीएसएफ जवान 24 घंटों अपने देश की सीमाओं की सुरक्षा करते हैं। BSFमें शामिल होने के लिए जवानों को कड़ी ट्रेनिंग से गुजरनी पड़ती है ताकि वे खुद को इतना मजबूत बना सके कि दुश्मन सैनिकों के सामने डटकर लड़ सके और अपने देश की सीमाओं की सुरक्षा कर सकें।

यह देश की रक्षा तो करते ही हैं मगर जरूरत पड़ने पर भारतीय सेना के साथ मिलकर युद्ध भी लड़ते हैं। आपको बता दें कि भारतीय सेना और सीमा सुरक्षा बल यानी कि बीएसएफ यह दोनों अलग-अलग है। इन में बहुत अंतर है । BSF के जवान नक्सलवाद और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सरकार की पूरी मदद करते हैं ।

BSF का प्राथमिक उद्देश्य सीमा सुरक्षा और राष्ट्रवाद की एकता सुनिश्चित करना , राष्ट्र को बाहरी आक्रमण और आंतरिक आक्रमण से बचाना। यह प्राकृतिक आपदाओं के दौरान मानवी बचाओ अभियान भी चलाते हैं। जब भी कहीं पर कोई प्राकृतिक आपदा होती है जैसे कि बाढ़ भूकंप तो बीएसएफ के जवान वहां के लोगों को बचाने के लिए मानवीय अभियान चलाते हैं।सेना द्वारा किए गए अन्य प्रमुख अभियानों में ऑपरेशन विजय, ऑपरेशन मेघदूत और ऑपरेशन कैक्टस शामिल हैं। संघर्षों के अलावा, सेना ने शान्ति के समय कई बड़े अभियानों, जैसे ऑपरेशन ब्रासस्टैक्स और युद्ध-अभ्यास शुरवीर का संचालन किया हैं। BSF के जवान हमारे और हमारे देश की सुरक्षा के लिए अपनी जान तक दे देते हैं। यह हमारे देश के रियल हीरो होते हैं इसलिए हमें इन्हें दिल से सम्मान देना चाहिए क्योंकि यह तभी हम सुरक्षित अपने घरों पर आराम से रह पा रहे हैं। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इस लेख को पढ़ने के बाद आप BSF ka Full Form क्या होता है और यह संस्था कैसे काम करती है किस प्रकार हमारे देश को सुरक्षित रखती है किस संदर्भ में सब कुछ अच्छे से समझ गए होंगे यह एक महत्वपूर्ण जानकारी थी जिसके बारे में आपको अच्छी तरह मालूम होना चाहिए क्योंकि हमारे देश का हर व्यक्ति इस संस्था की वजह से ही सुरक्षित अपने घर में रह पा रहा है अगर इसके बारे में आपको सभी प्रकार की जानकारी इस लेख से मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार हमें कमेंट में बताना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...